बिगिनर्स के लिए भारत में Best Crypto Exchanges

06-Sep-2024 By: sakshi modi
बिगिनर्स के लिए भारत में Best Crypto Exchanges

2024 के लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टो एक्सचेंजों की खोज करते समय, यूज़र फ्रेंडली ऐप, कम फीस और सुरक्षा जैसी प्रमुख बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। चाहे आप शुरुआती इन्वेस्टर हों या No KYC एक्सचेंज की तलाश कर रहे हों, भारत अलग- अलग आवश्यकताओं के हिसाब से अलग-अलग प्रकार के प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है। WazirX और  CoinDCX जैसे लोकप्रिय एक्सचेंज अपनी महत्वपूर्ण विशेषताओं के लिए जाने जाते हैं, कुछ एक्सचेंज लोकप्रिय टेप टू अर्न गेम Hamster Kombat जैसे विशेष टोकन के लिए भी विशेष और सुविधाजनक प्लेटफार्म प्रदान करते है,भारत में बेस्ट क्रिप्टो एक्सचेंज को चुनने के लिए यहाँ कुछ बेस्ट ऑप्शन दिए गए है।

भारत में कम फीस वाले बेस्ट Crypto Exchanges

CoinDCX Crypto Exchanges

CoinDCX को 2018 में Sumit Gupta और Neeraj Khandelwal द्वारा स्थापित किया गया था। यह भारत में तेजी से लोकप्रिय हो रहा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है, जिसके 13 मिलियन से ज्यादा यूज़र्स हैं। CoinDCX पर आप 500 से ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी ट्रेड कर सकते हैं। यह एक्सचेंज अपनी सुरक्षा के लिए जाना जाता है, जिसमें 95% फंड को कोल्ड वॉलेट में रखा जाता है और BitGo द्वारा फाइनेंस होता है। CoinDCX नियमित रूप से Proof of Reserves ऑडिट करता है, ताकि सभी ट्रांजैक्शन सुरक्षित और ट्रांसपैरेंट रहें। सुरक्षा को महत्व देने की अपनी अप्रोच से CoinDCX को भारत में सबसे सुरक्षित क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक माना जाता है।

WazirX Crypto Exchanges

WazirX 2018 में भारत में लॉन्च हुआ एक बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज है, जिसे 15 मिलियन से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। यह कई अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी का समर्थन करता है। WazirX अपने फंड का 95% कोल्ड स्टोरेज में रखता है और यह काफी सुरक्षित प्लेटफार्म  है। जुलाई में WazirX को एक मल्टीसिग वॉलेट के हैक होने की वजह से $230 मिलियन की हैकिंग का सामना करना पड़ा। इस घटना के बावजूद, WazirX ने अपनी सर्विसेस में सुधार किया है और अब सुरक्षित रूप से काम कर रहा है।

CoinSwitch Crypto Exchanges

CoinSwitch को 2017 में Ashish Singhal और Vimal Sagar Tiwari ने लॉन्च किया था। यह एक आसानी से समझ आने वाला क्रिप्टो एक्सचेंज है जो भारत में तेजी से लोकप्रिय हो गया है और इसके 18 मिलियन से ज्यादा यूज़र्स हैं। CoinSwitch डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एक्सचेंजों से लिक्विडिटी को मिलाकर सबसे अच्छे रेट्स प्रदान करता है। यह 100 से ज्यादा क्रिप्टोकरेंसी का समर्थन करता है और अब तक $6 बिलियन से ज्यादा की ट्रेडिंग कर चुका है। CoinSwitch अपने यूज़र-फ्रेंडली अप्रोच और Proof of Reserves रिपोर्ट के लिए जाना जाता है। यह प्लेटफॉर्म नए और अनुभवी दोनों प्रकार के ट्रेडर्स के लिए एक भरोसेमंद ऑप्शन है।

ZebPay Crypto Exchanges

ZebPay, 2014 में Sandeep Goenka, Mahin Gupta और Saurabh Agrawal द्वारा स्थापित भारत के सबसे पुराने और सबसे भरोसेमंद क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों में से एक है। 5 मिलियन से ज़्यादा यूज़र्स और 10 बिलियन डॉलर से ज़्यादा फ़िएट ट्रांज़ैक्शन के साथ ZebPay ने टियर 2 और टियर 3 शहरों के उपयोगकर्ताओं के बीच काफ़ी लोकप्रियता हासिल की है। ज़ेबपे 80 से ज़्यादा क्रिप्टोकरेंसी को सपोर्ट करता है और 98% फंड को एयर-गैप्ड HSM वॉलेट में स्टोर करके सेफ्टी पर ध्यान देता है। सबसे पुराने क्रिप्टो एक्सचेंज होने के बाबजूद ZebPay ने रिज़र्व प्रूफ नहीं दिया है, लेकिन फिर यह भी भारत में क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए एक भरोसेमंद प्लेटफॉर्म है।

यह भी पढ़िए :2024 की अपकमिंग क्रिप्टोमुद्रा, जानिए इसकी डेट और कीमत

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.