दुनिया का सबसे बड़ा बैंक ETH को क्यों मान रहा है Digital Oil

12-Jun-2024 By: Rohit Tripathi
दुनिया का सबसे बड़ा बैंक ETH को क्यों मान रहा है Digital Oil

दुनिया के सबसे बड़े बैंक Industrial and Commercial Bank of China (ICBC) ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ethereum (ETH), को डिजिटल ऑयल (Digital Oil) का टैग दिया है। मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी एथेरियम (Ethereum) को लेकर ICBC ने कहा कि Ethereum (ETH) स्टेबलकॉइन के लॉन्च सहित कई वेब 3 (Web3) इनोवेशन्स को एक स्ट्रांग सपोर्ट प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। ETH की तारीफ़ करते हुए ICBC ने कहा कि सिक्योरिटी, स्केलेबिलिटी और सस्टेनेबिलिटी के मामले में अपनी टेक्नोलॉजी को लगातार बेहतर कर रहा है, साथ ही डिजिटल फ्यूचर के लिए टेक्नीकल पॉवर प्रदान कर रहा है। इसके आलावा भी यह स्टेबलकॉइन की शुरुआत और डेवलप डिजिटल करेंसी मार्केट को रियल वर्ल्ड के साथ जोड़ने के लिए एक ब्रीज का काम कर रहा है। 

दुनिया के सबसे बड़े बैंक ने इस तथ्य को भी स्वीकारा कि एथेरियम की अपनी प्रोग्रामिंग लेंग्वेज है, जिसे सॉलिडिटी (Solidity) के रूप में जाना जाता है। इसके साथ ही बैंक ने यह भी माना कि Ethereum Network डेवलपर्स को सपोर्ट करता है। बैंक के द्वारा प्रकाशित स्टेंटमेंट के अनुसार ETH डेवलपर्स को कॉम्प्लेक्स स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट के साथ-साथ डिसेंट्रलाइज्ड एप्लीकेशन्स (DApps) डिप्लॉय करने की अनुमति भी देता है। 

ICBC को इस बात का पूरा विश्वास है कि इन कारणों ने एथेरियम को नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) और डिसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस (DeFi) जैसी नई फिल्ड में मुख्य आधार बना दिया है। बैंक मानता है कि यह भावना धीरे-धीरे फिजिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क तक भी पहुँच रही है, जिससे कम्युनिटी spot Ethereum ETF को लेकर भी उत्साही है। चीन के सबसे बड़े बैंक ICBC का यह बयान उस समय आया है, जब SEC द्वारा spot Ethereum ETF को अप्रूवल मिल चुका है और सभी ETF में अच्छा इनफ्लो देखने को मिला है। 

ETH और BTC दोनों को सपोर्ट कर रहा है ICBC

बीते कुछ वर्षों में चीन के सबसे बड़े बैंक ICBC ने क्रिप्टोकरेंसी के प्रति अपने रुख में बदलाव किया है। जहाँ एक समय क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग को चाइना में बैन का सपोर्ट करने वाले बैंको में से एक रहा ICBC अब क्रिप्टोकरेंसी की तारीफ़ कर रहा है। कुछ समय पहले भी इस फाइनेंसियल इंस्टीट्यूशन ने Ethereum (ETH) और Bitcoin (BTC) दोनों द्वारा दर्ज की गई ग्रोथ और अचीवमेंट की तारीफ की थी। बता दे कि वर्तमान में बैंक ने एथेरियम की तारीफ़ के साथ Bitcoin की भी तारीफ की है और BTC को सोने के सामान बताया है। बिटकॉइन की तारीफ़ करते हुए ICBC ने कहा कि Bitcoin मैथमेटिकल सहमति के माध्यम से सोने के सामान दुर्लभता को बरकरार रखता है और सोने को ले जाने की समस्या का समाधान करता है। 

गौरतलब है ICBC का क्रिप्टोकरेंसी को लेकर यह बयान काफी चौकाने वाला है, क्योंकि चीन में क्रिप्टोकरेंसी पर बैन है। हालाँकि चीन में बढ़ी संख्या में क्रिप्टोकरंसी निवेशक है, जो APN या किसी अन्य माध्यम से क्रिप्टो ट्रेडिंग करते हैं। ऐसे में चीन के सबसे बड़े बैंक द्वारा क्रिप्टोकरेंसी को लेकर दिया गया बयान इन निवेशकों के लिए एक अच्छी खबर है, जिससे इस बात की उम्मीद बढ़ जाती हैं कि आने वाले दिनों में शायद चीन में क्रिप्टो से बैन हट जाए। 

यह भी पढ़िए : Ethereum ETF के बाद ETF की रेस में अगला दावेदार हो सकता है Solana

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.