AI सेफ्टी के लिए OpenAI के को-फाउंडर ने लॉन्च की नई फर्म

20-Jun-2024 By: Rohit Tripathi
AI सेफ्टी के लिए OpenAI के को-फाउंडर ने लॉन्च की नई फर्म

OpenAI के को-फाउंडर और फॉर्मर चीफ साइंटिस्ट Ilya Sutskever, फॉर्मर इंजिनियर Daniel Levy ने स्टार्टअप accelerator Y Combinator में निवेशक Daniel Gross के साथ मिलकर एक नई फर्म Safe Superintelligence Inc. (SSI) लॉन्च की है। जानकारी के लिए बता दे कि अमेरिकी कंपनी SSI के कार्यालय Palo Alto और Tel Aviv में हैं। कंपनी का लक्ष्य और उनका प्रोडक्ट उसके नाम से ही स्पष्ट होता हैं। 19 जनवरी को फर्म के लॉन्च की घोषणा में SSI के फाउंडर्स ने कहा कि उनकी फर्म सेफ्टी और कैपेबिलिटिज को एक साथ डेवलप करके Artificial Intelligence (AI) को आगे बढ़ाएगी। 

अपनी पोस्ट में कंपनी की ओर से कहा गया कि हमारा फोकस मैनेजमेंट ओवरहेड या प्रोडक्ट साइकल्स से डिस्ट्रक्शन नहीं है, हमारा बिजनेस मॉडल सेफ्टी, सिक्यूरिटी और प्रोग्रेस है। गौरतलब है कि Safe Superintelligence Inc. जैसी नई AI फर्म OpenAI के लिए एक बड़ी चुनौती साबित होगी। क्योंकि SSI एक ऐसी फर्म है, जिसे OpenAI के पूर्व संस्थापक, चीफ साइंटिस्ट और पूर्व इंजीनियर ने शुरू किया है। ऐसे में SSI न केवल अपने AI प्रोडक्ट में पुरानी फर्म के एक्सपीरियंस का उपयोग करके खूबियों को शामिल करेगी, बल्कि पास्ट में AI प्रोडक्ट में रही कमियों को भी दूर करने का प्रयास करेगी। 

 Ilya Sutskever, Sem Altman की वापसी पर छोड़ चुके हैं OpenAI 

SSI के फाउंडर  Ilya Sutskever पहले OpenAI में काम करते हुए, इस AI कम्पनी की ग्रोथ में बराबरी की भागीदारी कर रहे थे, लेकिन 14 मई को को-फाउंडर और फॉर्मर चीफ साइंटिस्ट Ilya Sutskever ने OpenAI को उस समय अलविदा कह दिया जब फर्म के CEO के तौर पर Sem Altman की वापसी हुई। जानकारी के लिए बता दे कि OpenAI से CEO सैम ऑल्टमैन को निकालने में Sutskever अहम भूमिका में थे। हालाँकि Altman की वापसी के बाद वे OpenAI के बोर्ड से हटकर कंपनी में एक अस्पष्ट भूमिका निभा रहे थे। वहीँ फॉर्मर इंजिनियर Daniel Levy उन लोगों में से थे, जिन्होंने Sutskever के OpenAI को छोड़ने के बाद फर्म को छोड़ा। जानकारी के लिए बता दे कि Ilya Sutskever OpenAI की सुपरअलाइनमेंट टीम के लीडर्स थे। इस टीम का निर्माण आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (AGI) को सही तरीके से चलाने और कंट्रोल करने के लिए किया गया था। गौरतलब है कि OpenAI ने अपने निर्माण के दौरान अपनी कंप्यूटिंग पॉवर का लगभग 20% सुपरअलाइनमेंट टीम को आवंटित किया था।

OpenAI को छोड़ चुके हैं फर्म के कई को-फाउंडर्स 

यह पहला मौका नहीं है जब, OpenAI के किसी फाउंडर ने फर्म को छोड़कर फर्म के खिलाफ ही कोई योजना बनाई हो। Ilya Sutskever से पहले Tesla के मालिक Elon Musk भी OpenAI से दुरी बना चुके हैं। बता दे कि Elon Musk, OpenAI के फाउंडडिंग मेम्बर्स में से एक हैं। जिन्होंने फर्म में बड़ा निवेश किया था, लेकिन कुछ समय बाद Musk ने फर्म से दूरी बना ली। वर्तमान में Musk, xAI नाम से अपनी एक AI फर्म स्टार्ट कर चुके हैं, जो OpenAI के ChatGTP के जैसे चैटबॉट का ही निर्माण कर रही हैं। वहीँ OpenAI के कई मेम्बर्स भी फर्म को छोड़ चुके हैं जिनमें Jan Leike का नाम भी शामिल हैं, जो फर्म में बतौर रिसर्चर के तौर पर काम कर रहे थें। कुछ समय पहले ही Jan Leike ने OpenAI को छोड़कर AI स्टार्टअप Anthropic को ज्वाइन कर लिया था। आज वे Anthropic में एक टीम के प्रमुख के तौर पर कार्य कर रहे हैं।   

यह भी पढ़िए : भारत का पहला क्रिप्टो एक्सचेंज कौन सा है और यह कब शुरू हुआ?

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.