क्या हो चुकी है Satoshi Nakamoto की वापसी, मिलते हैं संकेत

14-Apr-2024 By: Ashish Sarswat
क्या हो चुकी है Satoshi Nakamoto की वापसी, मिलते हैं संकेत

Bitcoin, जो क्रिप्टोकरेंसी मार्केट की सबसे बड़ी करेंसी है, न केवल आम क्रिप्टो निवेशक बल्कि पूरे ग्लोबल मार्केट के निवेशको की नजर में रहती हैं। जिसके पीछे की वजह इस क्रिप्टोकरेंसी की लगातार बढती कीमत है। जिसने उन निवेशकों को भी अमीर बनाया है, जिन्होंने काफी कम अमाउंट में BTC में निवेश किया था, लेकिन समय के साथ आज उनका निवेश, उन्हें हजारो गुना प्रॉफिट करा चुका है। जहाँ लोग BTC के बारे में सबसे ज्यादा समझते हैं, जानते हैं, पढ़ते हैं, वहीँ लोग इस क्रिप्टोकरेंसी के क्रिएटर Satoshi Nakamoto की मिस्ट्री को आज तक सुलझा नहीं सके हैं। इसके पीछे का कारण है Satoshi Nakamoto की छिपी हुई आइडेंटिटी। जिसके बारे में न किसी को कुछ पता है और न ही कोई विस्तार से कुछ जानता हैं। सब अगर कुछ जानते हैं तो बस यही कि Nakamoto वो व्यक्ति है जिन्होंने Bitcoin को क्रिएट किया है। 2012 में एकाएक गायब हो जाने के बाद अब 2024 में एक बार फिर Satoshi को लेकर खबरे तेज हो गई हैं। इन खबरों में यह दावा किया जा रहे हैं कि 2025 तक Nakamoto फिर से एक्टिव हो जाएंगे। 

Coin Gabbar की माने तो हाल ही में हुए कुछ इंसीडेंट भी इस बात का संकेत देते हैं, जिनमें 12 मई को 10 साल पुराने क्रिप्टो वॉलेट का एक्टिव होना और अपने 1,000 BTC का किसी अन्य वॉलेट एड्रेस पर भेजना शामिल है। इसके साथ ही एक हफ्ते पहले Satoshi Nakamoto एरा के एक Bitcoin वॉलेट के एक्टिव होने को भी BTC क्रिएटर की वापसी के तौर पर देखा जा रहा है। क्रिप्टो मार्केट से जुड़े लोग इस बात को मान रहे हैं कि Nakamoto एक बार फिर से एक्टिव हो गए हैं और कुछ का मानना तो यहाँ तक है कि एक्टिव हुए Satoshi Nakamoto एरा के ये Bitcoin वॉलेट, BTC क्रिएटर के ही वॉलेट हैं। ज्ञात हो कि Satoshi Nakamoto के पास सबसे अधिक Bitcoin की होल्डिंग हैं, जिनमें से कुछ वॉलेट एड्रेस अज्ञात है। ऐसे में बड़े समय बाद एक्टिव हुए इन वॉलेट एड्रेसेस को Nakamoto से ही जोड़कर देखा जा रहा है। 

BTC क्रिएटर Satoshi Nakamoto की मिस्ट्री बरक़रार 

बिटकॉइन क्रिएटर Satoshi Nakamoto भले ही BTC जैसी लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी के जन्मदाता हैं, लेकिन आज तक उनकी मिस्ट्री कभी भी सुलझ नहीं पाई है। हर कोई यह जानना चाहता है कि आखिर Satoshi Nakamoto कौन हैं। हालाँकि इस बात को लेकर समय-समय पर कई लोग यह दावा कर चुके हैं कि वे हैं Bitcoin के क्रिएटर हैं, लेकिन कोई भी आज तक इस बात को साबित नहीं कर सका। इन्ही में से एक हैं ऑस्ट्रेलिया के कंप्यूटर साइंटिस्ट Craig Wright, जो इस बात का वर्ष 2016 में दावा कर चुके थे कि वही Bitcoin क्रिएटर Satoshi Nakamoto हैं। लेकिन लम्बी चली क़ानूनी लड़ाई के बाद Wright के इस दावे को कोर्ट ने अस्वीकार कर दिया। हालाँकि अभी भी Wright यही कह रहे हैं कि वे ही Nakamoto हैं। 

कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हें क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के निवेशक Satoshi Nakamoto मानते हैं, पर ये लोग हमेशा ही इस बात को नकारते आएं हैं। इन्ही लोगों में Ripple के CTO David Schwartz और अरबपति बिजनेसमैन Elon Musk का नाम भी शामिल है। लोगों का मानना है कि ये दोनों ही लोग उन सभी बातो पर खरे उतारते हैं, जो BTC क्रिएटर Satoshi Nakamoto होने के लिए आवश्यक हैं। हालाँकि ये दोनों ही सार्वजनिक रूप से इस बात का खंडन कर चुके हैं। ऐसे में अब पूरे क्रिप्टोकरेंसी मार्केट की नजर BTC की कीमत के $100,000 पर पहुँचने पर है। जिसे लेकर यह कहा जा रहा है कि जैसे है Bitcoin इस आंकड़े को छुएगा Nakamoto सबके सामने आ जाएंगे।

यह भी पढ़िए : Satoshi एरा का Bitcoin Wallet 14 साल बाद हुआ एक्टिव

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.