Meta का जेनरेटिव AI म्यूजिक टूल लॉन्च, जाने क्या है खास

02-Apr-2024 By: Sudeep Saxena
Meta का जेनरेटिव AI म्यूजिक टूल लॉन्च, जाने क्या है खास

Facebook और Instagram की मूल कंपनी Meta Google और Microsoft जैसे अन्य टेक कंपनियों साथ सक्रिय रूप से नए-नए AI टूल जारी कर रही है। यह सबसे शक्तिशाली मॉडल विकसित करने की दौड़ में भाग ले रही हैं। हाल ही में Meta ने विभिन्न पर्सनालिटीज के साथ AI चैटबॉट लॉन्च करने की भी घोषणा की है, जिसका उपयोग यूज़र अपने प्लेटफॉर्म पर सर्च हेल्पर्स के रूप में या एक मनोरंजक उत्पाद के रूप में कर सकते हैं। अब Meta ने नए AI टूल जारी किए हैं जो म्यूजिक जनरेट करने के लिए AI का उपयोग और भी आसान बनाएगा। 

 जानिए क्या है खास 

जिसके बाद अब Meta ने संगीत निर्माण के लिए जेनरेटिव आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल का एक सूट पेश किया है। AudioCraft नाम के इस सूट में MusicGen और AudioGen जैसे टूल शामिल हैं, जो नई ऑडियो रचनाएँ बनाने के लिए टेक्स्ट-बेस्ड इनपुट का उपयोग करेंगे। HuggingFace पर जाकर MusicGen का डेमो लिया जा सकता हैं। जिसमे किसी भी एरा का किसी भी प्रकार के संगीत का वर्णन कर सकते हैं और इसे सुन सकते है। Meta ने प्री-ट्रेंड AudioGen मॉडल भी जारी किए है, जो यूज़र्स को कुत्ते के भौंकने या चरमराती फर्श जैसी बेकग्राउंड साउंड बनाने की सुविधा भी देता है।  EnCodec नाम का एक अन्य टूल कम आर्टिफैक्ट्स के साथ उच्च गुणवत्ता वाला संगीत बना सकता है। 

कंपनी ने इन टूल्स को रिसर्च कम्युनिटी और डेवलपर्स के लिए विभिन्न आकारों में उपलब्ध कराया है। Meta को उम्मीद है कि जब ये मॉडल विकसित हो जाएंगे, तो वे संगीत व्यवसाय में प्रोफेशनल्स और शौकीनों दोनों के लिए सहायक होंगे। कंपनी का मानना है कि MusicGen में एक नए प्रकार का उपकरण बनने की क्षमता है। आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस से बनाए गये संगीत की शुरुआत की तुलना सिंथेसाइज़र के आविष्कार से की गई है। हालाँकि Meta द्वारा इन जेनरेटिव AI म्यूजिक टूल्स की रिलीज Google द्वारा MusicLM नाम से ऐसा ही म्यूजिक टूल लॉन्च करने के तुरंत बाद की गई है। 

यह भी पढ़िए : सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है, वर्तमान में वह किस स्थान पर है?

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.