Elon Musk ने X पर शेयर किया Kamala Harris का Deepfake Video

29-Jul-2024 By: Rohit Tripathi
Elon Musk ने X पर शेयर किया Kamala Harris का Deepfake Video

अरबपति बिजनेसमैन Elon Musk अपने बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते है और हर मुद्दे पर अपनी राय रखते हैं। ऐसे में Musk ने अब अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एक पोस्ट कर फिर से अपने आपको सुर्ख़ियों में शामिल कर लिया है। दरअसल Elon Musk ने अपने सोशल मिडिया प्लेटफ़ॉर्म X पर US की उपराष्ट्रपति और वर्तमान में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार Kamala Harris से जुड़ा एक Deepfake Video शेयर किया है। बता दे कि विडियो को शेयर करते हुए Musk ने लिखा यह अमेजिंग है, इसके साथ ही उन्होंने इसमें एक हंसी वाली इमोजी भी लगाई। हालाँकि इस पोस्ट के बाद Elon Musk ही यूजर्स के निशाने पर आ गये। क्योंकि यह एक Deepfake Video था, जो कि X की पॉलिसी के खिलाफ है। बता दे कि X की पॉलिसी के आनुसार सिंथेटिक, मैनिपुलेटेड या आउट ऑफ़ कॉन्टेक्स्ट मीडिया, जो यूजर्स को धोखा दे या फिर नुकसान पहुंचाए उसे अपलोड नहीं किया जा सकता है। 

बता दे कि इस एडिटेड विडियो में वॉयस-ओवर को बदला गया है, जिसमें Kamala Harris कहती हैं कि राष्ट्रपति Joe Biden बूढ़े हो गए हैं और उन्हें देश चलाने के बारे में कुछ भी पता नहीं है। इसके साथ ही इस विडियो क्लिप के साथ भी छेड़छाड़ की गई और पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump की इमेज हटाकर Joe Biden की इमेज लगा दी गई है। 

इस वीडियो पर Harris का भी जवाब आया है, जहाँ Harris कैंपेन की ओर से कहा गया कि अमेरिकी लोग रियल फ्रीडम, ऑपरच्युनिटी और सिक्योटी चाहते हैं, जो उपराष्ट्रपति हैरिस दे रही हैं, Elon Musk और Donald Trump की तरह फेक, मैनिपुलेट किए गए झूठ नहीं।

US इलेक्शन में Deepfake की एंट्री हो सकती है खतरनाक 

US इलेक्शन में Deepfake कितना खतरनाक हो सकता है इसका अंदाजा X पर चल रहे Kamala Harris के Deepfake Video से लगाया जा सकता है। जिससे यूजर्स तक एक गलत इनफार्मेशन पहुंची है। X के मालिक द्वारा इस Deepfake Video को शेयर किये जाने पर इसे खबर लिखे जाने तक लगभग 98 मिलियन बार देखा जा चुका था। इस तरह यूजर्स के मन में उम्मीदवार के प्रति एक गलत नजरिया बन सकता है, जो उसकी छवि को खराब कर उसकी हार का कारण भी बन सकता है। हो सकता है आने वाले दिनों में कुछ और ऐसे Deepfake Video देखने को मिल जाएं, जो US में होने वाले इस इलेक्शन की दिशा को चेंज कर दे। ऐसे में यह जरुरी हो जाता है कि US इलेक्शन अथॉरिटी को इस तरह के Deepfake Video पर नजर रखते हुए, इसके उपयोग पर प्रतिबन्ध लगाना चाहिए। 

Deepfake का शिकार बन चुके हैं भारतीय कलाकर 

Deepfake वैसे तो पूरी दुनिया के लिए खतरा है, लेकिन इसने सबसे ज्यादा जिन्हें अपना शिकार बनाया है, वह Bollywood Celebrities है। Rashmika Mandanna, Katrina Kaif, Kajol, Alia Bhatt के साथ सदी के महानायक Amitabh Bachchan भी Deepfake का शिकार बन चुके हैं। जिसमें Rashmika Mandanna का Deepfake Video तो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था। जिसके बाद Deepfake पर सख्त से सख्त कदम उठाए जाने को लेकर आवाज उठने लगी थी। जिसको देखते हुए सरकार ने इसपर सख्त कानून बनाने की घोषणा की, साथ ही प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को एक एडवाइजरी जारी करते हुए उनसे Deepfake के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने और गलत सूचना फैलाने वाले कंटेंट को हटाने का आग्रह किया था।

यह भी पढ़िए : वर्क फ्रॉम होम कल्चर के लिए खतरा बन सकता है Deepfake

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.