Sandwich Attacks रोकने के लिए Solana की सर्जिकल स्ट्राइक

11-Jun-2024 By: Rohit Tripathi
Sandwich Attacks रोकने के लिए Solana की सर्जिकल स्ट्राइक

क्रिप्टोकरेंसी Solana (SOL) से जुड़े सोलाना फाउंडेशन ने स्कैमर्स और हैकर्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। जानकारी के मुताबिक, सोलाना फाउंडेशन (Solana Foundation) ने ट्रेडर्स पर सैंडविच अटैक में शामिल होने के कारण वैलिडेटर ऑपरेटरों के एक समूह को डेलिगेशन प्रोग्राम से हटा दिया है। आपको बता दें कि सैंडविच अटैक में, एक मैलिशियस ट्रेडर्स पेंडिंग ट्रांजेक्शन्स के लिए अपनी पसंद के नेटवर्क जैसे Ethereum को सर्च करता है। सैंडविचिंग, ट्रांजेक्शन से पहले एक ऑर्डर देकर और उसके तुरंत बाद दूसरा ऑर्डर देकर किया जाता है। 

अटैकर पहला पेंडिंग ट्रांजेक्शन्स फ्रंट-रन और बैक-रन के बीच रखता है, जो कि एक साथ होते हैं, ताकि एसेट की कीमत में हेरफेर किया जा सके और इस डिफ़रेंस से बड़ा प्रॉफिट कमाया जा सके। अटैक में रिटेल इन्वेस्टर्स को हमेशा सबसे खराब प्राइज मिलता है जबकि अटैकर सारा प्रॉफिट बना लेता है। सैंडविच अटैक्स (Sandwich Attacks) की अनुमति देने वाले वैलिडेटर ऑपरेटरों की पहचान मेमपूल (Mempool) में उनकी भागीदारी के चलते हुई। बताते चले यह निर्णय सोलाना फाउंडेशन के उन नियमों पर आधारित था जो वैलिडेटर्स को मैलिशियस एक्टीविटी   से रोकते हैं। जानकारी के अनुसार इस मामले में दोषी पाए गए वैलिडेटर्स को कोई  डेलिगेशन टास्क नहीं सौंपा जाएगा।

सोलाना वैलिडेटर रिलेशंस लीड Tim Garcia ने डिस्कॉर्ड (Discord) पर वैलिडेटर्स को हटाने की घोषणा करते हुए कहा कि ट्रांजेक्शन्स पर हमला करने या सोलाना यूजर्स को नुकसान पहुंचाने के लिए प्राइवेट मेमपूल में भाग लेने सहित मैलिशियस एक्टिविटी में शामिल ऑपरेटर्स को डेलिगेटर प्रोग्राम द्वारा बिलकुल भी टॉलरेट नहीं किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि ऐस तरह की किसी भी एक्टिविटी में शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को प्रोग्राम से तुरंत हटा दिया जाएगा। साथ ही सोलाना फाउंडेशन से किसी भी तरह की हिस्सेदारी को तत्काल प्रभाव से और स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा।

Solana Foundation Delegator Program की स्थापना का उद्देश्य 

सोलाना फाउंडेशन डेलीगेटर प्रोग्राम (Solana Foundation Delegator Program) की स्थापना Solana (SOL) टोकन को वैलिडेटर्स कोसौंपकर यूजर्स को बड़ी संख्या में टोकन रखने के बर्डन से राहत पहुंचाने के लिए की गई थी। डेलिगेशन यूजर्स को स्टेक पूल या वैलिडेटर को स्टेकिंग राइट्स डेलिगेट करने की अनुमति प्रदान करता है। इसके बदले में वैलिडेटर ब्लॉक बनाने और ट्रांजेक्शन को वेरीफाई करने के लिए जिम्मेदार होता है। इन वैलिडेटर्स का सिलेक्शन उनकी परफॉरमेंस के आधार पर किया जाता है। 

सोलाना फाउंडेशन द्वारा अपने यूजर्स की सुरक्षा के लिए उठाया गया कदम यह बताता है, कि फाउंडेशन अपने यूजर्स की सुरक्षा के लिए कितना फ़िक्रमंद हैं। बता दे कि Solana क्रिप्टो मार्केट की उन क्रिप्टोकरेंसियों में से एक हैं, जिसका एक बड़ा यूजर बेस है। Bitcoin और Ethereum के बाद Solana ही एक ऐसी क्रिप्टोकरेंसी मानी जाती हैं, जिसपर यूजर्स काफी भरोसा करते हैं। वहीँ क्रिप्टो मार्केट के विशेषज्ञों का मनना है की SOL वो क्रिप्टोकरेंसी हैं, जिसमें BTC की तरह एक बड़ी ग्रोथ करने का क्षमता हैं। 

यह भी पढ़िए : 80 फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट के साथ Pi की पार्टनरशिप, सच या झूठ

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.