Bitcoin को अपनाने वाला दुनिया का पहला देश कौन सा है?

13-Jun-2024 By: Rohit Tripathi
Bitcoin को अपनाने वाला दुनिया का पहला देश कौन सा है?

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin का इतिहास काफी आश्चर्य में डालने वाला रहा है। कैसे एक समय $0.0072 के आसपास कीमत पर ट्रेड करने वाली Bitcoin, आज $69,000 के आसपास ट्रेड कर रही हैं। यानी इस क्रिप्टोकरेंसी ने पिछले एक दशक में 100000% का प्रॉफिट अर्न किया है। भले ही यह क्रिप्टोकरेंसी आज पूरी दुनिया में लोकप्रिय है, लेकिन दुनिया के बड़े देश इसे लीगली उपयोग करने से बचते रहे हैं। जिसके चलते इस करेंसी के यूजर्स को भारी टैक्स का भुगतान करना होता हैं। कहीं-कहीं तो क्रिप्टोकरेंसी पर बैन तक लगा हुआ है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि आखिर दुनिया का वह पहला देश कौन सा है, जिसने Bitcoin को लीगली अपनाया है।  

Bitcoin को अपनाने वाला दुनिया का पहला देश El Salvador

मध्य अमेरिका में स्थिति El Salvador सबसे सघन आबादी वाला, सबसे छोटा देश है। यह देश दुनिया का पहला ऐसा देश है जिसने Bitcoin को लीगल टेंडर के रूप में अपनाया था। लगभग 68 लाख आबादी वाले El Salvador ने सितंबर 2021 में बिटकॉइन (Bitcoin) को देश की लीगल करेंसी घोषित किया। इसके बाद El Salvador की सरकार ने BTC ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के प्रयास किये। जानकारी के अनुसार El Salvador सरकार ने Bitcoin से जुड़े लेनदेन करने के लिए Chivo नामक एक मोबाईल वॉलेट भी लॉन्च किया था। 21,000 वर्ग किमी क्षेत्र में फैले El Salvador में 200 से अधिक Bitcoin ATM भी स्थापित किये गए, जिनके माध्यम से लोग BTC को डॉलर में बेहद आसानी से बदल सकते हैं। 

इस देश की सरकार द्वारा न केवल BTC को अपनाया गया बल्कि बिटकॉइन को लीगल करेंसी के रूप में मान्यता देने वाले कानून को भी पारित किया गया। जिसके चलते यह सभी प्रकार के लेनदेन हेतू स्वीकार हो सकी। El Salvador सरकार यहीं नहीं रूकी बल्कि राष्ट्रपति Nayib Bukele के नेतृत्व में देश में नागरिको को क्रिप्टोकरेंसी और Bitcoin के बारे में शिक्षित करने के लिए कई तरह के अभियान चलाए गए, जिससे आम जनता भी BTC में निवेश के लिए जागरूक हुई। इसके साथ ही वर्तमान में El Salvador में एक Bitcoin City का निर्माण भी किया जा रहा है। जिसके निर्माण का पूरा श्रेय राष्ट्रपति Nayib Bukele को जाता है। जिन्होंने देश में क्रिप्टोकरेंसी को प्रमोट करने के लिए कई तरह के प्रयास किये और विपक्ष के विरोध के बावजूद भी देश में Bitcoin को करेंसी के रूप में मान्यता दिलाने में अहम भूमिका निभाई। Nayib Bukele को Bitcoin को सपोर्ट करने का फायदा भी मिला और हाल ही में हुए El Salvador इलेक्शन में उनकी पार्टी पूर्ण बहुमत से चुनकर आयी तथा वे एक बार फिर देश के राष्ट्रपति चुने गए। 

Bitcoin अपनाने पर El Salvador को करना पड़ा चुनौतियों का सामना

El Salvador को Bitcoin अपनाने पर कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा, जहाँ एक क्रिप्टोकरेंसी होने के चलते BTC में भारी उतार-चढ़ाव हुआ, जिसे नागरिकों और व्यवसायों के लिए अपना बजट बनाना बेहद मुश्किल हो गया। साथ ही व्यापक रूप से शुरुआत में Bitcoin को अपनाया नहीं गया था, जिससे कुछ लोगों के लिए इसका उपयोग करना काफी कठिन हो गया था। देश में Bitcoin के उपयोग को लेकर विरोधी स्वर भी उठने लगे थे, जिसमें सबसे ज्यादा जिस बात का विरोध हुआ, वह था बिटकॉइन माइनिंग से पर्यावरण पर पड़ने वाले विपरीत प्रभाव। वहीँ दुनिया की सबसे बड़ी संस्था IMF द्वारा भी El Salvador के इस फैसले पर चिंता जताई गई, जिसमें देश को BTC के उपयोग से जुडी फाइनेंशियल स्टेबिलिटी के जोखिम के बारे में चेतावनी भी दी गई। 

BTC अपनाने वाला Central African Republic बना दूसरा देश 

बताते चले कि Central African Republic दूसरा वह देश था जिसने Bitcoin को लीगल करेंसी के रूप में अपनाया। अप्रैल 2022 में Central African Republic ने BTC को लीगल करेंसी माना, लेकिन Central African Republic का यह निर्णय काफी चौकाने वाला था। क्योंकि देश पहले से ही एक रीजनल करेंसी का उपयोग कर रहा था, जिसे CFA franc नाम से जाना जाता है। हालाँकि Central African Republic की सरकार ने भी El Salvador की तरह तर्क दिया कि BTC देश की विदेशी मुद्रा भंडरा पर निर्भरता को कम करने में मदद करेगा। गौरतबल है कि वर्तमान में दुनिया के कई देश Bitcoin का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन वे इसे आधिकारिक मुद्रा नहीं मानते हैं। 

यह भी पढ़िए : सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है, वर्तमान में वह किस स्थान पर है?

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.