Bitcoin की कीमत पहुँची 70k डॉलर, BTC ETF या और कुछ है कारण

21-Apr-2024 By: Rohit Tripathi
Bitcoin की कीमत पहुँची 70k डॉलर, BTC ETF या और कुछ है कारण

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में एक बार फिर हरियाली का दौर नजर आ रहा है। यह हरियाली  सबसे पुरानी क्रिप्टो Bitcoin की कीमत में बढ़ोतरी के चलते आई हैं। जानकारी के अनुसार Bitcoin ने पिछले 24 घंटों में 5.6% की वृद्धि दिखाई है, जिससे इसकी कीमत $70,000 के आंकड़े को पार करने में कामयाब रही है। BTC की इस तेजी का असर पूरे क्रिप्टो मार्केट पर नजर आ रहा है, जिससे मार्केट में मौजूद अन्य Altcoin और Memecoin भी BTC की इस तेजी का फायदा उठा रहे हैं। लम्बे समय से $60,000 से $68,000 के बीच ही ट्रेड कर रहा BTC $70,000 के स्तर को पार करने में कामयाब रहा और खबर लिखे जाने तक $70,880 के आसपास ट्रेड कर था। Bitcoin की कीमतों में इस उछाल से क्रिप्टो निवेशक काफी उत्साहित हैं और इस बात की उम्मीद कर रहे हैं कि आने वाले कुछ समय में BTC $100,000 के अपने लक्ष्य को हासिल करने में कामयाब होगा। 

Bitcoin की कीमतों में तेजी के पीछे ये रहे मुख्य कारण 

  • Bitcoin की कीमत में तेजी के पीछे का मुख्य कारण वैसे तो spot BTC ETF की खरीदारी में कथित उछाल है। लेकिन केवल Spot Bitcoin ETF में आया यह उछाल ही BTC की कीमत में तेजी का कारण नहीं था, बल्कि इसके पीछे कई अन्य कारण भी थे। 

  • जहाँ बीते दिनों दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ethereum में spot ETF अप्रूवल की आशंका के चलते तेजी देखने को मिली और 24 घंटे में 17.2% के साथ ETH $3,600 के अपने स्तर को पार करने में कामयाब हुआ। जो खबर लिखे जानते तक $3,660 पर ट्रेड कर रहा था। इस तेजी ने BTC पर भी असर डाला और Bitcoin की कीमत में भी उछाल देखने को मिला। बता दे कि ETH की कीमत के बढ़ने का फायदा पूरे क्रिप्टो मार्केट की को हुआ। 

  • इसी के साथ Bitcoin की कीमतों में उछाल के पीछे के एक अन्य कारण में Bitcoin Pizza Day को लेकर लोगों में उत्साह को भी माना जा सकता है। बता दे कि Bitcoin Pizza Day प्रत्येक वर्ष 22 मई को मनाया जाता है। वर्ष 2010 में 22 मई को Florida के प्रोग्रामर Laszlo Hanyecz ने फर्स्ट बिटकॉइन ट्रांजेक्शन में 2 Pizza के लिए 10,000 BTC का भुगतान किया था। इसी की याद में हर साल 22 मई को Bitcoin Pizza Day मनाया जाता है। 

  • मिस्टीरियस Bitcoin Whale Wallets का लगातार एक्टिव होना भी BTC की कीमतों के पीछे की तेजी का एक कारण है। दरअसल बीते कुछ समय से Satoshi Nakamoto ऐरा के वे BTC वॉलेट भी लगातार एक्टिव हो रहे हैं, जिनमें लम्बे समय से कोई एक्टिविटी नहीं थी। जिसको लेकर यह माना जा रहा है कि Bitcoin की कीमत में कुछ बढ़ा बदलाव देखने को मिलने वाला है, इसी कारण ही यह डेड वॉलेट फिर एक्टिव हुए हैं।

यह भी पढ़िए : सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है, वर्तमान में वह किस स्थान पर है?

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.