Pi Network Mainnet Date, मार्च 2025 में होगा लांच

13-Sep-2024 By: Akansha Vyas
Pi Network Mainnet Date, मार्च 2025 में होगा लांच

Pi Network के फैंस के लिए बड़ी खबर आ रही है। लंबे समय से Open Mainnet का इंतजार कर रहे यूजर्स के लिए Pi डेवलपमेंट टीम ने लॉन्चिंग डेट पर एक अपडेट दिया है। जानकारी के अनुसार अब 2025 में इसके लॉन्च होने की उम्मीदें जोर पकड़ रही हैं। शायद 2025 वो साल होगा जब Pi Network अपना पूरा जोर दिखाएगा। ये बात तो तय है कि Pi Network एक Decentralized Cryptocurrency बनाने की तैयारी कर रहा है, ऐसे में वर्ष 2025 इसके लिए महत्वपूर्ण वर्ष होगा। 

माइग्रेशन की रफ्तार धीमी 

अब बात करते हैं माइग्रेशन की तो पिछले तीन महीनों में यह काफी 'स्लो स्पीड' पर रहा है। सिर्फ 400,000 नए माइग्रेशन हुए हैं, जिससे कुल आंकड़ा 5.8 मिलियन से बढ़कर 6.2 मिलियन हो गया है। उम्मीदें थी कि यह आंकड़ा 10 मिलियन के आसपास होगा, लेकिन जैसे लगता है कि Pi Developers ने काम में जल्दबाजी करने से इंकार किया है। फिर भी उन्होंने बिना किसी जल्दबाजी के काम को सही तरीके से पूरा करने पर ध्यान दिया है, लेकिन प्रोग्रेस कुछ धीमी सी लग रही है।

व्हाइटपेपर का महत्व और भविष्य

अब चलते हैं व्हाइटपेपर की ओर, जो कि एक तरह से Pi Network की ‘गोल्डन टिकट’ है। Governance, Supply और Decentralization के मुद्दों पर Chapter 3 की तैयारी अभी बाकी है। इसके बिना Open Mainnet का आना थोड़ा साफ़ नजर नहीं आ रहा है। इससे पता चलेगा कि Pi Network कैसे चलेगा, Voting System क्या होगा और Token Supply कैसे मैनेज की जाएगी। उम्मीद है कि ये अपडेट्स कुछ ‘मास्टर स्ट्रोक’ की तरह होंगे।

भारत में Pi Coin की प्राइस 

अब बात करते हैं Pi Coin की प्राइस की। भारत में एक Pi Coin की प्राइस फिलहाल ‘मिस्टीरियस’ है क्योंकि Open Mainnet पूरी तरह से लॉन्च नहीं हुआ है। जैसे-जैसे Mainnet का लॉन्च पास आएगा, Pi Coin की प्राइस पर भी और बड़ी जानकारी मिलेगी। अभी तो सब कुछ 'सस्पेंस' में है, लेकिन जल्द ही सस्पेंस खुलने की उम्मीद है। खबर लिखे जाने तक Pi Coin IOU Price $31.93 है जिसकी भारतीय रुपयों में कीमत 2,679.73 के आसपास है। 

कन्क्लूजन 

इन सभी ट्विस्ट और धीमी प्रोग्रेस के बावजूद, 2025 में Pi Network का Open Mainnet लॉन्च एक ‘बिग डील’ साबित हो सकता है। Pi Day यानी 14 मार्च के आसपास एक शानदार घोषणा की उम्मीद है, जो Pi Network के भविष्य को नई दिशा दे सकती है। इस बीच फैंस को सब्र रखना होगा और हर अपडेट पर नज़र रखनी होगी ताकि Open Mainnet के शानदार लॉन्च और Pi Coin Price स्थिति के बारे में सही जानकारी मिल सके। 

यह भी पढ़िए : हर साल 14 मार्च को मनाया जाता है Pi Day, जानिए ख़ास बातें

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.