Halving के बाद BTC ने फिर हासिल किया ब्लॉकचेन पर डोमिनेंस

22-Jun-2024 By: Rohit Tripathi
Halving के बाद BTC ने फिर हासिल किया ब्लॉकचेन पर डोमिनेंस

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट का सबसे बड़ा इवेंट Bitcoin Halving Event, 20 अप्रैल 2024 को हो चुका है, लेकिन इवेंट के बाद न तो उम्मीद के अनुसार BTC की कीमत में तेजी आई और न ही मार्केट पर करेंसी का डोमिनेंस उम्मीद के अनुसार बढ़ा। जबकि इस इवेंट के होने से पहले मार्च में निवेशकों के उत्साह के चलते Bitcoin ने अपना  ऑल टाइम हाई $73,737 बनाया था। लेकिन Bitcoin Halving Event के बाद बिटकॉइन की कीमत गिर गई और यह लम्बे समय से $60,000 से $68,000 के बीच ही ट्रेड हो रहा है। जिसके चलते निवेशकों में काफी ज्यादा पैनिक देखा जा रहा हैं।  

लेकिन अब Bitcoin से जुड़ी एक अच्छी खबर निवेशकों में उत्साह भर सकती है। जानकारी के अनुसार Bitcoin Halving Event के बाद पहली बार Bitcoin का ब्लॉकचेन बैंडविड्थ यूज़ 90% से अधिक हो गया है। BTC के ब्लॉकचेन बैंडविड्थ यूज़ में यह वृद्धि नेटवर्क एक्टिविटी में पर्याप्त वृद्धि के संकेत देती हैं। 

जानकारी के अनुसार, फियर, अनसर्टेनिटी और डाउट (FUD) के एक्सटेंडेड लेवल के बावजूद भी Bitcoin एडॉप्शन, ट्रांजेक्शन और ट्रेडिंग एक्टिविटी अप्रभावित बनी हुई हैं। 20 जून को वह मूमेंट आया जब BTC का 91.4% डोमिनेंस Runes के 6.8%, BRC-20 के 1.6% और Ordinals के 0.2% लेन-देन से अधिक था।   

Halving के बाद ब्लॉकचेन बैंडविड्थ के उपयोग में वृद्धि को मुख्य रूप से Runes और BRC-20 सहित नए टोकन स्टैण्डर्ड के एडॉप्शन के कारण हुई। BRC-20 और Ordinals जैसे नए टोकन मानकों ने भी अन्य चेन के बजाय BTC पर निर्माण करने के लिए अधिक योगदान दिया, क्योंकि Bitcoin इकोसिस्टम अधिक माइंडशेयर प्राप्त कर रहा है। वहीँ Runes को Bitcoin Blockchain पर फंगिबल टोकन स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जिससे इसमें व्यापक रूप से ट्रैक्शन प्राप्त हुआ, जिसके परिणामस्वरूप ट्रांजेक्शन वॉल्यूम हाई हुआ।

अधिक कॉम्प्लेक्स ट्रांजेक्शन ने ब्लॉकचेन के बैंडविड्थ लोड को काफी हद तक बढ़ा दिया।  चुकी अप्रैल में Bitcoin Halving Event हुआ है, जिसके बाद माइनर्स को मिलने वाले रिवॉर्ड 50% तक कम हो गया है। जिसकी भरपाई करने के लिए माइनर्स ने हाई फ़ीस वाले ट्रांजेक्शन को प्राथमिकता दी। गौरतलब है कि Halving के बाद आमतौर पर ऑनचेन एक्टीविटी में बढ़ोतरी हो जाती है। जहाँ ट्रेडर्स और निवेशक अपनी स्थिति को एडजस्ट करते हैं, जिससे नेटवर्क पर अधिक ट्रांजेक्शन प्रसारित होता है। इस विशिष्ट पैटर्न का ही परिणाम है कि संसाधित किये जा रहे ट्रांजेक्शन की संख्या में वृद्धि हुई और  BTC के ब्लॉकचेन बैंडविड्थ यूज़ में लगातार वुद्धि हुई। 

हर चार साल में होता है Bitcoin Halving Event 

Bitcoin Halving Event हर चार साल में होने वाला इवेंट है, जिसे क्रिप्टोकरेंसी मार्केट का सबसे बड़ा इवेंट माना जाता है। बता दे कि हाल ही में अप्रैल माह में हुआ यह BTC का चौथा इवेंट था। इससे पहले 2020, 2016 और 2012 में Bitcoin Halving Event हो चुका है। बताते चले कि जब भी BTC से जुड़ा यह इवेंट होता है, Bitcoin माइनर्स को मिलने वाले ब्लॉक रिवॉर्ड आधे हो जाते हैं। जिससे माइनिंग प्रक्रिया और भी ज्यादा डिफीकल्ट होती जाती हैं। 

यह भी पढ़िए : Bitcoin क्या है, जानिए कैसे की जाती है Bitcoin की माइनिंग

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.