Offshore Crypto Exchanges का भारत में क्या होगा भविष्य

12-Sep-2024 By: Rohit Tripathi
Offshore Crypto Exchanges का भारत में क्या होगा भविष्य

भारत की Financial Intelligence Unit (FIU) इस सप्ताह 7 प्रमुख Offshore Crypto Exchanges की याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। इनमें Bitfinex, MEXC Global, Kraken, Huobi, Gate.io, Bittrex, और Bitstamp शामिल हैं। इन Cryptocurrency Exchanges ने भारत में अपने संचालन को फिर से शुरू करने की अनुमति मांगी है। पहले इन पर Prevention Of Money Laundering Act (PMLA) का पालन न करने के कारण बैन लगाया गया था।

Offshore Crypto Exchanges के लिए नियमों का पालन आवश्यक

भारत में crypto exchange संचालन की अनुमति केवल तभी दी जाएगी जब ये Offshore Crypto Exchanges PMLA कानून और KYC standards का पालन करेंगे। उन्हें संदिग्ध लेनदेन की रिपोर्टिंग करनी होगी और पेनल्टी का भुगतान करना होगा। PMLA के तहत Crypto Ban और पेनल्टी की वजह से ये एक्सचेंज भारत में अपनी सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए बाध्य हैं। पेनल्टी की राशि सुनवाई के बाद तय की जाएगी।

Offshore Crypto Exchanges का GST है बकाया 

इन 7 banned Offshore Crypto Exchanges को ₹2,900 करोड़ का बकाया GST भी चुकाना होगा। अगर ये एक्सचेंज PMLA के नियमों का पालन करते हैं, तो उनके संचालन को फिर से शुरू करने में कुछ समय लग सकता है। GST Authority अन्य विदेशी crypto exchanges को भी नोटिस भेजने की योजना बना रही है, जिन्होंने भारत में संचालन किया था। उन्हें Ministry Of Information Technology (MeitY) के निर्देशों के तहत अपने सर्वर को India में ट्रांसफर करने की आवश्यकता हो सकती है।

PMLA के तहत Crypto Ban और Penalty

मार्च 2023 में, Virtual Digital Asset Service Providers को PMLA Act के तहत Anti-Money Laundering और Counter Financing of Terrorism (AML CFT) फ्रेमवर्क में शामिल किया गया। वर्तमान में 38 crypto units इस सूची में शामिल हैं। दिसंबर 2023 में, FIU ने MeitY को पत्र लिखा था जिसमें Binance और Kucoin जैसे Cryptocurrency एक्सचेंजों के लिंक को ब्लॉक करने के लिए कहा गया था। मार्च 2024 में, FIU ने Kucoin पर ₹34.5 लाख की पेनल्टी लगाने के बाद बैन हटा लिया। अगस्त 2024 में, Binance ने FIU के साथ रिपोर्टिंग यूनिट के रूप में रजिस्ट्रेशन कर लिया और ₹18.82 करोड़ की पेनल्टी भरकर भारत में संचालन फिर से शुरू किया।

कन्क्लूजन

इस सप्ताह की सुनवाई का परिणाम इन Offshore Crypto Exchanges के India में भविष्य के संचालन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो सकता है। यदि ये एक्सचेंज PMLA के नियमों का पालन करते हैं और बकाया राशि का भुगतान करते हैं, तो उनके संचालन की बहाली की संभावना है। इसके साथ ही, अन्य विदेशी Crypto Exchanges को भी भारत में अपने संचालन को स्थानीय नियमों के अनुसार समायोजित करने की आवश्यकता होगी। Crypto Exchange और Cryptocurrency Trading के क्षेत्र में हो रही ये महत्वपूर्ण घटनाएँ Crypto Market के भविष्य को प्रभावित कर सकती हैं।

Is Crypto Legal in India के प्रश्न का उत्तर निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण है, और Types of Cryptocurrency, Cryptocurrency Prices और Crypto Token पर ध्यान देना भी आवश्यक है। Best crypto to invest की खोज में Crypto News today के अपडेट्स से Cryptocurrencies की बदलती स्थिति को समझा जा सकता है। The Greatest Of All Time के रूप में Bitcoin और Crypto Market के GOAT Coin की जानकारी निवेश निर्णयों में सहायक हो सकती है।

यह भी पढ़िए : Lucky Block Free Spins क्या है और यह क्यों ट्रेंडिंग हैं

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.