क्रिप्टो मार्केट में स्कैम्स का एक नया तरीका बना Crypto Drainer

05-Jun-2024 By: Sudeep Saxena
क्रिप्टो मार्केट में स्कैम्स का एक नया तरीका बना Crypto Drainer

जैसे-जैसे क्रिप्टोकरंसी को बड़े पैमाने पर अपनाया जा रहा है, वैसे-वैसे इसमें स्कैम्स आम होते जा रहे हैं। अपराधी आजकल क्रिप्टो एसेट्स लूटने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। पारंपरिक फिएट करंसी के साथ, स्कैमर्स को बैंक खाते तक पहुंच की आवश्यकता होती है। लेकिन क्रिप्टो में कोई बैंक या बिचौलिया नहीं होने के कारण स्कैमर्स क्रिप्टोकरंसी में विभिन्न प्रकार की तकनीकों का इस्तेमाल कर स्कैम्स करते है। आजकल एक नई प्रकार की तकनीक क्रिप्टो स्कैम्स में उपयोग की जा रही है, जिसे Crypto Wallet Drainer कहा जाता है।

क्या है Crypto Drainer

Crypto Drainer एक प्रकार के फ़िशिंग पेज हैं जो यूज़र्स को धोखाधड़ी वाले लेनदेन पर साइन-इन करने के लिए लुभाते हैं जिसका उपयोग स्कैमर्स उनके क्रिप्टो और NFT को चुराने के लिए करते है। महत्वपूर्ण बात यह है कि Crypto Drainer फ़िशिंग पेज अक्सर थर्ड-पार्टी सर्विस या एक्सटेंशन (जैसे MetaMask) का उपयोग करते हैं। आमतौर पर ये वेबसाइटें प्रसिद्ध या उभरती हुई NFT प्रोजेक्ट्स या क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज की नक़ल होती हैं। इन वेबसाइटों को मुख्य रूप से सोशल नेटवर्क और डिस्कॉर्ड पर स्पैम केम्पेन के माध्यम से प्रचारित किया जाता है।

कैसे Drainer मार्केट को हानि पहुंचा रहा है 

वर्तमान में मार्केट में कई प्रकार के Drainer है जो बड़ी मात्रा में नुकसान कर चुके हैं। इन क्रिप्टो ड्रेनर हैक्स में Monkey Drainer सबसे प्रमुख है। लेकिन हाल ही की एक रिपोर्ट के अनुसार चार प्रमुख Crypto Drainer सामने आए हैं, जिन्होंने हजारों यूज़र्स को निशाना बनाया है और लाखों के क्रिप्टो चोरी किये हैं। Pink Drainer, Inferno Drainer, Pussy Drainer और Venom Drainer ने 2023 की शुरुआत से अभी तक कुल मिलाकर $66.4 मिलियन की चोरी की है। रिपोर्ट के अनुसार Venom Drainer ने फरवरी से अब तक लगभग 27.5 मिलियन डॉलर की चोरी की है, जो सबसे अधिक है। वहीं Inferno Drainer जनवरी से अब तक 21.2 मिलियन डॉलर से अधिक की चोरी के साथ दूसरे स्थान पर है। Pussy Drainer और Pink Drainer ने मिलकर अभी तक 6,000 से अधिक यूज़र्स को निशाना बनाया है। जिसमें दोनों ने 17.5 मिलियन डॉलर की धनराशि चुराई है। 

पिछले एक दशक में, क्रिप्टोकरंसी साइबर क्रिमिनल इकोसिस्टम का एक अभिन्न अंग बन गई है। क्रिप्टो मार्केट में निवेशक जल्दी और बड़ा लाभ कमाने की भावना से आते है और स्कैमर्स उनके इस उत्साह का फायदा उठाकर उन्हें निशाना बना रहे हैं। मार्केट में क्रिप्टोकरंसी के मूल्य में अत्यधिक उतार-चढ़ाव के बावजूद, यह हैकर्स द्वारा दुरुपयोग किया जाने वाला लोकप्रिय फाइनेंशियल टूल बना हुआ है। 

यह भी पढ़िए : डिजिटल एसेट के भविष्य को नया आकार दे रहा है Aura Network

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.