Marvel की Age of Ultron की तरह है AI और Elon Musk है Iron Man

01-Jun-2024 By: Rohit Tripathi
Marvel की Age of Ultron की तरह है AI और Elon Musk है Iron Man

Marvel Cinematic Universe अपनी सुपरहीरो फिल्मों के लिए जाना जाता है। इस Cinematic Universe की हर फिल्म दर्शकों को एक अलग तरह का एक्सपीरियंस देती आई है। लेकिन Marvel Cinematic Universe की एक फिल्म जो वर्तमान में AI टेक्नोलॉजी को लेकर चल डेवलपमेंट और विवाद को पूरी तरह से चरितार्थ करती है वह फिल्म है Avengers: Age of Ultron। यह फिल्म वैसे तो वर्ष 2015 में रिलीज हुई थी, लेकिन फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे AI से विकसित हुआ एक रोबोर्ट मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में इतना दक्ष हो जाता है कि वह खुद सोचने समझने लगता है, साथ ही वह दुनिया से मानवता का विनाश करने के कार्य में लग जाता है। 

लेकिन उसका मुकाबला होता है Avengers की टीम से, जिसका एक किरदार Iron Man उर्फ़ Tony Stark, जिसनें इस Ultron को बनाया था, अब वह खुद Ultron को मानवता के लिए खतरा मानकर उसे ख़त्म करने के लिए निकलता है। फिल्म मुख्य रूप से यह संदेश देती है कि अगर मशीन के आदि हो जाओगे तो, वह आप पर राज करने लगेगी। लेकिन साल 2015 में आई यह फिल्म वर्तमान समय पर बिलकुल फिट बैठती हैं। जहां बीते एक साल में दुनिया की सभी बड़ी फर्म्स AI टेक्नोलॉजी के डेवलपमेंट में लग गई है। 

इन फर्म्स में Google, Microsoft और Twitter के नाम भी शामिल है। लेकिन एक व्यक्ति जो सबसे ज्यादा सुर्ख़ियों में रहा है, वह है दुनिया का सबसे अमीर आदमी Elon Musk। यहाँ एक दिलचस्प बात यह है कि फिल्म Avengers: Age of Ultron का सुपरहीरो Iron Man पूरी तरह Elon Musk से प्रेरित लगता है। क्योंकि फिल्म में Iron Man बना किरदार Tony Stark भी एक अरबपति व्यक्ति और नई टेक्नोलॉजी को समझने वाला जीनियस था। ठीक इसी तरह Elon Musk भी दुनिया के सबसे अमीर आदमी और एक टेक्नोलॉजी लवर है। 

AI को खतरा बताकर उसे रेगुलेट करने की बात कह रहे है Musk 

Elon Musk अपने पिछले कई बयानों में AI को मानवता के लिए ख़तरा बताकर उसे रेगुलेट करने की बात कर चुके हैं। जबकि खुद Elon Musk AI से जुड़े डेवलपमेंट करने के लिए, अमेरिका में दो फर्म रजिस्टर करा चुके हैं। Elon Musk से जुड़ी यह एक ओर बात है जो फिल्म Avengers: Age of Ultron के किरदार Iron Man से मिलती है। क्योंकि Iron Man उर्फ़ Tony Stark ही वह व्यक्ति होता है जो Ultron का निर्माण करता है और बाद में उसे मानवता के लिए खतरा बताकर डिस्ट्रॉय भी करता है। हो सकता है कि यह बात हमारी एक कल्पना मात्र हो, लेकिन इसमें जो समानताएं नजर आ रही है उन्हें नकारा भी नहीं जा सकता है। गौरतलब है कि फिल्म Avengers: Age of Ultron में Robert Downey Jr. ने Iron Man का किरदार निभाया था। वहीं इस फिल्म में Chris Evans, Scarlett Johansson, Mark Ruffalo, Jeremy Renner और Chris Hemsworth जैसे कलाकार भी नजर आये थे। 

यह भी पढ़िए : प्रॉफिट करा सकते हैं Elon Musk इंस्पायर्ड ये Top 5 Memecoins

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.