Shiba Inu कम्युनिटी के लिए अलर्ट जारी, हो सकता है नुकसान

08-Jul-2024 By: Rohit Tripathi
Shiba Inu कम्युनिटी के लिए अलर्ट जारी, हो सकता है नुकसान

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट का सबसे लोकप्रिय मीमकॉइन Shiba Inu (SHIB) एक बार फिर सुर्ख़ियों में हैं। इस बार यह टोकन अपनी कीमतों के चलते सुर्खियों में नहीं हैं, बल्कि Shiba Inu से जुड़े एक फ्रॉड के कारण खबरों में है। दरअसल SHIB से जुड़े एक Telegram group को लेकर हाल ही में चेतवानी जारी की गयी हैं। जिसके बाद इस टोकन से जुड़ी कम्युनिटी पूरी तरह अलर्ट मोड पर आ गई है। जानकारी के अनुसार मीमकॉइन Shiba Inu की प्रोजेक्ट मार्केटिंग लीड LUCIE ने Shibarium टीम के एक मेम्बर की चेतावनी को रिपोस्ट किया है, इस अलर्ट पोस्ट में SHIB यूजर्स से ShibaSweepers नाम के Telegram ग्रुप से दूर रहने की बात की गई हैं। पोस्ट में कहा गया है कि ShibaSweepers नाम का Telegram ग्रुप संदिग्ध रूप से काम कर रहा है, जहाँ यह भी हो सकता है कि इस ग्रुप को हैक कर लिया गया हो। ऐसे में इस ग्रुप से दूरी बनाकर रखें।   

अपनी इस पोस्ट से Shiba Inu टीम अपने यूजर्स को होने वाले भारी नुकसान से बचाने का प्रयास कर रही हैं। जानकारी के लिए बता दे कि सोशल मिडिया प्लेटफ़ॉर्म पर दिन प्रतिदिन इस तरह के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। Facebook, X और Telegram जैसे सोशल मिडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अक्सर हैकर्स और स्कैमर्स क्रिप्टो निवेशकों को शिकार बनाते रहे हैं। ये क्रिप्टो हैकर्स अक्सर निवेशकों को पोस्ट या चैट के माध्यम से ऐसे लिंक पर क्लिक करने के लिए लिए राजी कर लेते हैं, जो फिशिंग वेबसाइट या सॉफ्टवेयर होते हैं। यूजर्स एक बार लिंक पर क्लिक कर देता है तो उसका वॉलेट पूरी तरह खाली हो जाता है। 

क्रिप्टो मार्केट से जुड़े विशेषज्ञ, क्रिप्टो प्रोजेक्ट और एक्सचेंज प्लेटफ़ॉर्म अक्सर यूजर्स को ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करने और अपने निवेश को सिक्योर रखने के लिए बार-बार बार अलर्ट जारी करते हैं। ऐसे में बेहद जरुरी हैं कि किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न किया जाए। साथ ही अपने वॉलेट को टू-स्टेप वेरिफिकेशन के माध्यम से स्कियोर किया जाए। क्रिप्टोकरेंसी को सिक्योर रखने का सबसे अच्छा तरीका हार्डवेयर वॉलेट होते हैं, क्योंकि ये इंटरनेट से जुड़े नहीं होते। लेकिन ध्यान रखे की आप अपनी सिक्योरिट Key या Log in Key हमेशा याद रखें, वर्ना आपका वॉलेट लॉक भी हो सकता है। 

Pi Coin यूजर्स हो चुके हैं ऑनलाइन स्कैम का शिकार 

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में जहाँ नए प्रोजेक्ट तेजी के साथ ग्रोथ साथ लाते हैं। वहीँ अपने साथ में एक बड़ा खतरा भी लेकर आते हैं और वह है, किसी स्कैम या फ्रॉड का। हाल ही में जिस तरह SHIB से जुड़े Telegram ग्रुप को लेकर अलर्ट जारी किया गया। ठीक उसी तरह कुछ समय पहले Pi Coin के नाम पर सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म्स पर चल रहे स्कैम को लेकर भी एक अलर्ट जारी किया गया था। हालाँकि यह अलर्ट कम्यूनिटी मेम्बर्स द्वारा ही जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था कि Pi Coin खरीदने के नाम पर कई लोग धोखाधड़ी का शिकार हुए हैं। गौरतलब है कि Pi Coin का नेटवर्क मेननेट लाइव नहीं हुआ है और इसके टोकन ट्रेड नहीं किए जा सकते।  

यह भी पढ़िए : आ सकता है Shiba Inu ETF, Coinbase की फाइलिंग से चर्चा तेज

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.