El Salvador में बन रही दुनिया की पहली Bitcoin City, जानिए क्या है खास

07-Apr-2024 By: Rohit Tripathi
El Salvador में बन रही दुनिया की पहली Bitcoin City, जानिए क्या है खास

अपने देश में Bitcoin को लीगल करंसी के रूप में मान्यता देने वाला मध्य अमेरिका का छोटा देश El Salvador अब अपने देश में Bitcoin City बनाने की कगार पर है। यह दुनियाभर की क्रिप्टो कम्युनिटी को उत्साह में भर देने वाली बात है। जहाँ वर्तमान में दुनिया भर के देश क्रिप्टोकरंसी से जुड़े फ्रेमवर्क का निर्माण करने और उसे अपनाने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं। वहीँ El Salvador जैसे एक छोटे से देश के द्वारा क्रिप्टोकरंसी को अपनाना और उससे जुड़े जरुरी रेगुलेशन को अपने देश में लागू करना काफी बड़ी बात है। लेकिन अब दुनिया के अन्य देशों से आगे बढ़कर El Salvador अपने देश में आकर्षक Bitcoin City का निर्माण कर रहा है। सितंबर 2021 में Bitcoin को लीगल करंसी के रूप में मान्यता दे चुका El Salvador 2022 में, अपने देश में बन रही, दुनिया की पहली Bitcoin City का नक्शा पेश कर चुका हैं। 

El Salvador के राष्ट्रपति Nayib Bukele द्वारा जारी किये गए इस नक़्शे में, इस City की 3D झलक देखने को मिली थी। अगर बात करें इस नक़्शे कि तो यह सिटी पूरी तरह गोल्ड की नजर आ रही थी। साथ ही इसमें सुंदर एयरपोर्ट, ग्रीनरी, ज्वालामुखी और समुद्र तट की सुंदर झलक भी देखने को मिली थी। हालंकि राष्ट्रपति Nayib Bukele अपने एक बयान में यह कह चुके हैं कि Bitcoin City में उपयोग किया गया गोल्डन कलर केवल इसके डिजाइनर की पसंद है। उन्होंने आगे कहा कि असली सिटी में पेड़ और समुद्र की थीम होगी अर्थात यह ग्रीन और ब्लू होगी। गौरतलब है कि El Salvador की इस Bitcoin City का निर्माण Fonseca की खाड़ी पर Conchagua ज्वालामुखी के पास में किया जा रहा है। 

क्रिप्टोकरंसी की रेस में हरदम आगे रहा El Salvador

El Salvador होने को तो एक छोटा सा देश है, लेकिन क्रिप्टो को अपने देश में लीगल करंसी के तौर पर मान्यता देकर, उसने अन्य देशों को डिजिटल करंसी की रेस में पीछे छोड़ दिया है। जहाँ अमेरिका जैसा शक्तिशाली देश वर्तमान के क्रिप्टो रेगुलेशन को लेकर दुविधा में है और लगातार क्रिप्टो एक्सचेंजों के विरोध का सामना कर रहा है। वहीं El Salvador इस रेस में दुनिया के अन्य देशों से कही आगे हैं। भारत, चीन, रसिया, US और कई अन्य G20 देश क्रिप्टो रेगुलेशन फ्रेमवर्क बनाने की उलझन में फंसे हैं। वहीँ El Salvador लगातार क्रिप्टोकरंसी से जुड़े नए इनोवेशन और रेगुलेशन की दिशा में तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है। यह El Salvador की क्रिप्टोकरंसी को लेकर प्रतिबद्धता को दर्शाता है, साथ ही यह क्रिप्टोकरंसी के भविष्य को लेकर भी एक उम्मीद की किरण जगाता है। 

यह भी पढ़िए : Shiba Inu का पॉवर, एक दिन में बर्न किये गये 232 मिलियन SHIB

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.