OpenAI के GPT 4 से प्रभावित हुए ETH फाउंडर Vitalik Buterin

OpenAI के GPT 4 से प्रभावित हुए ETH फाउंडर Vitalik Buterin

Ethereum के सह-संस्थापक Vitalik Buterin नई टेक्नोलॉजी के हमेशा से ही समर्थक रहे हैं, चाहे वह Ethereum जैसा एक बड़ा ब्लॉकचेन नेटवर्क क्रिएट करना हो या फिर उसमें समय के साथ नए अपडेशन करना हो। इतना है नहीं Buterin अपनी फर्म  के साथ अन्य उन फर्म्स की तारीफ करने से भी पीछे नहीं हटते, जो टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कुछ नया इनोवेशन कर रही हों। इसी कड़ी में Ethereum के फाउंडर ने OpenAI के GPT 4 से जुडी एक जानकारी शेयर की हैं, जिसमें बताया गया है कि OpenAI का AI चैटबॉट GPT 4 ट्यूरिंग टेस्ट पास करने में कामयाब रहा है। बता दे कि ट्यूरिंग टेस्ट AI सिस्टम के लिए एक बेंचमार्क होता है, जो यह निर्धारित करता है कि कन्वर्सेशनल मॉडल कितना ह्यूमन जैसा है। 

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी सैन डिएगो के हालिया प्रीप्रिंट रिसर्च की व्याख्या करते हुए Vitalik ने लिखा कि आखिरकार एक प्रोडक्शन मॉडल ने ट्यूरिंग टेस्ट पास कर लिया है। इसके साथ ही Ethereum के फ़ाउंडर ने OpenAI के AI चैटबॉट GPT 4  की तारीफ़ करते हुए कहा कि "यह लाजवाब है, यह प्रणाली आधे से अधिक मनुष्यों को बेवकूफ बनाने में सक्षम है। यह टेक्नोलॉजी इंसानों की तरह बात करती हैं और किसी भी व्यक्ति को बेवकूफ बना सकती है। 

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की GPT 4 को लेकर क्या है रिसर्च 

University of California San Diego द्वारा हाल ही में People cannot distinguish GPT-4 from a human in a Turing test" शीर्षक से एक रिसर्च प्रकाशित की थी। इस रिसर्च में 500 ह्यूमन टेस्ट सब्जेक्ट्स थे, जो एक ब्लाइंड टेस्ट में ह्युमन और AI मॉडल के साथ इंटरेक्ट करते थे, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कौन ह्युमन है और कौन AI मॉडल। इस रिसर्च के अनुसार 56% मामलों में ह्युमन ने यह निर्धारित कर लिया कि GPT-4 एक ह्युमन हैं। अर्थात ज्यादातर मामलों में मशीन ने इंसानों को बेवकूफ बनाते हुए यह विश्वास दिलाया कि वह उनमें से एक है। जो यह साबित करता है कि AI धीरे-धीरे मानव मस्तिष्क को पीछे छोड़ने में सक्षम हो रहा हैं। 

AI को लेकर उत्साही नजर आ रहे हैं टेक दिग्गज 

Artificial Intelligence धीरे-धीरे अपने पैर फैलाते जा रहा है और लोग इसे आने वाले भविष्य के लिए काफी उपयोगी मान रहे हैं। जिसे देखकर कई बड़े टेक दिग्गज AI स्पेस में अपनी जगह बनाने के कार्य में लग गए हैं। Ethereum के सह-संस्थापक Vitalik Buterin का Sam Altman की Open AI के चैटबॉट GPT 4 की तारीफ़ करना भी इसी का एक हिस्सा नजर आता है। हो सकता है Vitalik Buterin AI स्पेस में उतरने की योजना बना रहे हो या फिर यह भी हो सकता है कि वे OpenAI के साथ जुड़ने की प्लानिंग कर रहे हों। हालांकि अभी तक  OpenAI और Vitalik Buterin की तरफ से इससे जुड़ा कोई अधिकारी बयान नहीं आया है। ज्ञात हो कि वर्तमान में Google, Microsoft जैसी बड़ी टेक फर्म भी AI स्पेस में अवसर तलाश रही हैं और अपने चैटबॉट मॉडल्स को लेकर कार्य कर रही हैं। वहीँ Tesla और X के मालिक Elon Musk भी अपने AI चैटबॉट Grok के साथ Open AI के ChatGPT को टक्कर देने के लिए मार्केट में उतर चुके हैं।

यह भी पढ़िए :  भारत में भाषा की दीवार तोड़ेगा AI, भारत सरकार लाई कई पहल

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.