Cryptocurrency Trading कैसे करें, क्या यह सुरक्षित है?

10-Jun-2024 By: Rohit Tripathi
Cryptocurrency Trading कैसे करें, क्या यह सुरक्षित है?

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट दुनिया के सबसे बड़े मार्केट्स में से एक है, जहाँ निवेशक अपने छोटे से निवेश के माध्यम से बड़े प्रॉफिट को अर्न कर रहे हैं। यह मार्केट हर किसी के लिए कुछ न कुछ लेकर आता हैं, बशर्ते सही तरीके और सुरक्षति रूप से ट्रेडिंग की जाए। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। यह नुकसान इतना भारी हो सकता है, जो आपकी पूरी जमापूंजी को खत्म कर सकता है। लेकिन क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग  (Cryptocurrency Trading) कितनी सुरक्षित है इस विषय में जानने से पहले यह जानना बेहद जरुरी हो जाता है कि आखिर Cryptocurrency Trading कैसे करें?

कैसे करें Cryptocurrency Trading 

  • क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग करना एक बेहतरीन और प्रॉफिटेबल इन्वेस्टमेंट हो सकता है, लेकिन जैसा की हम आपको बता चुके हैं यह काफी जोखिम भरा भी हो सकता है। जिसके पीछे का कारण है, क्रिप्टो मार्केट की अस्थिरता। लेकिन समझदारी से किया गया निवेश आपके निवेश को न केवल बढ़ा सकता है, बल्कि आपको मार्केट में बने रहने का अवसर भी प्रदान करता है। Cryptocurrency में ट्रेडिंग करने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है- 

  • सबसे पहले आपको क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के बारे में एजुकेटेड होना जरूरी जिसमें क्रिप्टोकरेंसी और मार्केट से जुड़ी कुछ मूल बातें समझनी होंगी, जैसे क्रिप्टो करेंसी क्या हैं, कौन कौन सी क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में उपलब्ध हैं, ब्लॉकचेन क्या हैं आदि के विषय में आपको विस्तार से जानकारी होनी चाहिए। इसके साथ ही आपको क्रिप्टो ट्रेडिंग से जुड़ी टर्मिनोलॉजी जैसे HODL, FOMO, ATH आदि के बारे में सीखना होगा। वहीँ आपको क्रिप्टोकरेंसी मार्केट से जुड़ी वेबसाइटों पर नजर बनाकर रखना होगी और मार्केट से जुड़े समाचारों से अपने आप को अपडेटेड रखना होगा। 

  • इसके बाद आपको सही एक्सचेंज का चयन करना होगा। ध्यान रखें कि एक्सचेंज भारत सरकार के फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट इंडिया (FIU IND) की सभी शर्तो का पालन करता हो। क्योंकि अगर आप ऐसे किसी एक्सचेंज का चयन करते हैं, जो लीगल नहीं है तो उसके बैन होने के चांस ज्यादा हो सकते हैं। साथ ही ऐसे ऐसे एक्सचेंज निवेशकों के साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं। आप चाहें तो किसी भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज से ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं, जिनमें WazirX, CoinSwitch Kuber, CoinDCX आदि शामिल हैं। वहीँ आप ऑफशोर क्रिप्टो एक्सचेंज पर भी ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं, जिनमें Binance और Coinbase प्रमुख हैं। 

  • अब अपने द्वारा चुने गए क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज पर अकाउंट बना सकते हैं, जिसके लिए आपको एक्सचेंज पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। यहाँ साइन अप कर और KYC प्रोसेस को पूरा करने के बाद आप अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं। ये एक्सचेंज नाममात्र के शुल्क के साथ आपको Cryptocurrency Trading की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। 

  • एक्सचेंज पर अकाउंट बनाने के बाद आपको अपना क्रिप्टो वॉलेट सेटअप करना होगा, आप चाहें तो हॉट वॉलेट सेटअप कर सकते हैं, या फिर कोल्ड वॉलेट भी सेट किया जा सकता हैं। जानकारी के लिए बता दें कि हॉट वॉलेट ऑनलाइन स्टोरेज देतें है, जिन्हें एक्सचेंज वॉलेट भी कहा जा सकता है। वहीँ कोल्ड वॉलेट ऑफ़लाइन स्टोरेज देते हैं, जिन्हें हार्डवेयर वॉलेट भी कहा जाता है। 

  • वॉलेट सेट होने के बाद आप ट्रेडिंग की शुरुआत कर सकते हैं, लेकिन ट्रेडिंग शुरू करते समय आपको मार्केट एनालिसिस के विषय में थोड़ी जानकारी हांसिल करना होगी, जिसमें टेक्नीकल एनालिसिस, चार्ट ट्रेड लाइन्स, इंडिकेटर्स और पैटर्न का इस्तेमाल शामिल है। साथ है आप जिस भी क्रिप्टो में निवेश कर रहे हैं, उस प्रोजेक्ट,उसकी यूटिलिटी, उससे जुड़े डेवलपमेंट आदि के विषय में आपको जानकारी होना चाहिए। 

  • आपको ट्रेडिंग से जुड़े जोखिम प्रबंधन करने की भी आवशयकता होगी, जैसे अगर आपको नुकसान को सिमित करना है तो आप स्टॉप-लॉस ऑर्डर सेट कर सटके हैं। इसी तरह आप प्रॉफिट को सुरक्षित करना चाहते हैं तो आप टेक-प्रॉफिट ऑर्डर सेट कर सकते हैं। आपको यहाँ पोर्टफोलियो डायवर्सिफिकेशन करना भी आना चाहिए, जिसमें आप अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर अपने आप को भारी नुकसान से बचा सकते हैं। साथ ही आप Bitcoin, ETH जैसी क्रिप्टो मार्केट की भरोसेमंद क्रिप्टोकरेंसी पर निवेश कर भी अपने निवेश को सुरक्षित रख सकते हैं।

क्या क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग सुरक्षित है

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट वैसे तो बड़ा ही अस्थिर मार्केट होता है, जिसमें जिम्मेदारी और सूझबुझ के साथ ही निवेश किया जा सकता है। अगर बिना सोचे समझे निवेश किया जाता है तो आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। वहीँ फिशिंग अटैक्स और स्कैमर्स के द्वारा किये जाने वाले वॉलेट अटैक भी आपके निवेश के लिए खतरा हो सकते हैं। हालाँकि आप कुछ सावधानियों का पालन करते हुए और सुरक्षा से जुड़े कुछ अभ्यासों को अपनाते हुए अपने निवेश को सुरक्षित कर सकते है। 

  • सबसे पहले आप टेक्नीकल सिक्योरिटी को अपनाकर सुरक्षित ट्रेडिंग कर सकते हैं। जैसे आप हॉट वॉलेट की जगह कोल्ड वॉलेट का चुनाव कर सकते हैं। 

  • साथ ही अपने एक्सचेंज और वॉलेट अकाउंट्स पर 2FA सेट कर भी उसे सुरक्षित कर सकते हैं। 

  • स्ट्रांग और यूनिक पासवर्ड का उपयोग कर तथा उन्हें समय-समय पर बदलकर भी आप अपने निवेश को सुरक्षित कर सकते हैं। 

  • आप भरोसेमंद क्रिप्टो एक्सचेंज के माध्यम से ही Cryptocurrency Trading करें, जो आपके निवेश को सुरक्षित रखने में मददगार हो सकता है। 

  • अपने देश में क्रिप्टो से संबंधित नियम और कानून को समझकर ही आप निवेश संबंधी योजना बनाएं। 

  • पोर्टफोलियो डायवर्सिफिकेशन कर भी आप अपने निवेश को सिक्योर कर सकते हैं। 

  • संदिग्ध ईमेल, लिंक और वेबसाइटों से सावधान रहकर आप फिशिंग अटैक्स से बचें और अपनी पर्सनल जानकारी किसी के साथ शेयर न करें। 

यह भी पढ़िए : एथेरियम (Ethereum) क्या है और इसके संस्थापक कौन है ?

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.