Pi से उठ रहा यूजर्स का भरोसा, वजह है मेननेट लॉन्च में देरी

18-Apr-2024 By: Rohit Tripathi
Pi से उठ रहा यूजर्स का भरोसा, वजह है मेननेट लॉन्च में देरी

Pi Network मेननेट के लॉन्च का इन्तजार पूरा क्रिप्टो वर्ल्ड कर रहा है, जो कि संभावित 28 जून को होने वाला है। हालाँकि अब मार्केट में यह बड़े रुमर्स हैं कि Pi Network मेननेट बताई गई डेट को लाइव नहीं होगा। जिसके बाद ग्लोबल मार्केट में यूजर्स काफी ज्यादा गुस्से में हैं और इस प्रोजेक्ट को एक स्कैम का नाम दे रहे हैं। यूजर्स इस प्रोजेक्ट के लाइव होने में चल रहे इस डिले से इतना बोर हो चुके हैं कि अब Pi से उनका भरोसा ही उठ गया है। यूजर्स यह मान चुके हैं कि यह केवल एक स्कैम था, जो एक एप्लीकेशन पर डाउनलोड और उसके ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल के लिए चलाया गया था। हालाँकि Pi Network टीम के द्वारा अभी तक इस विषय पर कोई भी बयान नहीं दिया गया है, लेकिन जैसा माहौल चल रहा है उससे तो साफ़ नजर आता है कि Pi Network मेननेट के लॉन्च होने में और देरी हो सकती है, या ये भी हो सकता है कि यह कभी लॉन्च ही ना हो। ऐसे में Pi को होल्ड करने वाले यूजर्स के बीच में काफी ज्यादा गुस्सा देखा जा रहा हैं, जिसे वो सोशल मिडिया प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से भी बता रहे हैं। वहीँ इस टोकन की कम्युनिटी अभी भी Pi के सपोर्ट में नजर आ रही है। वहीं बीते दिनों Pi Network के फ़ाउंडर Dr. Nicolas Kokkalis का लम्बे समय से एक्टिव न होना भी Pi होल्डर्स की चिंता को बढ़ा रहा है। 

जानिए अब तक क्या रहा Pi नेटवर्क से जुड़ा घटनाक्रम 

Pi नेटवर्क वर्ष 2019 से टेस्टनेट के रूप में मौजूद है, जहाँ स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के एकेडमिक्स Nicolas Kokkalis और Chengdiao Fan द्वारा इसे लॉन्च किया गया था। नेटवर्क टेस्टनेट के रूप में यूजर्स के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय हुआ। लोगों ने इसके एप्लिकेशन को डाउनलोड कर इसे माइन करना शुरू कर दिया। जिसके बाद बड़ी संख्या में लोग इससे जुड़े और देखते ही देखते इस प्रोजेक्ट ने गति पकड़ ली। लेकिन वर्ष 2023 के बाद Pi ने लोकप्रियता का एक अलग आयाम गढ़ा, जिसके पीछे Network मेननेट को लाइव करने से जुड़े लक्ष्य को सबके सामने रखा गया और कई फीचर्स रिलीज किये गए। इन फीचर्स में  Pi डेवलपर्स रिसोर्सेस, नया टेस्टनेट इकोसिस्टम इंटरफेस और अन्य इकोसिस्टम प्रोग्राम शामिल थे। इसी साल प्लेटफ़ॉर्म द्वारा Pi ओपन सोर्स (PiOS) सॉफ़्टवेयर लाइसेंस भी लॉन्च किया गया। 

धीरे-धीरे Pi से जुडी टीम ने अपने इकोसिस्टम को बेहतर बनाने की दिशा में काम किया और ज्यादा से ज्यादा यूजर्स तक पहुँच बढाने के लिए अपने एप्लिकेशन में अपडेशन किया। इसके बाद वर्ष 2024 के आते-आते Pi ने अपने यूजर्स बेस को मजबूत किया और अपनी बड़ी कम्युनिटी बना ली। साथ ही अप्रैल 2024 में Pi से जुडी टीम ने अपने नेटवर्क मेननेट के लॉन्च की तारीख की घोषणा की, जो 28 जून बताई गई। इसके कुछ समय बाद Pi की ओर से अपने यूजर KYC के 10 मिलियन के माइलस्टोन को छूने की जानकारी शेयर की गई। जिसके बाद यूजर्स में काफी उत्साह जागा, लेकिन बाद में जब Pi Coin से जुड़े सोशल स्कैम के मामले सामने आने लगे तब इसके यूजर्स काफी ज्यादा हताश हुए। इस बीच प्रोजेक्ट के साथ Elon Musk के जुड़ने की अफवाह ने थोडा बज जरुर बनाया, लेकिन जब खबर आई कि Pi Network के फ़ाउंडर Dr. Nicolas Kokkalis लम्बे समय से एक्टिव नहीं हैं, जिसने एक और अफवाह को जन्म दिया कि कहीं Kokkalis मर तो नहीं गए हैं। जिसके बाद Pi होल्डर्स में और भी ज्यादा पेनिक फ़ैल गया। कुल मिलाकर अब होल्डर्स Pi के मेननेट के लाइव होने का इंतजार कर रहे हैं। 

यह भी पढ़िए : Bitcoin क्रिएटर Satoshi की तरह Pi के फाउंडर भी बने मिस्ट्री

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.