SEC पर मोरल विक्ट्री, क्या ETH के लिए होगी फायदेमंद

19-Jun-2024 By: Rohit Tripathi
SEC पर मोरल विक्ट्री, क्या ETH के लिए होगी फायदेमंद

क्रिप्टोकरेंसी के प्रति SEC बीते काफी लम्बे समय से अपने रुख में नरमी रखे हुए है। जो सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन द्वारा spot Bitcoin ETF और spot Ether ETF को अप्रूवल दिए जाने से पता चलता हैं लेकिन अब SEC की ओर से कुछ ऐसा अधिकारिक बयान जारी किया गया है, जिससे पूरे क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में ख़ुशी की लहर दौड़ गई है। जानकारी के अनुसार SEC के एनफोर्समेंट डिविजन ने Ethereum के सिक्योरिटी होने के बारे में चल रही अपनी जाँच को बंद करने की घोषणा की है। इस आधिकारिक घोषणा के बाद क्रिप्टोकरेंसी मार्केट से जुड़े विशेषज्ञ इसे Ethereum की मोरल विक्ट्री के रूप में देख रहे हैं। 

बताते चले की SEC के इस रुख की जानकारी हाल ही में SEC के एक लेटर से सामने आई, जो एथेरियम सॉफ्टवेयर फर्म Consensys के वकील द्वारा 19 जून को एक पोस्ट के माध्यम से शेयर किया गया था, जिसेक अनुसार एजेंसी वर्तमान में Ethereum के खिलाफ किसी भी तरह की एनफोर्समेंट एक्शन की सिफारिश की योजना नहीं बना रही है। 

क्या ETH के लिए फायदेमंद हो सकती है SEC पर मोरल विक्ट्री 

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के निवेशक SEC के द्वारा Ethereum के सिक्योरिटी होने के बारे में चल रही जांच को बंद करने की घोषणा को एक बड़ी विक्ट्री की तरह देखा जा रहा है। जिसके बाद से यह उम्मीद और भी ज्यादा प्रबल हो गई है कि जल्द है ETH $4000 के अपने लेवल को पार कर जाएगा। बता दे कि ETH बीते लम्बे समय से $3,200 से $3800 की रेंज में ट्रेड कर रहा है। लेकिन क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के निवेशक अब इस बात की उम्मीद जाता रहे हैं कि SEC के ETH को लेकर बदलते रुख का असर इस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत पर भी देखने को मिलेगा। जहाँ निवेशक इस बात का तर्क भी दे रहे हैं कि अगर SEC, ETH को सिक्योरिटी मानने वाली जांच बंद कर रही है तो इसका मतलब वह ETH को कमोडिटी मानने के लिए राजी हो गई है। 

जानकार यह भी मानते हैं कि जिस तरह बीते महीने spot Ether ETF को SEC ने अप्रूवल दिया था, वह इस बात के लिए काफी था कि एजेंसी क्रिप्टोकरेंसी के प्रति अपने रुख में बदलाव कर रही है। वहीँ वर्तमान में एजेंसी का ETH पर चल रही जांच को रोकना, यह दिखाता है कि US एजेंसी पूरी तरह से यह मान चुकी है कि Ethereum सिक्योरिटी नहीं बल्कि कमोडिटी है। हालांकि इस विषय पर SEC के बयान का इन्तजार करना होगा। लेकिन यह खबर क्रिप्टो मार्केट, खासकर ETH के लिए अच्छा संकेत हो सकती है। हो सकता है कि आने वाले कुछ महीनों में ETH अपने ऑल टाइम हाई $4,878 को पार कर जाए और $5000 पर पहुंचकर एक नया हाई बनाए। 

ETH को लेकर SEC चैयरमेन का रहा था सख्त रुख  

SEC प्रमुख Gary Gensler ने कहा है कि एथेरियम (Ethereum) एक अनरजिस्टर सिक्योरिटी ट्रेडिंग है जो फेडरल कानूनों के अनुसार गैरकानूनी है। SEC के प्रवर्तन निदेशक ने एथेरियम के वर्गीकरण की जांच के लिए मार्च 2023 में एक औपचारिक आदेश पर हस्ताक्षर किए। इस जांच को एथेरियम 2.0 के रूप में संदर्भित किया गया था। इस जांच का उद्देश्य इस बात का पता लगाना था कि क्या कंपनी ने 2018 से ETH की अपंजीकृत पेशकश और बिक्री में भाग लिया है।

यह भी पढ़िए : Pi Network मेननेट लॉन्च की तैयारी में Pi टीम, जल्द होगा लाइव

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.