Elon Musk का बड़ा बयान, इंसानों से हर काम बेहतर करेगा AI

25-Apr-2024 By: Ashish Sarswat
Elon Musk का बड़ा बयान, इंसानों से हर काम बेहतर करेगा AI

Tesla के मालिक Elon Musk अपने बेबाक बोल के लिए जाने जाते हैं, वे किसी भी विषय में खुलकर अपनी बात रखते हैं। इसी कड़ी में Musk ने Artificial Intelligence (AI) को लेकर भी अपने विचार रखे हैं। Elon Musk ने अपने आल ही के एक बयान में AI को लेकर प्रेडिक्शन करते हुए कहा है कि Artificial Intelligence (AI) इंसानों से हर काम में बेहतर होगा। अपने बयान में उन्होंने इस बात की ओर इशारा किया कि AI हर क्षेत्र में मानव को रिपेल्स कर देगा। Elon Musk के इस बयान ने एक बार फिर ह्युमन जॉब्स के लिए खतरे की घंटी बजाई है। Musk ने भी अपने बयान में यह बात कही कि आने वाले समय में रोबोट और मशीन मानव की जगह ले लेंगे, जिससे AI सभी जगह से इंसानों को रिप्लेस कर देगा। यहाँ Musk ने यह भी कहा कि हालांकि AI का नियंत्रण मानव के हाथ में ही रहेगा और मानव AI को सही अर्थ प्रदान कर सकता है। Musk अपने बयान में इस ओर इशारा कर रहे है कि AI भले ही ह्युमन जॉब्स को रिप्लेस कर दे, लेकिन AI के डेवलपमेंट में ह्युमन का काफी इम्पोर्टेंट रोल होगा और ह्युमंस ही AI को मीनिंगफुल बना सकते हैं। 

यहाँ गौर करने वाली बात यह है कि Musk का तात्कालिक बयान उनके पिछले बयान से थोडा सा भिन्न हैं, जहाँ पहले उन्होंने कहा था कि AI मानव के लिए खतरा है। जिसमें उन्होंने सीधे तौर पर ह्युमन जॉब्स पर ख़तरा बताया था। हालाँकि वर्तमान में   X के मालिक द्वारा दिए गए बयान में मानव के लिए थोड़ी गुंजाईस नजर आती है।  

AI के बढ़ते विकास से टैक फर्म्स में शुरू हुआ Layoffs का दौर  

Artificial Intelligence (AI) धीरे-धीरे ह्युमन की जगह लेता जा रहा है, हालाँकि यह केवल शुरूआती स्तर पर ही हैं। लेकिन Open AI के ChatGPT और Google के Gemini जैसे चैटबॉट के आ जाने से कई टैक कम्पनियां अपने कर्मचारियों की छंटनी कर चुकी हैं। एक जानकारी के अनुसार 2024 में लगभग 204 कंपनियां अपने स्टाफ में कटौती की घोषणा कर चुकी हैं, जिससे लगभग 50,000 से ज्यादा कर्मचारियों पर प्रभाव पड़ेगा। कई बड़ी टेक फर्म्स भी इस लिस्ट में शामिल हैं, जो बड़ी संख्या में अपने स्टाफ की छंटनी कर चुकी हैं। इन फर्म्स में IBM, LinkedIn, Block, Binance, Chainalysis जैसी फर्म्स के नाम भी शामिल है। 

Coin Gabbar आपको पहले ही इस विषय में जानकारी दे चुका हैं कि कई टेक विशेषज्ञों का भी यह मानना है कि AI का बढ़ता उपयोग  राइटर्स, म्यूजिशियन, ग्राफिक डिजाइनर्स और डेवलपर्स की जॉब्स के लिए बड़ा खतरा बन सकता है। इनमें सबसे ज्यादा प्रभाव  जर्नलिस्ट्स, म्यूजिक एडिटर्स, ऑडियो टेक्निशियन्स, मार्केटिंग मैनेजर्स और बैक ऑफिस से जुडी पोस्ट पर पड़ेगा। 

यहाँ ह्युमन जॉब के लिए सबसे बड़ा खतरा AI फर्म्स बनती जा रही हैं, जिनमें Elon Musk की xAI, Google, OpenAI जैसे बड़े नाम शामिल हैं, जो बीते लम्बे समय से AI से जुड़े नए-नए प्रोडक्ट लॉन्च कर रहे हैं। जिन्होंने सीधे तौर पर ह्यूमन जॉब्स के लिए खतरा बढ़ा दिया है। 

यह भी पढ़िए : Elon Musk का Grok AI, ChatGPT से कैसे है अलग, जानिए इनके बीच का अंतर

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.