शब्दों से वीडियो को जनरेट करने का काम करता है Pictory AI

शब्दों से वीडियो को जनरेट करने का काम करता है Pictory AI

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) वर्तमान में काफी सुर्खियां बटोर रहा है। AI का इस्तेमाल इमेज जनरेट करने, वीडियो बनाने, कंटेट क्रिएट करने और भी अन्य कामों में इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा AI में तरह-तरह के नए इनोवेशन्स भी किए जा रहे हैं जैसे- अभी हाल ही में भारत ने कहा था कि वह मौसम की भविष्यवाणी करने में AI का इस्तेमाल करने जा रहा है। भारत के अलावा कई देश इसी तरह की नई-नई घोषणाएं AI पर करते रहते हैं। AI से जुड़कर कुछ नए प्लेटफॉर्म्स अपने प्रोग्राम्स भी तैयार किए जा रहे हैं, जो कि अपने यूनिक फीचर्स की वजह से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं। इनमें से एक है Pictory AI, जो कि शब्दों को वीडियो में बदलने का काम करता है।

Pictory AI एक टेक्स्ट-टू-वीडियो प्लेटफॉर्म है, जो कि आपके लिखे स्क्रिप्ट, ब्लॉग पोस्ट या फिर आर्टिकल को एक बेहतरीन वीडियो में परिवर्तित कर देता है। आपको इसमें बस टेक्स्ट डालना है, इसके बाद के सारे काम यह प्लेटफॉर्म खुद ही कर लेगा। Pictory AI आपके टेक्स्ट को एनालिस करके कीवर्ड की पहचान करता है, इसके बाद यह उस टेक्स्ट से जुड़े इमेज, वीडियो क्लिप, ग्राफिक्स और म्यूजिक को चुन कर आपके लिए शानदार वीडियो को जनरेट करता है। अब आप सोच रहे होंगे कि प्लेटफॉर्म यह सब इतनी आसानी से कैसे कर लेता है, तो चलिए जानते हैं। दरअसल, Pictory, AI के माध्यम से वीडियो जनरेट करता है। Pictory की लाइब्रेरी में लाखों, इमेज, वीडियो क्लिप और म्यूजिक मौजूद है, जिसे यह आपके शब्दों से मिलान करता है और आपके लिए एक आकर्षक वीडियो की पेशकश करता है। 

Pictory AI के फीचर्स जानकर आप भी कर सकते हैं वीडियो जनरेट

Pictory AI में कई फीचर्स मौजूद हैं, जो कि इसे अन्य AI वीडियो जनरेटर से अलग बनाती है। चलिए जानते हैं Pictory AI में मौजूद फीचर्स के बारे में। 

  • प्लेटफॉर्म की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक इसका Script-To-Video Tool है। यह आपको एक वीडियो स्क्रिप्ट लेने और उसे वीडियो में बदलने की परमिशन प्रोवाइड करता है। 

  • इस प्लेटफॉर्म का इंटरफेस इसमें चैप्टर को हाइलाइट करने की क्षमता प्रदान करता है, स्पेल चैक की सुविधा प्रदान करता है और विजुअल एडजस्टमेंट की परमिशन भी देता है। जैसे कि कौन से शब्दों को हाइलाइट किया जाना चाहिए और स्क्रिप्ट के आधार पर कौन से नए शब्द बनाने हैं। 

  • Pictory AI का आर्टिकल से वीडयो टूल, स्क्रिप्ट-टू-फीचर की तरह ही काम करता है। यूजर्स इस टूल के माध्यम से एडिटर में लिखने की जगह ब्लॉग पोस्ट से अपना वीडियो बनाने के लिए एक URL पेस्ट करेंगे, जिसके बाद इस प्लेटफॉर्म का यह टूल आर्टिकल में से मेन मैसेज को निकालेगा और उसके आधार पर स्क्रिप्ट को जनरेट कर वीडियो में कनवर्ट करेगा। 

  • Pictory AI ट्रेडिशनल वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर से जुड़कर इसकी टेक्निक को समझने की क्षमता का विकास करता है। 

  • यह प्लेटफॉर्म कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे- YouTube, TikTok, Instagram और Web के लिए वीडियो का आकार बदलता है। 

  • यूजर्स के लिए Pictory AI के टूल्स इस्तेमाल करने में लाभदायक हो सकते हैं। दरअसल, यह प्लेटफॉर्म आपको स्क्रिप्ट तैयार करने के लिए या अपनी खुद की स्क्रिप्ट लिखने के लिए ChatGPT जैसे AI ChatBot का इस्तेमाल करने की परमिशन भी प्रोवाइड करता है। 

  • Pictory AI वीडियो और टेक्स्ट मटेरियल को शॉर्ट फॉर्म में परिवर्तित कर आपका समय बचाने में भी सहायक है। साथ ही Pictory AI सोशल मीडिया के लॉन्ग वीडियो को अट्रैक्टिव ब्रांडेड क्लिप में भी परिवर्तित करने में मददगार है।

Pictory AI देखने का समय बढ़ाने के लिए जोड़ता है कैप्शन

85% सोशल मीडिया वीडियो पर वीडियो म्यूट करके देखते हैं, Pictory ऑटेमेटेड रूप से कैप्शन को जोड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप इसमें देखने का समय 12% से अधिक हो जाता है। 

Octopus के जैसा दिखता है Pictory AI

बता दें कि Pictory AI का लोगो Octopuse पर बनाया गया है। Pictory AI ने Octopus का यूज इसलिए किया है, क्योंकि Octopus मल्टीटैलेंटेड होते हैं और यह रंग बदलते हैं। इसी तर्ज पर यह प्लेटॉफॉर्म काम करता है, इसलिए इसने Octopus के लोगो को चुनाव किया है। 

Pictory AI में भविष्य में देखने को मिलेंगे कई ओर इनोवेटिव फीचर्स 

Pictory AI के फाउंडर और CEO Vikram Chalana है, जिन्होनें Pictory AI का पहला वर्जन 2020 में लॉन्च किया था और तब से यह इसमें नए-नए अपडेट लेकर आ रहे हैं। आवाज और टेक्स्ट का ट्रांसलेशन, डिफरेंट लैंग्वेज में वीडियो क्रिएशन और लाइव स्ट्रीमिंग जैसे फीचर्स इस प्लेटफॉर्म में जल्द ही देखने को मिलेंगे। CoinGabbar की राय के अनुसार, इस प्लेटफॉर्म में कंटेंट क्रिएशन की संभावनाओं में और अधिक विकास होने की उम्मीद है, जिसकी मदद से इसके यूजर्स नए तरीकों की खोज कर सकते हैं। इन फ्यूचर Pictory AI के यूजर्स इसमें स्टोरी की दुनिया को किसी भी लैंग्वेज में सुनने की क्षमता से जुड़ पाएंगे और अपने एक्सपीरियंस को बेहतर बना पाएंगे। 

यह भी पढ़े : Meta ने 100 से अधिक देशों में Instagram पर NFT इंटीग्रेशन लॉन्च किया

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.