Pavel Durov ने Telegram पर Geolocation को किया बंद

07-Sep-2024 By: Akansha Vyas
Pavel Durov ने Telegram पर Geolocation को किया बंद

Telegram Founder Pavel Durov ने 6 सितंबर को खुलासा किया की टेलीग्राम कुछ सुविधाओं को बंद कर रहा है। इसमें "Telegraph" ब्लॉग पर मीडिया अपलोड और "People Nearby" सुविधा शामिल है। Pavel Durov ने कहा कि ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर मीडिया अपलोड का गलत उपयोग कुछ बुरे एलिमेंट्स ने किया, जबकि ज्यादातर यूजर्स इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर रहे थे। उन्होंने बताया कि अवैध गतिविधियों में शामिल 0.001%" के कारण ये सुविधाएं बंद की जा रही हैं। Personal Geolocation Tracking को "आस-पास के बिज़नेस" ऑप्शन के लिए छोड़ दिया जाएगा। Pavel Durov ने बताया कि इस सुविधा का उपयोग बहुत कम लोगों ने ही किया था। Pavel Durov ने कहा, "इस साल हम Telegram पर मॉडरेशन को बुराई से अच्छाई की ओर ले जाने के लिए काम करेंगे।"

Pavel Durov पर Child Abuse Materials की परमिशन देने का आरोप

French Prosecutors ने कहा है कि Telegram Founder Pavel Durov और उनकी टीम ने स्ट्रिक्ट कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसीस को लागू नहीं किया, जिसके कारण Child Pornography फैली। 28 अगस्त 2024 को फ्रांसीसी अथोरिटीज ने Pavel Durov पर मनी लॉन्ड्रिंग, क्रिमिनल एसोसिएशन और बिना लाइसेंस के Cryptology Services देने का आरोप लगाया।

मार्च 2024 में,फ्रांसीसी अथोरिटीज ने Pavel Durov और उनके भाई Nikolai Durov के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया। उन्होंने आरोप लगाया कि Pavel Durov ने एक टेलीग्राम यूजर की पहचान करने में मदद नहीं की, जो Child Abuse Materials फैलाता था। यह जांच तब शुरू हुई जब पेरिस के साइबर क्राइम इन्वेस्टिगेटरस ने एक Illicit Telegram Chatroom का खुलासा किया, जिसमें कम उम्र की लड़कियों को लुभाने और उनका शोषण करने की कोशिश की गई थी।

Pavel Durov ने अपनी चुप्पी तोड़ी

5 सितंबर को Pavel Durov ने अपनी गिरफ्तारी के बाद पहली बार बात की और अपने टेलीग्राम चैनल पर घटनाओं की जानकारी दी। इसके बाद, Telegram ने अपने लगातार पूछे जाने वाले सवालों में प्राइवेट चैट के मॉडरेशन को लेकर जानकारी बदल दी और कुछ सुविधाओं को कम कर दिया, जिससे कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसीस में बदलाव का संकेत मिला है।

इस फैसले ने टेलीग्राम यूजर्स के बीच मिक्स रिएक्शन दिए हैं। कुछ यूजर्स ने इसे सेफ्टी और प्राइवेसी की दिशा में एक पॉजिटिव स्टेप माना है, जबकि दूसरों ने इसकी सुविधाओं की कमी को लेकर चिंता जताई है। Pavel Durov ने इस बात की ग्यारंटी दी है कि टेलीग्राम का लक्ष्य यूजर्स के लिए एक सेफ, भरोसेमंद और सुरक्षित प्लेटफॉर्म प्रदान करना है और वे सेफ्टी पॉलिसीज को लगातार सुधारने के लिए कमिट करते हैं। इस कदम से टेलीग्राम को एक सुरक्षित और भरोसेमंद प्लेटफॉर्म बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

यह भी पढ़िये: Major Airdrop Listing Date टेलीग्राम पर हुई शेड्यूल

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.