भारत की पहली AI न्यूज़ एंकर Lisa लॉन्च, क्या रिप्लेस करेगी ह्युमन एंकर

05-Jun-2024 By: Rohit Tripathi
भारत की पहली AI न्यूज़ एंकर Lisa लॉन्च, क्या रिप्लेस करेगी ह्युमन एंकर

AI जॉब्स को रिप्लेस करेगा या नई जॉब्स लाएगा

2023 में जब टेक्निकल अपडेशन तेजी से बढ़ रहा है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग भी सभी क्षेत्रों में बढ़ता जा रहा है, जिससे जॉब्स पर सीधा प्रभाव पड़ रहा है। निश्चित रूप से कुछ जॉब्स AI के आने से खतरे में हैं। AI का जॉब मार्केट पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ रहा है। धीरे-धीरे यह सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रो में अपनी जगह बना रहा है। जैसे-जैसे  AI के कारण फिजिकल मशीनों सॉफ्टवेयर सिस्टम, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अपडेशन हो रहे है, वैसे-वैसे ह्यूमन लेबर को मशीनों से बदलना संभव और व्यावहारिक दोनों हो गया है।

हाल ही में ओडिशा टीवी ने भारत की पहली रीजनल AI न्यूज़ एंकर Lisa को लॉन्च किया है। Lisa का लॉन्च TV ब्रॉडकास्टिंग और जर्नलिज्म में एक महत्वपूर्ण अवसर है। जिसमें इंडस्ट्री में क्रांति लाने की क्षमता है। न्यूज़ स्टेशन के अनुसार Lisa जल्द ही AI न्यूज़ एंकर के रूप में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करते हुए न्यूज़ अपडेट होस्ट करेगी। Lisa उड़िया, अंग्रेजी और अन्य कई भाषाएं बोल सकती है। Lisa के भारत की पहली रीजनल AI न्यूज़ एंकर के रूप में उभरने से मीडिया क्षेत्र में AI की सीमाएं और आगे बढ़ रही हैं । 

इसके अलावा अन्य ऐसे कई क्षेत्र है जिनमे AI अपनी जगह बना रहा है । एक रिपोर्ट के अनुसार AI 2025 तक 85 मिलियन नौकरियों की जगह ले लेगा। लेकिन इसके आने से मार्केट में नई जॉब्स की मांग भी बढ़ रही है। कई क्षेत्रो में इसे अडॉप्ट करने से कई जॉब्स के अवसर भी खुले है। AI पर आधारित तकनीक और उत्पाद अभी भी कुछ मायनों में सीमित हैं। इसे सफलतापूर्वक अडॉप्ट करने के लिए व्यवसायों को अपने कर्मचारियों को शिक्षित करने, उनका कौशल बढ़ाने और AI तकनीक को जिम्मेदार तरीके से उपयोग करने के लिए फ्रेमवर्क तैयार करना होगा। इसे सफलतापूर्वक अडॉप्ट करने वाले लोगो के लिए यह उन्हें रिप्लेस नहीं करेगा, बल्कि उनके रोजमर्रा के कामकाजी जीवन का एक बड़ा हिस्सा बन सकता है। 

यह भी पढ़िए : क्या इन्वेस्टर्स के लिए अच्छी है Bitcoin Halving

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.