Bitcoin क्रिएटर Satoshi की तरह Pi के फाउंडर भी बने मिस्ट्री

11-Apr-2024 By: Rohit Tripathi
Bitcoin क्रिएटर Satoshi की तरह Pi के फाउंडर भी बने मिस्ट्री

Pi का नेटवर्क मेननेट अपने लाइव होने से पहले सोशल मिडिया पर एक नया ट्रेंड बन चुका हैं। यूजर्स नेटवर्क मेननेट लाइव होने के पहले बढ़ी मात्रा में इसके Pi Coin को माइन कर रहे हैं और इन्तजार कर रहे हैं कि नेटवर्क के लाइव होते हैं अपने टोकन को सेल कर दें। Pi की टीम भी समय-समय पर Pi Network और Pi Coin से जुड़ी अपडेट के साथ इस ट्रेंड को बरकरार रखती हैं। लेकिन अब Pi से जुड़ी एक और बड़ी खबर सामने आ रही हैं, जो काफी चौकाने वाली हैं। दरअसल Pi Network के फाउंडर Dr. Nicolas Kokkalis लम्बे समय से एक्टिव नहीं हैं और जानकारी के अनुसार उनकी प्रजेंस जीरो हो चुकी हैं। 

Dr. Nicolas Kokkalis की इस अनुपस्थिति ने कई लोगों को आश्चर्य में डाल दिया हैं। कई लोग सोशल मिडिया पर अपनी अपनी थ्योरी बनाने लगे हैं। कुछ लोग तो यहाँ तक सवाल कर रहे हैं कि क्या Kokkalis अभी जीवित हैं या फिर मर गए हैं। इस खबर ने पूरे सोशल मिडिया जगत में एक सवाल खड़ा कर दिया हैं, जिसके बाद कुछ यूजर्स तो Pi Network की ऑथेंटिसिटी को लेकर ही सवाल उठाने लगे हैं। इस खबर ने एक बार फिर Pi से जुड़ी उस खबर को हवा दे दी, जिसमें लोग इसे एक स्कैम बता रहे थे। फिलहाल Pi Network की ओर से भी Dr. Nicolas Kokkalis से जुड़ी इस खबर को लेकर कोई स्पष्टीकरण नहीं आया है। ऐसे में Pi Coin होल्डर्स एक बार फिर चिंतित हो गए हैं। हालाँकि वर्तमान में Nicolas Kokkalis के कई पुराने बयानो को ब्रेकिंग न्यूज के नाम से फ्लेस किया जा रहे हैं। हो सकता हैं यह लोगों में Pi को लेकर भरोसा बनाए रखने के लिए किया जा रहा हों, लेकिन फाउंडर का एकाएक गायब हो जाना कई तरह के सवाल खड़े करता हैं। 

BTC क्रिएटर की कहानी से मिलता जुलता है Pi फाउंडर का मामला

वर्तमान में Pi Network के फाउंडर Dr. Nicolas Kokkalis का एकाएक गायब हो जाना, आपको Bitcoin क्रिएटर Satoshi Nakamoto की कहानी को याद दिला देगा। बता दे कि 2008 में Bitcoin वाइट पेपर जारी करने के बाद 2009 में Bitcoin लॉन्च हो गया था। जिसके बाद 2010 में BTC को काफी लोकप्रियता मिली और धीरे-धीरे यह लोगों द्वारा उपयोग किया जाने लगा। लेकिन वर्ष 2012 के आसपास Bitcoin क्रिएटर Satoshi Nakamoto एकाएक गायब हो गए। जहाँ एक पोस्ट में उन्होंने यही जानकारी दी थी कि वे अब किसी अन्य चीज पर अपना ध्यान लगाएंगे। इसके बाद से Satoshi Nakamoto एक मिस्ट्री बने हुए हैं, क्योंकि न कभी किसी ने उन्हें देखा और न उनके विषय में किसी के पास में कोई जानकारी हैं। ठीक इसी तरह Pi Network के फाउंडर Nicolas Kokkalis का गायब होना, उस कहानी को दोहराने जैसा लगता हैं।

Coin Gabbar का मानना है कि यह महज एक इत्तेफाक हो सकता हैं। साथ ही हो सकता है Dr. Nicolas Kokkalis वर्तमान में Pi Network मेननेट लाइव करने की तैयारी में जुटे हुए हो, जिसके लॉन्च की डेट 28 जून रखी गई हैं। ऐसे में किसी भी नतीजे पर पहुँचने से पहले Pi नेटवर्क के लाइव होने का इंतजार करना चाहिए। जिसके बाद इस इस टोकन के बारे में सारी स्थिति साफ़ हो सकती है।

यह भी पढ़िए : Pi Coin से जुड़ा Elon Musk का नाम, जानिए खबर में कितनी सच्चाई

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.