Dorsey का बड़ा बयान, US Dollar को रिप्लेस कर देगा Bitcoin

24-Jun-2024 By: Rohit Tripathi
Dorsey का बड़ा बयान, US Dollar को रिप्लेस कर देगा Bitcoin

Block Inc. के CEO और फाउंडर Jack Dorsey हमेशा है अपने मुखर बयानों को लेकर सुर्ख़ियों में रहते हैं। जहाँ उनका क्रिप्टोकरेंसी की तरफ झुकाव साफ़ नजर आता है। ऐसे में अब एक बार फिर Block Inc. के CEO ने Bitcoin को लेकर एक बड़ा कमेंट किया है। जानकारी के अनुसार Jack Dorsey ने Bitcoin (BTC) और ग्लोबल मोनीटरी सिस्टम में इसके पोटेंशियल को लेकर बड़ी उम्मीदे जाहिर की है। Block के फाउंडर का मानना है कि BTC एक परमिशनलेस फ्रीडम मनी है, जिसमें इतनी क्षमता है कि यह US Dollar (USD) को रिप्लेस कर सकता है।  

बता दे कि वर्तमान में USD ग्लोबल मार्केट के एक बड़े हिस्से पर कंट्रोल करता हैं, जिसे कई देशों की करेंसी से वर्तमान में चुनौती मिल रही है। वहीँ US Dollar का उपयोग करने के लिए अमेरकी सरकार और बैंक की अनुमति जरूरी होती है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति द्वारा किए जा रहे ट्रांजेक्शन का पूरा कंट्रोल अमेरिकी सरकार के हाथ में होता है।    

फाइनेंसियल सर्विसेज फर्म Block Inc. के फाउंडर ने यह माना कि सरकार को अधिकार देने से मिलने वाली फ्रीडम कमी, स्कैम्स, अटैक्स और अन्य आपराधिक गतिविधियों के खिलाफ कंट्रोल का एक रूप प्रदान करती है। हालाँकि Jack Dorsey यह भी मानते हैं कि इन अभी सुविधाओं के लिए एक बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है। जबकि BTC ट्रेडिशनल फ़िएट करेंसी, खासकर USD से जुड़ी सभी चुनौतियों का समाधान प्रदान करती है। यहाँ Jack Dorsey का इशारा साफ़ तौर पर BTC के डिसेंट्रलाइज्ड नेचर की ओर था। जिसके चलते BTC पर किसी भी सेंटर ऑथोरिटी का कंट्रोल नहीं है। किसी भी देश के किसी भी व्यक्ति के साथ Bitcoin का ट्रांजेक्शन किया जा सकता है, वह भी बिना किसी परेशानी के। जानकारी के लिए बता दे कि Jack Dorsey Bitcoin के बड़े समर्थक रहे हैं और उनकी फर्म Block, Bitcoin Mining System को डेवलप और अपडेट करने की दिशा में काम कर रही है। Block ने इस बात की भी घोषणा कर चुकी है कि वह Full Bitcoin Mining System को डेवलप करेगी।

BTC के 1 मिलियन डॉलर पहुँचने की बात कर चुके हैं Jack Dorsey

यह पहला मौका नहीं है जब Jack Dorsey ने Bitcoin की तारीफ़ की हो। Twiiter के संस्थापक रहे Jack Dorsey कुछ समय पहले BTC को लेकर यह भी कह चुके हैं कि आने वाले वर्ष 2030 तक Bitcoin 1 मिलियन डॉलर तक आसानी से पहुँच जाएगा। जहाँ उन्होंने यह भी कहा था कि एक बार BTC की कीमत $1 मिलियन को क्रॉस कर गई तो यह, यहीं नहीं रुकेगा बल्कि इसकी कीमत में और भी ज्यादा तेजी देखने को मिल सकती है।  Jack Dorsey Bitcoin इकोसिस्टम के कोलेबोररेटिव नेचर को BTC की सबसे बड़ी ताकत मानते हैं। उनका मनना है कि BTC से जुड़ा यह पहलु ही उसे अन्य क्रिप्टोकरेंसी से अलग बनाता है। बता दे कि वर्ष 2024 के मार्च महीने में ही BTC अपने ऑल टाइम हाई $73,737 को बनाने में कामयाब हुआ है। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले भविष्य में BTC सारे रिकॉर्ड तोड़कर एक नया हाई बनाने में कामयाबी हासिल करेगा। 

यह भी पढ़िए : Bitcoin क्या है, जानिए कैसे की जाती है Bitcoin की माइनिंग

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.