बॉलीवुड के लिए सिर दर्द बना Deepfake, नहीं ले रहा रुकने का नाम

25-Apr-2024 By: Rohit Tripathi
बॉलीवुड के लिए सिर दर्द बना Deepfake, नहीं ले रहा रुकने का नाम

Deepfake बना नई मुसीबत, हो रहा है कड़ा विरोध  

आज कल बॉलीवुड में एक ट्रेंड चल पड़ा है जहाँ आए दिन नए-नए सेलिब्रिटी Deepfake का शिकार बन रहे है। यह Deepfake वीडियो सेलिब्रिटी की छवि बिगाड़ रहे है, जिसके चलते इनका कड़ा विरोध भी हो रहा है फिर भी बॉलीवुड में Deepfake का ट्रेंड रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। हाल ही में रश्मिका मंदाना, कैटरीना कैफ और काजोल के बाद, अब एक्ट्रेस आलिया भट्ट एक डीपफेक वीडियो का शिकार बन गई हैं। वायरल वीडियो में एक लड़की को नीले रंग का ड्रेस पहने हुए और कैमरे की ओर अश्लील इशारे करती हुई दिखाई दे रही है। हालांकि, ध्यान से देखने पर कोई भी बता सकता है कि वीडियो में दिख रही लड़की आलिया भट्ट नहीं है। अभिनेत्री के चेहरे को किसी और के ऊपर AI की मदद से लगाया गया है। लेकिन इस तरह के वीडियों आए दिन वायरल हो रहे हो जो ना सिर्फ बड़ी हस्तियों बल्कि आम जनता के लिए भी खतरनाक हो सकते है और समाज में बुरा प्रभाव छोड़ते है।

Deepfake पर भारत सरकार जल्द ला सकती है कानून 

AI के खतरों को देखते हुए ही हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी डीपफेक पर चिंता जताई थी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि Deepfake भारत के सामने मौजूद बड़े खतरों में से एक है, इसलिए लोगों को इसके बारे में जागरूक करने की जरुरत है। जिसके बाद मोदी सरकार Deepfake को लेकर हरकत में आई और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, सरकारी अधिकारियों और साइबर सिक्योरिटी विशेषज्ञों सहित प्रमुख स्टेक होल्डर्स के साथ एक बैठक की। माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही Deepfake को रोकने के लिए कानून लाएगी। लेकिन फ़िलहाल के लिए तो Deepfake बॉलीवुड के लिए एक बड़ी परेशानी बन चुका है। 

यही नहीं, Deepfake के चलते स्केमर्स कई स्कैम्स को भी अंजाम दे रहे है। इसी के चलते Deepfake के बढ़ते खतरे को जल्द से जल्द रोकने की आवश्यकता है। सरकार को इस मामले में जल्द कोई कानून लाना चाहिए और सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म को भी एक मामले में जरुरी कदम उठाने की आवश्यकता है।  

यह भी पढ़िए : भारत के PM के बाद X के मालिक का Deepfake वीडियो, हुआ स्कैम

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.