क्या धीरे-धीरे दुबई Web 3.0 का हब बनता जा रहा है?

31-Mar-2024 By: Rohit Tripathi
क्या धीरे-धीरे दुबई Web 3.0 का हब बनता जा रहा है?

इंटरनेट क्रांति की शुरुआत करीब 23 साल पहले हुई थी। इंटरनेट के विकास के दूसरे चरण में फेसबुक और गूगल जैसे तकनीकी लीडर्स का आगमन हुआ। जैसे-जैसे दुनिया Web 3.0 की तरफ बढ़ रही है, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) इस दौड़ में सबसे आगे दिखाई दे रहा है।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार के केंद्र के रूप में दुबई की स्थिति के बावजूद, UAE सरकार शहर को एक महत्वपूर्ण डिजिटल एसेट ट्रेडिंग हब के रूप में स्थापित करने पर काम कर रही है। संयुक्त अरब अमीरात के सबसे बड़े रेगुलेटरी सेंटर, दुबई मल्टी कमोडिटी सेंटर (DMCC) ने मार्च 2021 में क्रिप्टो करेंसी व्यवसायों के लिए एक रेगुलेटरी फ्रेमवर्क बनाया था और 22 क्रिप्टो-ब्लॉकचेन कंपनियों को मान्यता दी थी।

UAE की क्या योजनाएं हैं?

Web 3.0, मेटावर्स और NFT क्रिप्टो-वर्स के सबसे लोकप्रिय विषय हैं जिन्हें अक्सर टेक्नोलॉजी और भविष्य की चर्चा में लाया जाता है। दुबई क्रिप्टो करेंसी के ग्लोबल सेंटर के रूप में उभरने की तैयारी कर रहा है और अधिकांश Web 3.0 कम्युनिटी भी उनका पक्ष ले रही है। CoinGabbar की समाचार रिपोर्ट के अनुसार दुबई अपने प्रशासन को मेटावर्स में लाने की तैयारी कर रहा है। समय आ गया है जब लोग वर्चुअल वर्ल्ड में प्रवेश कर सकते हैं और रह सकते हैं, और दुबई इस पर नियंत्रण करना चाहता है।

सितंबर 2021 में सिक्योरिटीज एंड कमोडिटीज अथॉरिटी (SCA) और दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर अथॉरिटी (DWTCA) द्वारा दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर अथॉरिटी जोन में क्रिप्टो एसेट्स और उनसे संबंधित वित्तीय गतिविधियों के रेगुलेशन, ऑफरिंग, लिस्टिंग और व्यापार का समर्थन करने के लिए एक समझौता ज्ञापन(MOU) पर हस्ताक्षर किए गए थे। DWTCA और Binance ने अलग से दुबई में एक नया अंतरराष्ट्रीय वर्चुअल एसेट बिजनेस हब स्थापित करने की अपनी योजना की घोषणा की है।

दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (DWTC) दिसंबर 2021 में एक क्रिप्टो ज़ोन बन गया और क्रिप्टोकरेंसी और अन्य वर्चुअल एसेट्स के लिए एक रेगुलेटर बन गया। दुबई डिजिटल एसेट्स, ऑपरेटरों और एक्सचेंजों सहित वर्चुअल एसेट्स के लिए एक विशेष क्षेत्र स्थापित करने के लिए DWTC पर लगातार जोर दे रहा है।

अब, दुबई ने क्रिप्टोकरेंसी और विभिन्न अन्य डिजिटल एसेट्स को रेगुलेट करने के लिए अपना नया क्रिप्टो कानून पेश किया है।

क्रिप्टो कानून

9 मार्च को, दुबई ने खुद को Web 3.0 हब के रूप में स्थापित करने के प्रयास में एक क्रिप्टो कानून पेश किया। यह कानून उन्हें क्रिप्टो करेंसी और NFT जैसी विभिन्न डिजिटल एसेट्स को रेगुलेट करने में मदद करेगा। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के प्रधान मंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने इस क्रिप्टो कानून की पुष्टि करने के लिए ट्वीट किया।

UAE इस नए कानून के तहत दुबई वर्चुअल एसेट्स रेगुलेटरी अथॉरिटी (VARA) बनाने की योजना बना रहा है, जो डिजिटल एसेट्स की देखरेख का प्रभारी होगा। दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर अथॉरिटी क्रिप्टो करेंसी, NFT और अन्य डिजिटल एसेट्स के रेगुलेशन और लाइसेंस का प्रबंधन करेगा।

VARA के प्रमुख कार्यो में नए क्रिप्टो टोकन के निर्माण को रेगुलेट करना, वर्चुअल एसेट्स के व्यापार को रेगुलेट और प्रबंधित करना, यह देखना कि सख्त सुरक्षा नियमो का पालन किया जा रहा है या नहीं, लेनदेन पर नज़र रखना, और बहुत कुछ शामिल हैं।

VARA वर्चुअल एसेट्स, मैनेजमेंट सर्विसेज, एक्सचेंज सर्विसेज, वर्चुअल एसेट्स के लिए रनिंग प्लेटफॉर्म और वर्चुअल एसेट्स की कस्टडी के ट्रांसफर के लिए भी काम करेगा। 

इसके अलावा, नए नियम के अनुसार, VARA की सहमति के बिना कोई भी क्रिप्टो-संबंधित कार्यों में भाग नहीं ले सकता है। इसके अलावा, जो लोग वर्चुअल एसेट्स में डील करना चाहते हैं, उन्हें दुबई में अपनी उपस्थिति दर्ज करनी होगी।

हब के रूप में दुबई की स्थापना 

निवेशक उन जगहों की तलाश में हैं जहां उन्हें प्रोत्साहित किया जाए, स्वागत किया जाए और कई फायदे दिए जाए।

दुबई जैसे देश, निवेशकों को आकर्षित करने और Web3 हब के रूप में बदलने के लिए कानून और रेगुलेशंस स्थापित करने की जल्दी कर रहा हैं। जबकि भारत जैसे अन्य देश क्रिप्टो रेगुलेटरी में पिछड़ गए है। वर्तमान संकेतों के अनुसार, दुबई भारतीय Web3 और क्रिप्टो करेंसी व्यवसाय के मालिकों के लिए विकल्प के रूप में उभरा है, और इसलिए भारत प्रतिभा और धन दोनों को खो रहा है।

VARA की स्थापना के साथ, कई एक्सचेंज और कम्पनियाँ अपने मुख्यालय दुबई में स्थानांतरित कर रहे हैं।

इस मुकाबले में UAE सबसे आगे होता दिख रहा है। मेटावर्स हर घंटे नए बदलावों से गुजर रहा है, इसमें बाकी दुनिया भी पीछे नहीं है।

निष्कर्ष

दुबई में डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए एक टास्क फोर्स की स्थापना कर रहा है, और इसका एक मुख्य लक्ष्य Web की इस नई पीढ़ी के लिए एक हब के रूप में काम करना है। मिडिल ईस्ट के क्रिप्टो और Web3.0 कम्युनिटी के केंद्र के रूप में प्रसिद्ध होकर UAE  डिजिटल एसेट उद्योग को काफी लाभ दे सकता है ।

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.