Web 3.0 के विकास को आगे बढ़ाने के लिए इसमें ऐसे प्रोडक्ट बनाने चाहिए जो गैर-क्रिप्टो ग्राहकों को आकर्षित करें।
पिछले दो सालो में, Web 3.0 ऐप्स में फंडिंग और दिलचस्पी दुनिया भर में आसमान छू रही है। इन फंडों को सीधे वेंचर कैपिटल (VC) और डिसेंट्रलाइस्ड ऑटोनोमस ऑर्गनाइजेशन (DAOs) की सहायता से निवेश किया जाता है, साथ ही साथ अप्रत्यक्ष रूप से इंस्टीटूशनल पर्चेसेस के माध्यम से खरीदा जाता है। जिसने टोकन की कीमतों को बढ़ाया है और Web 3.0 योजनाओं की क्रिप्टो-बेस्ड फाइनेंशियल एसेट को मजबूत किया है।
यह विकास कंपोज़िबिलिटी, या कई सेवाओं को एक सिंगल स्टैंडआउट समाधान में मिलाने के कारण है। जैसा कि बाजार आंतरिक रूप से जुड़े समाधानों को अपना रहा है, DeFi बिल्डिंग ब्लॉक्स के अधिक व्यापक सेट का विकास उन संभावनाओं को खोल रहा है जो पहले संभव नहीं थीं।
हालाँकि हम समय के साथ Web 3.0 में कई रिसोर्सेज के आने की उम्मीद कर सकते हैं, यह अधिक से अधिक स्पष्ट होता जा रहा है कि किसी भी (फाइनेंशियल) संसाधन की कमी नहीं है। हालाँकि, इसमें ऐसे सामानों की कमी है जिनका उपयोग किया जा सकता है, या जो बड़े पैमाने पर बाजार में स्वीकार्य किये जाते है या आकर्षक लगते हैं।
युवा और बेहतर तकनीकी जानकारी वाले, दो अर्ली एडॉप्टर श्रेणियां, अब मुख्य रूप से Web 3.0 और क्रिप्टो करेंसी का उपयोग कर रहे हैं। किसी भी आधुनिक तकनीक से इसकी उम्मीद की जानी चाहिए। पहले कंप्यूटर के साथ-साथ Web 2.0 और सोशल मीडिया के लिए भी यही माना जाता था | जब इसे मूल रूप से लॉन्च किया गया था तब केवल कॉलेज जाने वाले छात्र ही फेसबुक का उपयोग करते थे |
यदि Web 3.0 को आकार और मूल्य में विस्तार जारी रखना है, तो ऐसे उत्पादों को विकसित करने पर अधिक जोर देना चाहिए जो आम व्यक्ति अपने जीवन के हर दिन में उपयोग कर सकें।
Web 3.0 कई तरीकों से Web 2.0 से बेहतर कार्य करता है, जिससे यह यूज़र के एक बड़े समूह के लिए आकर्षक है। कई Web 3.0 प्रोजेक्ट Web 2.0 प्लेटफॉर्म के विकल्प हैं, जिससे काफी फायदा हुआ है।
Web 2.0 विज्ञापन आमतौर पर परेशान करते है क्योंकि वे हमारे द्वारा पढ़ी जा रही ऑनलाइन सामग्री में डाले जाते हैं और इन विज्ञापनों को प्रदर्शित करने में हमारी गोपनीयता का उल्लंघन होता है। इन समस्याओं का समाधान Web 3.0 द्वारा किया जाएगा, जो एक नई डिजिटल अर्थव्यवस्था भी बनाएगा और लेखक के कंटेंट राइट को मजबूत करेगा।
ब्रेव ब्राउज़र Web 2.0 विज्ञापन-आधारित आय मॉडल को अधिक निजी और ओपन प्लेटफार्म के साथ बदलकर अपने यूज़र के लिए अपने प्लेटफॉर्म को अधिक बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है।
ब्रेव विज्ञापन किसी भी Web साइट के बजाय सिस्टम नोटिफिकेशन ट्रे पर दिखाई देते हैं। आपकी व्यक्तिगत जानकारी गुप्त रखी जाती है क्योंकि विज्ञापनों को स्थानीय रूप से नहीं चुना जाता है, बल्कि यह आपकी व्यक्तिगत जानकारी के विशाल डेटाबेस का उपयोग करते है।
यदि आप चाहें तो ब्रेव विज्ञापन को पूरी तरह से अनसब्सक्राइब भी कर सकते हैं। यदि आप चाहे, तो विज्ञापन द्वारा खर्च किए गए भुगतान का 70% कमा सकते हैं, जिससे सिस्टम अधिक खुला और निजी हो जाता है।
सेंट्रलाइस्ड मैसेंजर की तुलना में कहीं बेहतर गोपनीयता प्रदान करने के लिए, सेशन मैसेंजर जैसे अन्य ऍप्लिकेशन्स द्वारा डिसेंट्रलाइजेशन का उपयोग किया जाता है। सेशन किसी भी सेंट्रलाइस्ड प्रतियोगि की तुलना में पूरी तरह से भरोसेमंद तरीके से बेहतर गोपनीयता प्रदान कर सकता है क्योंकि यह स्टेक्ड सर्विस नोड्स का नेटवर्क है।
Web 3.0 ऐज में मेनस्ट्रीम के यूज़र्स को ऑनलाइन लाने के लिए इस प्रकार के ऐप्स महत्वपूर्ण हैं और सभी में कुछ चीजें समान हैं: उनका उपयोग करना आसान है, उनके लाभ स्पष्ट हैं, और वे एक बड़ी फॉइनेंशियल कमिटमेंट की मांग नहीं करते हैं। Web 3.0 इन समस्याओ को हल करेगा और साथ ही एक नई डिजिटल अर्थव्यवस्था स्थापित करेगा।
Web3 की लोकप्रियता Web2 से अधिक नहीं होगी जब तक कि यह अधिक यूजर -फ्रेंडली न हो।
Web 3 ने बड़े निवेश फंड्स की स्थापना की है। ये निवेश प्रोटोकॉल विकसित करने पर महत्वपूर्ण जोर देते हैं। एक उदाहरण के रूप में, ब्लॉकचैन स्टार्टअप ConsenSys ने Microsoft, Temasek और SoftBank सहित निवेशकों से $450 मिलियन जमा किए है। इस तरह के महत्वपूर्ण निवेश Web3 के भविष्य में विश्वास का संकेत देते हैं।
Web 3.0 पेमेंट प्रोसेसिंग में भी सुधार के लिए निवेश किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, एक एप्लिकेशन-लेवल निवेश भी किया जा रहा है, जिसका उपयोग Web3 प्लेटफॉर्म और एप्लिकेशन बनाने के लिए किया जाता है| निवेश का एक महत्वपूर्ण समूह यह देख रहा है कि इन ऐप्स का प्रबंधन और विकास कौन करेगा क्योंकि ऐसा करने से Web3-आधारित फर्मों को विस्तार करने में मदद मिलेगी।
Facebook और अन्य बड़े तकनीकी लीडर्स के विचार को आकार देने का प्रयास कर रहे हैं ताकि यह निश्चित हो सके कि "भविष्य में बातचीत उन प्लेटफार्मों पर होती रहे जिन्हें वे नियंत्रित कर सकते हैं।" हालांकि, यह Web3 के मूल विचार के खिलाफ है |
यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि Web3 कितनी तेजी से आगे बढ़ेगा और वेंचर कॅपिटलिस्ट्स और बिग टेक के निवेशों के कारण भविष्य का वर्ल्ड वाइड Web कैसा दिखेगा।
यह स्पष्ट है कि बिग टेक इस बदलाव को गंभीरता से ले रहे है, और बड़ी संख्या में यूज़र के हाथ में नियंत्रण का समर्थन करते है।
यूज़र, टेक्नोलॉजी के क्षेत्र को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। तकनीक होने का क्या फायदा अगर कोई इसका इस्तेमाल नहीं कर रहा है? Web 3.0 के लिए दुनिया भर में सबसे तेजी से बढ़ने वाले क्षेत्रों में से एक बने रहने के लिए यूज़र आवश्यक हैं। भले ही आपका एप्लिकेशन डिसेंट्रलाइस्ड हो और एक ओपन-सोर्स प्रोटोकॉल पर बनाया गया हो, फिर भी आपको यूज़र्स को आकर्षित करने के लिए एक मार्केटिंग योजना की आवश्यकता होगी।
सभी लाभों के बावजूद, पूरी तरह से DeFi ऐप्स बनाना सेंट्रलाइस्ड ऐप्स के निर्माण की तुलना में कहीं अधिक कठिन है। यह समस्या ज्यादा यूज़र्स के साथ हल हो जाएगी क्योंकि ज्यादा यूज़र्स के साथ उत्पाद तेजी से विकसित होते हैं। अन्य क्षेत्रों में भी यही हुआ है जैसे-जैसे उनकी लोकप्रियता बढ़ी है सब कुछ बहुत तेज़ी से आगे बढ़ता है।
जल्द से जल्द यूज़र्स तक पहुंचना Web 3.0 का अगला कदम होना चाहिए| यह न केवल आगे के विकास और ऐप्स के विस्तार को बढ़ाएगा, बल्कि यह बाजार में नए निवेश को भी आकर्षित करेगा, जिससे अधिक विकास और संसाधन होंगे।
इंटरनेट का भविष्य बहुत अधिक निवेश को आकर्षित कर रहा है, लेकिन अगर हम चाहते हैं कि विकास होता रहें, तो हमें समर्थन और प्रयासों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है जो Web 3.0 को मेनस्ट्रीम के दर्शकों के लिए पेश करेंगे।
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