जानिए नौवीं सबसे बड़ी एसेट Bitcoin नंबर 1 बनने से कितनी दूर

20-Apr-2024 By: Ashish Sarswat
जानिए नौवीं सबसे बड़ी एसेट Bitcoin नंबर 1 बनने से कितनी दूर

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट वर्तमान में दुनिया के सबसे लोकप्रिय मार्केट में से एक है। जिसके पीछे की मुख्य वजह दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin है।  इस क्रिप्टोकरेंसी ने अपनी शुरुआत से लेकर अब तक मार्केट में यूजर्स को इतना प्रॉफिट कमा कर दिया है, जितना किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी। वर्तमान में $67,103 के आसपास ट्रेड कर रहा BTC मार्च 2024 में $73,737 का अपना ऑल टाइम हाई बनाने में कामयाब रहा है। यह न केवल लोकप्रिय है बल्कि दुनिया की नौवीं सबसे बड़ी एसेट भी है। बता दे कि लगभग $1.31 ट्रिलियन मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ Bitcoin दुनिया की सबसे बड़ी एसेट्स की लिस्ट में 9th नंबर पर है। लिस्ट में BTC से पहले Gold, Microsoft (MSFT), Apple (AAPL), Nvidia (NVDA), Google (GOOG), Saudi Aramco (2222.SR), Amazon (AMZN) और Silver शामिल हैं। जहाँ दुनिया की सबसे बड़ी एसेट Gold की मार्केट कैप लगभग 16 ट्रिलियन डॉलर के आसपास है। वहीँ लिस्ट में BTC से 1 स्थान पहले आठवें नंबर पर Silver का कब्ज़ा है, जिसकी मार्केट कैप $1.83 ट्रिलियन है।  माना यह जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में BTC, Silver को पीछे छोड़कर आसानी से आठवीं सबसे बड़ी एसेट बन जाएगी। Bitcoin को सिल्वर को पीछे छोड़ने के लिए $500 बिलियन, और अपनी मार्केट कैप में जोड़ने होंगे। विशेषज्ञों की माने  तो अगर BTC की कीमत $93,000 तक पहुँच जाती है तो, यह आसानी से मार्केट कैप में Silver को पीछे छोड़ देंगा। 

Coin Gabbar का मानना है कि BTC को मार्केट कैप में Silver को पीछे छोड़ने के लिए 40% की रैली दिखानी होगी, जो वर्तमान परिस्थिति को देखकर आसान भी माना जा सकता है। क्योंकि हाल ही में Bitcoin अपने Halving Event से गुजरा है, जिसके बाद माना जाता रहा है कि BTC की कीमतों में तेजी से उछाल देखने को मिलता है। इसके पीछे की मुख्य वजह BTC के लिए मिलने वाले ब्लॉक रिवॉर्ड का आधा होना हैं, जिससे Bitcoin की सप्लाई कम होगी और इसकी कीमतों में तेजी देखने को मिलेगी। इस इवेंट के बाद से ही BTC के $100,000 पर आसानी से पहुँचने की बात कही जा रही है। कई बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज के मालिक दावे के साथ कह चुके हैं कि BTC अपने इस लक्ष्य को 2024 के आखिर तक ही प्राप्त कर लेगा। 

क्या पहले स्थान पर पहुँच पाएगी नौवीं सबसे बड़ी एसेट Bitcoin 

Bitcoin जहाँ $1.31 ट्रिलियन मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ दुनिया की नौवीं सबसे बड़ी एसेट है, वहीँ इस लिस्ट में Gold लगभग 16 ट्रिलियन डॉलर के साथ पहले स्थान पर बना हुआ है। लिस्ट में पहले नंबर पर पहुँचने के लिए BTC की कीमत में लगभग 13 गुना वृद्धि होना आवश्यक है, जो कि वर्तमान में एक टेडी खीर है। हालांकि क्रिप्टोकरेंसी मार्केट एक अनप्रेडिक्टेबल मार्केट हैं। यहाँ रातो रात कोई भी क्रिप्टोकरेंसी कई 100 गुना बढ़ जाती है तो BTC का 13 गुना बढना कौन सी बड़ी बात है। बीते सालों में BTC का प्रदर्शन भी इस बात का गवाह रहा है, जहाँ पिछले 11 सालों में Bitcoin ने 98896.4% की वृद्धि की है। हालांकि Gold भी समय के साथ में तेजी से बढ़ोतरी कर रहा है, जिसके पीछे सबसे बड़ा फेक्टर सोने पर लोगों का भरोसा है। आज दुनिया में हर कोई सोने के Gold के बारे में जानता है, चाहे वह कोई दूरदराज के गाँव में बैठा हुआ व्यक्ति हो या फिर किसी फाइवस्टार में समय बिताने वाला बिजनेसमैन। वहीँ Bitcoin ने लोकप्रियता तो हांसिल की है, लेकिन अभी भी इसकी पहुँच उतनी ज्यादा नहीं हुई जितनी सोने की है। ऐसे में अगर समय के साथ BTC की कीमत बढती भी है तो आने वाले 2 से 3 सालों तक Bitcoin मार्केट कैप में Gold को पीछे नहीं छोड़ सकता। हालाँकि अगर लॉन्ग टर्म की बात की जाए तो BTC में वो पोटेंशियल है कि आने वाले 5 से 10 सालों में यह दुनिया का सबसे बड़ा एसेट बन सकता है। 

यह भी पढ़िए : कब होगी अगली Bitcoin Halving और बिटकॉइन प्राइस पर इसका क्या होगा असर

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.