Bitcoin क्या है, जानिए कैसे की जाती है Bitcoin की माइनिंग

20-Jun-2024 By: Rohit Tripathi
Bitcoin क्या है, जानिए कैसे की जाती है Bitcoin की माइनिंग

क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत के विषय में जब भी बात की जाती है, सबसे पहले Bitcoin का नाम लिया जाता हैं। वैसे तो बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है, लेकिन आज इसका उपयोग दुनिया भर के देशों में किया जाता हैं। कुछ देशों में तो इस क्रिप्टो को लीगल करेंसी के रूप में भी स्वीकार कर लिया गया है। आज Bitcoin की तुलना सोने के साथ में किये जाती हैं और माना जाता है कि यह दुनिया की सबसे बहुमूल्य एसेट्स में से एक हैं। तो आइये जानते हैं कि आखिर Bitcoin क्या होता है। 

Bitcoin (BTC) क्या है? 

बता दे कि Bitcoin (BTC) एक डिजिटल करेंसी है, जिसका उपयोग बिना किसी बिना किसी मिडीएटर के फाइनेंसियल ट्रांजेक्शन के लिए किया जा सकता हैं। 2008 में Satoshi Nakamoto द्वारा Bitcoin का क्रिएशन किया गया था। इस करेंसी का उद्देश्य मुख्य रूप से एक डिजिटल करेंसी के रूप में काम करना था। Bitcoin, पियर-टू-पियर नेटवर्क पर कार्य करती हैं और क्रिप्टोग्राफिक टेक्निक से यह पूरी तरह सुरक्षित होती हैं। Bitcoin ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित है, जो कि एक लेजर के रूप में काम करती। यह पूरी तरह से पब्लिक होता है और सभी ट्रांजेक्शन को एक विशेष प्रकार के डिजिटल सिग्नेचर के साथ रिकॉर्ड करता है।  

वर्ष 2008 में Satoshi Nakamoto ने Bitcoin से जुड़ा वाइट पेपर जारी किया था, ठीक इसके 6 महीने बाद 2009 में बिटकॉइन लॉन्च किया गया था। BTC से जुडी सबसे ख़ास बात यह है कि इसकी सिमित आपूर्ति है। जानकारी के लिए बता दे कि अधिकतम 21 मिलियन BTC को ही माइन किया जा सकता है, जो Bitcoin को अन्य क्रिप्टोकरेंसी से अलग बनाता है। 

जानिए Bitcoin Mining क्या है?

Bitcoin Mining वह प्रोसेस है जिसके माध्यम से नए Bitcoin क्रिएट किए जाते हैं और ट्रांज़ेक्शंस को ब्लॉकचेन में वेलिडेट किया जाता है। यह प्रोसेस बेहद ही जटिल गणितीय समस्याओं को हल करके कम्प्लीट होती हैं, साथ ही इस प्रोसेस को पूरा होने में के लिए लिए कंप्यूटिंग पावर की आवश्यकता होती है। बता दे कि जो भी व्यक्ति क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग करते हैं उन्हें माइनर कहा जाता है। जब माइनर्स ब्लॉकचेन में ट्रांजेक्शन को वेलिडेट करते हैं तो, उन्हें रिवॉर्ड के रूप में BTC मिलते हैं। 

जानिए कैसे की जाती है Bitcoin Mining

Bitcoin Mining करने के लिए आपको निम्न प्रक्रिया को फॉलो करना होगा - 

हार्डवेयर का चयन : बिटकॉइन माइनिंग के लिए सबसे पहले आपको माइनिंग हार्डवेयर का चयन करना होगा, इनमें Application-Specific Integrated Circuit (ASIC) और Graphics Processing Unit (GPU) शामिल हैं। जानकारी के लिए बता दे बिटकॉइन माइनिंग के लिए ASIC,GPU से बेहतर हार्डवेयर होता है।  

सॉफ्टवेयर का चयन : BTC माइनिंग के लिए हार्डवेयर को ऑपरेट करने और ब्लॉकचेन नेटवर्क के साथ जुड़ने के लिए आपको माइनिंग सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है। CGMiner, BFGMiner और NiceHash Miner बिटकॉइन माइनिंग से जुड़े कुछ लोकप्रिय सॉफ्ट एयर हैं। 

माइनिंग पूल : क्रिप्टो माइनिंग करने के लिए आपको माइनिंग पूल में शामिल होना पड़ता है, यहाँ एक ऐसा समूह होता है, जिसमें कई माइनर्स एक साथ मिलकर कार्य करते हैं। ये माइनर्स ब्लॉक के रिवॉर्ड को भी शेयर करते हैं। माइनिंग पूल माइनिंग को अधिक स्टेबल और प्रॉफिटेबल बनाते है। 

वॉलेट सेट करें : Bitcoin माइनिंग के लिए आपको Bitcoin Wallet की जरूरत पड़ेगी, जहाँ आप अपने BTC को स्टोर कर सकते हैं। बता दे कि क्रिप्टो वॉलेट कई प्रकार के होते हैं, जेसे हार्डवेयर वॉलेट, सॉफ्टवेयर वॉलेट और वेब वॉलेट। आप किसी भी वॉलेट का उपयोग कर अपनी बिटकॉइन माइनिंग प्रोसेस को शुरू कर सकते हैं। 

माइनिंग शुरू करें : जैसा कि हमने बताया कि आपको माइनिंग के लिए माइनिंग हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों की जरूरत होती हैं। जिन्हें सेटअप कर आप माइनिंग प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। जिसके लिए आपको सॉफ्टवेयर को कॉन्फ़िगर करना होगा, जिसके बाद आपका हार्ड एयर ब्लॉकचेन नेटवर्क के साथ में कनेक्ट हो जाएगा और आपकी BTC माइनिंग प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगी।

Bitcoin Mining की प्रोसेस सुनने में जितनी आसान है, यह उतनी ही ज्यादा खर्चीली है। इसलिए माइनिंग शुरू करने से पहले सारे खर्चों का विश्लेषण करना बेहद जरुरी हैं। जहाँ इस प्रकिया में बहुत ज्यादा मात्रा में बिजली की आवश्यकता होती हैं। वहीँ इसके लिए उपयोग किए जाने वाले हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर काफी महंगे हाते हैं। इसी के साथ माइनिंग पूल में लगने वाली फ़ीस भी काफी ज्यादा होती हैं। वहीँ तेज इंटरनेट स्पीड, ढेर सारे कंप्यूटर, कूलिंग सिस्टम और इन सभी उपकरणों को रखने के लिए एक बड़ा स्पेस, आदि की आवश्यकता होती हैं। जो किसी भी व्यक्ति के लिए काफी ज्यादा एक्सपेंसिव हो सकता है। उम्मीद है आपको Bitcoin Mining के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी, आप इस बारे में क्या राय रखते हैं, आप हमे अपनी राय कमेन्ट बॉक्स लिखकर बताएं। 

यह भी पढ़िए : भारत का पहला क्रिप्टो एक्सचेंज कौन सा है और यह कब शुरू हुआ?

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.