Binance ने फिलिस्तीनी क्रिप्टो संपत्ति जब्त की

28-Aug-2024 By: sakshi modi
Binance ने फिलिस्तीनी क्रिप्टो संपत्ति जब्त की

Binance जो दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों में से एक है वह अब फिलिस्तीनी यूज़र्स के क्रिप्टोकरेंसी को जब्त करने के आरोपों में फंस गया है। इससे पर एक बड़ा विवाद उठ गया है और लोगों को चिंता हो रही है कि इसका फिलिस्तीनी क्रिप्टो होल्डर्स पर क्या असर होगा।

क्या है न्यूज़?

26 अगस्त को Paxful के को-फाउंडर Ray Youssef ने सोशल मीडिया पर कहा कि Binance ने Israel Defense Forces (IDF).के कहने पर सभी फिलिस्तीनी अकाउंट से पैसे जब्त कर लिए हैं। उन्होंने बताया कि यह कदम बहुत बड़ा था और सभी फिलिस्तीनी यूज़र्स को प्रभावित किया। Youssef ने चेतावनी दी कि ऐसा ही कुछ लेबनान और सीरिया के यूज़र्स के साथ भी हो सकता है।

Youssef के मुताबिक यह कार्रवाई एक इजरायली सरकारी पत्र पर आधारित थी, जिसमें कहा गया था कि इजरायल के आतंकवाद विरोधी कानून के तहत आतंकवाद से जुड़ी संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्त किया जा सकता है। इस पत्र के बाद  Binance ने फिलिस्तीनी अकाउंट को ब्लॉक कर दिया।

Binance ने फिलिस्तीनी क्रिप्टो एसेट्स को क्यों जब्त किया

Binance ने फिलिस्तीनी क्रिप्टो अकाउंट की जब्ती के बारे में कहा है कि उन्होंने सभी फिलिस्तीनी यूज़र्स के धन को नहीं लिया है। केवल कुछ खास अकाउंट पर ही कार्रवाई की गई है, जिन पर अवैध गतिविधियों का आरोप था। Binance ने कहा है कि वे भी अन्य वित्तीय संस्थानों की तरह ही अंतर्राष्ट्रीय नियमों और प्रतिबंधों का पालन करते हैं।

Binance ने कहा है कि उन्होंने सिर्फ उन अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया है जो अवैध गतिविधियों में शामिल थे, न कि सभी फिलिस्तीनी अकाउंट पर। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि सभी फिलिस्तीनी अकाउंट पर व्यापक रूप से प्रतिबंध लगाने की बात गलत है और केवल कुछ ही अकाउंट को प्रभावित किया गया है। Binance ने प्रभावित अकाउंट की संख्या या प्रतिबंध लगाने की तारीख की जानकारी नहीं दी है।

आगे क्या होगा

इस मामले ने बहुत ध्यान खींचा है, क्योंकि फिलिस्तीनी यूज़र्स का Binance पर बहुत छोटा हिस्सा है। सिमिलरवेब के डेटा के मुताबिक फिलिस्तीनी ट्रैफिक Binance के कुल ट्रैफिक का सिर्फ 0.05% है, लेकिन अगस्त 2023 से इसमें 80% की बढ़ोतरी हुई है। विवाद अभी भी जारी है, इसलिए यह साफ नहीं है कि Binance इस मुद्दे को कैसे हल करेगा और क्या अन्य देशों में भी ऐसे कदम उठाए जाएंगे। इससे क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों और उनके नियमों पर भी असर पड़ सकता है। हाल ही में Binance के सीईओ Richard Teng ने कहा कि वे क्षेत्रीय संघर्षों का शांतिपूर्ण समाधान चाहते हैं और इन्होने कंपनी के विस्तार और नियमों का पालन करने की योजनाओं को भी साझा किया है।

यह भी पढ़िए :Binance और Bybit के माध्यम से DOGS Token कैसे करें विड्रॉ

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.