Bhutan बना चौथा सबसे बड़ा BTC Holder, El Salvador से आगे

17-Sep-2024 By: Akansha Vyas
Bhutan बना चौथा सबसे बड़ा BTC Holder, El Salvador से आगे

Bhutan हिमालय का एक छोटा बौद्ध देश अब Bitcoin World में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। एक जानकारी के अनुसार Bhutan के पास 13,011 Bitcoin हैं, जिनकी कुल प्राइस लगभग $780 मिलियन है। इस उपलब्धि के साथ Bhutan अब Bitcoin का चौथा सबसे बड़ा गवर्नमेंट होल्डर बन गया है और उसने El Salvador जैसे देशों को पीछे छोड़ दिया है। Bhutan ने Bitcoin को कानूनी जब्ती के बजाय अपनी इच्छा से माइनिंग से प्राप्त किया है जो इसे दुसरे देशों से अलग करता है।

Bhutan Eco-Friendly Bitcoin Mining 

Bhutan की Bitcoin Mining Method न केवल सरल है, बल्कि पर्यावरण के प्रति भी सेंसिटिव है। यहाँ की Mining Method को Druk Holdings इन्वेस्टमेंट ब्रांच चलाती हैं और पूरी तरह से हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर पर डिपेंड हैं। भूटान के पास बहुत सारी हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर है, जिससे इसे 2023 से माइनिंग ऑपरेशन को तेजी से बढ़ाने में मदद मिली है।

मई 2023 में, भूटान ने Bitdeer नाम की Cryptocurrency Mining Company के साथ पार्टनरशिप की। उनका लक्ष्य एक पूरी तरह से Carbon-Neutral Bitcoin Mining Operation बनाना है। वे 2025 तक अपनी Mining Capacity को 500 मेगावाट से बढ़ाकर 600 मेगावाट करना चाहते हैं, जिससे यह दुनिया के सबसे बड़े Eco-Friendly Mining Operations में से एक बन सके।

भूटान की bitcoin होल्डिंग्स और वैश्विक रणनीति

Bhutan का Bitcoin Mining में निवेश न्यू ट्रेंड को बताता है, जहाँ देश अपनी फाइनेंसियल स्ट्रेटेजी  में cryptocurrency को शामिल कर रहे हैं। अमेरिका के पास 13 अरब डॉलर से ज्यादा का Bitcoin है, लेकिन भूटान की Eco-Friendly Mining Method और एक्टिव इन्वेस्ट इसे अलग बनाते हैं। भूटान के पास Bitcoin की मात्रा उसके Gross Domestic Product (GDP) का लगभग 25% है, और इसके GDP के 2024 के अंत तक 3 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

भूटान के पास एल साल्वाडोर से दोगुना बिटकॉइन

El Salvador जिसने 2021 में Bitcoin को कानूनी टेंडर के रूप में अपनाया जो भूटान की तुलना में काफी कम Bitcoin रखता है। El Salvador  के पास 5,875 Bitcoin हैं, जिनकी कीमत $331 मिलियन है, जो भूटान के Bitcoin Holdings का केवल 45% है। भूटान की बड़ी माइनिंग क्षमता और पहले से बाजार में प्रवेश ने इसे ग्लोबल Bitcoin क्षेत्र में एक प्रमुख प्लेयर बना दिया है। 

कन्क्लूजन 

Bhutan की Bitcoin Holdings और Eco-Friendly Mining Method ने इसे Global Crypto Market में एक महत्वपूर्ण प्लेयर बना दिया है। 13,011 Bitcoin के साथ, भूटान ने El Salvador को पीछे छोड़ते हुए चौथा सबसे बड़ा गवर्मेंट होल्डर बन गया है।

यह भी पढ़िए: X Empire के NFT Voucher Minting का दौर हुआ खत्म

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.