बढ़ रहा है क्रिप्टो का ट्रेंड, ये है टॉप 5 Crypto Payments इंडस्ट्रीज

05-Apr-2024 By: Rohit Tripathi
बढ़ रहा है क्रिप्टो का ट्रेंड, ये है टॉप 5 Crypto Payments इंडस्ट्रीज

तेजी से बढ़ते क्रिप्टो मार्केट के साथ बढ़ रहा है क्रिप्टो एडॉप्शन 

तेजी से बढ़ते क्रिप्टो मार्केट के साथ क्रिप्टो एडॉप्शन भी बढ़ रहा है जिसके चलते अब कई बड़े ब्रांड क्रिप्टोकरंसी में भी पेमेंट स्वीकार कर रहे है और यह ट्रेंड धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है।  कुछ इंडस्ट्रीज इसमें सबसे आगे है, जानिए वह कौन सी टॉप 5 इंडस्ट्रीज है जो क्रिप्टो पेमेंट में आगे है।

टॉप 5 क्रिप्टो पेमेंट इंडस्ट्रीज 

क्रिप्टो टैक्स सॉफ्टवेयर कंपनी CoinLedger के एक अध्ययन में पाया गया कि रिटेल और ई-कॉमर्स इंडस्ट्री क्रिप्टोकरंसी से खरीदारी की पेशकश करने मे सबसे आगे है। CoinLedger ने इस सर्वे में 300 से अधिक बड़ी कंपनियों की सूची तैयार की है जिसमें यह पता चला है कि क्रिप्टोकरंसी एक्सेप्टेन्स रैंकिंग में रिटेल और ई-कॉमर्स इंडस्ट्री पहले स्थान पर हैं। रिटेल और ई-कॉमर्स इंडस्ट्री की 60 कंपनियां क्रिप्टोकरंसी पेमेंट स्वीकार करती हैं। इन कंपनियों में Adidas, Yankee Candle और H&M जैसे बड़े ब्रांड के साथ ही Etsy जैसे ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म भी  शामिल है। 

लिस्ट में दूसरे स्थान पर फ़ूड और कैटरिंग सेक्टर है, जिसमें 54 कम्पनियाँ क्रिप्टोकरंसी पेमेंट ले रही है। इसमें Chipotle, Chuck E Cheese’s, Domino’s और Hard Rock Café जैसे फ़ूड ब्रांड के साथ ही, DoorDash और Uber Eats जैसी डिलीवरी सेवाएं शामिल हैं। अलग-अलग देशों में यह सेवा धीरे-धीरे शुरू हो रही है। Burger King Venezuela 2020 से Bitcoin पेमेंट स्वीकार कर रहा है।

लक्ज़री रिटेल सर्विस की पेशकश करने वाली 35 कंपनियों के साथ ही लक्ज़री रिटेल इंडस्ट्री तीसरे स्थान पर है, जिनमें फैशन ब्रांड Gucci और Ralph Lauren, लक्जरी घड़ियों के रिटेलर Hublot, साथ ही Jewelry Affairs और CRM Jewelers जैसे ज्वैलर्स शामिल हैं।

इस लिस्ट में ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री क्रिप्टो पेमेंट स्वीकार करने वाली 31 कंपनियों के साथ चौथे स्थान पर है। इनमें Norwegian Air और Vueling जैसी कमर्शियल एयरलाइनों से लेकर Fast Private Jet, LunaJets और PrivateFly जैसे निजी जेट तक शामिल हैं। क्रूज़ कंपनियाँ Royal Caribbean और Princess Cruise भी इस लिस्ट  में हैं, साथ ही GetYourGuide जैसी साइटें भी इसमें शामिल हैं।

पांचवें स्थान पर इंटरनेट और ऑनलाइन सर्विस है, जिसमें 28 कम्पनियाँ पेमेंट में क्रिप्टो स्वीकार करती हैं। ये कंपनियां हमारे फोन और लैपटॉप से ऑनलाइन उपयोग के लिए उपलब्ध सेवा प्रदान करती हैं, जैसे कि Google Play और Spotify और विभिन्न VPN सेवाएं जैसे कि CyberGhostVPN, ExpressVPN और FrootVPN भी क्रिप्टो पेमेंट ले रही है।  

क्रिप्टोकरंसी पेमेंट स्वीकार करने वाली कंपनियों की बढ़ती संख्या मेनस्ट्रीम इकॉनमी में डिजिटल करंसी की बढ़ती स्वीकार्यता और एडॉप्शन को दर्शाती है। यह ट्रेंड न केवल टेक-सेवी कंस्यूमर की बढ़ती प्राथमिकताओं के अनुसार है, बल्कि कम ट्रांसक्शन फीस और बढ़ी हुई सुरक्षा जैसे लाभ भी प्रदान करती है। बड़े रिटेलर्स से लेकर छोटे व्यवसायों तक बढ़ता क्रिप्टोकरंसी एडॉप्शन ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की क्षमता को दर्शाता है। 

यह भी पढ़िए : Web 3.0 डिजिटल एसेट्स के नर्वस सिस्टम में सबसे आगे AcknoLedger

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.