एथेरियम (Ethereum) क्या है और इसके संस्थापक कौन है ?

07-Jun-2024 By: Ashish Sarswat
एथेरियम (Ethereum) क्या है और इसके संस्थापक कौन है ?

आपने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में तो सुना होगा, यह एक डिजिटल करेंसी है जो ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम करती है। लेकिन क्या आपने एथेरियम (Ethereum) के बारे में सुना है? बिटकॉइन (Bitcoin) के बाद, एथेरियम दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है, लेकिन यह सिर्फ एक करेंसी से कहीं ज्यादा है। इसे आप एक क्रांतिकारी इन्वेंशन मान सकते हैं, जिसने ब्लॉकचेन की दुनिया को नया आयाम दिया है।

आज हम इस ब्लॉग में एथेरियम की दुनिया का पता लगाएंगे और देखेंगे कि यह कैसे काम करता है, और इसे किसने बनाया है, तो चलिए शुरू करते हैं।

एथेरियम क्या है? 

बिटकॉइन की तरह, एथेरियम भी एक ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म है। लेकिन बिटकॉइन जहां सिर्फ पेमेंट सिस्टम के लिए बनाया गया था, वहीं एथेरियम का दायरा इससे कहीं ज्यादा बड़ा है। इसे एक डिसेंट्रलाइस्ड कंप्यूटर की तरह समझा जा सकता है, जहां डेवलपर्स कंप्यूटर प्रोग्राम्स(dApps) बना और चला सकते हैं।

उदाहरण के लिए, आप एथेरियम पर कोई गेम बना सकते हैं, जहां गेम से जुड़े कंपोनेंट और ट्रांजेक्शन ब्लॉकचेन पर सुरक्षित रहते हैं। या फिर आप कोई ऐसा बैंक बना सकते हैं जो पूरी तरह से ऑनलाइन हो और किसी भी देश के नियमों से बंधा न हो। ये संभावनाएं एथेरियम को बेहद खास बनाती हैं।

एथेरियम के फायदे

एथेरियम कई फायदे प्रदान करता है, जिनमें से कुछ प्रमुख इस प्रकार हैं:

डिसेंट्रलाइस्ड: एथेरियम किसी एक संस्था या सरकार के नियंत्रण में नहीं है। यह पूरी तरह से डिसेंट्रलाइस्ड नेटवर्क है, जो इसे छेड़छाड़ से बचाता है।

सुरक्षित: ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की बदौलत, एथेरियम पर सभी ट्रांजेक्शन पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स : एथेरियम पर स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट बनाए जा सकते हैं। ये ऑटोमेटेड रूप से चलने वाले प्रोग्राम होते हैं, जो पहले से तय की गई शर्तों के पूरा होने पर ही किसी काम को अंजाम देते हैं। यह सुरक्षित और भरोसेमंद तरीके से ऑनलाइन एग्रीमेंट करने का एक नया तरीका है।

dApps का निर्माण : जैसा कि हमने बताया, एथेरियम पर डिसेंट्रलाइस्ड एप्लिकेशन (dApps) बनाए जा सकते हैं। ये ऐप किसी भी सेक्टर में क्रांति लाने की क्षमता रखते हैं।

एथेरियम इकोसिस्टम और ETH

एथेरियम की नेटिव क्रिप्टोकरेंसी को ईथर (ETH) कहा जाता है। ईथर(Ether) का उपयोग नेटवर्क पर ट्रांज़ैक्शन और कम्प्यूटेशनल सेवाओं के पेमेंट के लिए किया जाता है। एथेरियम की नेटिव करेंसी होने के साथ ही यह एक मूल्यवान डिजिटल एसेट भी है जिसका क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों पर कारोबार किया जा सकता है। लॉन्च के बाद से अब तक ETH की कीमत में काफी वृद्धि हुई है और यह दुनिया की सबसे मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी में से एक है। इसकी कीमत एथेरियम इकोसिस्टम में दी जाने वाली यूटिलिटी और एथेरियम-आधारित ऍप्लिकेशन्स की बढ़ती स्वीकार्यता के चलते तेजी से बढ़ रही है।

एथेरियम का जन्म

एथेरियम की कहानी विटालिक ब्यूटिरिन(Vitalik Buterin) नामक एक प्रतिभाशाली व्यक्ति से शुरू होती है। 1994 में रूस में जन्मे और कनाडा में पले-बढ़े विटालिक को उनके पिता ने क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया से परिचित कराया था। बिटकॉइन से आकर्षित होकर, उन्होंने इस विषय पर गहराई से खोज  की, लेख लिखे और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की क्षमता की खोज की। जिसके बाद 2013 में, सिर्फ 19 साल की उम्र में, विटालिक ने एक वाइट पेपर में एथेरियम का विचार प्रस्तावित किया था। उन्होंने एक ऐसे प्लेटफार्म की कल्पना की जो फाइनेंशियल ट्रांज़ैक्शन को संभालने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सके। इसका उद्देश्य एक वर्ल्ड कंप्यूटर बनाना था, जिसे कोई भी सेंट्रल अथॉरिटी की आवश्यकता के बिना प्रोग्राम कर सकता था और एप्लिकेशन चला सकता था।

एथेरियम की टीम और डेवलपमेंट 

विटालिक के इस प्रयास ने तुरंत सबका ध्यान आकर्षित किया। जिसके बाद 2014 की शुरुआत में, उन्होंने गेविन वुड, जोसेफ लुबिन और एंथोनी डि इओरियो सहित डेवलपर्स की एक प्रतिभाशाली टीम को इकट्ठा किया। इसी के साथ एथेरियम के डेवलपमेंट की यात्रा शुरू हुई। डेवलपमेंट की फंडिंग के लिए, एथेरियम ने 2014 में एक क्राउड सेल शुरू की, जिससे बिटकॉइन में 18 मिलियन डॉलर से अधिक जुटाए गए। यह क्रिप्टोकरेंसी सेक्टर में सबसे शुरुआती और सबसे सफल क्राउडफंडिंग अभियानों में से एक था। फंड का उपयोग एथेरियम प्लेटफॉर्म को विकसित करने और लॉन्च करने के लिए किया गया था, जो 30 जुलाई 2015 को लाइव हुआ। 

एथेरियम का भविष्य

एथेरियम के अब तक के सफर को देखते हुए, एथेरियम का भविष्य अविश्वसनीय रूप से आशाजनक दिखता है। एथेरियम 2.0 के चल रहे डेवलपमेंट और dApps के बढ़ते एडॉप्शन के साथ, एथेरियम डिजिटल इकॉनमी में केंद्रीय भूमिका निभाने के लिए तैयार है। इसके संभावित ऍप्लिकेशन्स फाइनेंस से कहीं आगे तक फैले हुए हैं, जो हेल्थ केयर, सप्लाई चैन और यहां तक कि गवर्नेंस जैसे क्षेत्रों को भी छूते हैं। 

निष्कर्ष

जैसा की हम सब जानते है एथेरियम सिर्फ एक क्रिप्टोकरेंसी से कहीं अधिक है, यह एक शानदार प्लेटफार्म है जो टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के बारे में हमारे सोचने के तरीके को बदल रहा है। अपनी विशेषताओं, मजबूत इकोसिस्टम के साथ, एथेरियम डिसेंट्रलाइजेशन और डिजिटल इनोवेशन के एक नए युग के लिए राह बना रहा है। 

चाहे आप एक डेवलपर हों, एक निवेशक हों, या बस इंटरनेट के भविष्य के बारे में उत्सुक हों, एथेरियम डिसेंट्रलाइस्ड प्लेटफार्मों की क्षमता की एक आकर्षक झलक प्रदान करता है। तो, अगली बार जब आप एथेरियम के बारे में सुनें, तो याद रखें कि यह सिर्फ एक डिजिटल करेंसी नहीं है, बल्कि यह एक बेहतर, अधिक डिसेंट्रलाइस्ड वर्ल्ड के लिए एक बॉल्ड विज़न है, जिसे विटालिक ब्यूटिरिन ने साकार किया है।

यह भी पढ़िए : क्या spot Ether ETF अप्रूवल क्रिप्टो स्पेस के लिए है बड़ी जीत 

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.