एडवांस डिसेंट्रलाइस्ड इकोसिस्टम प्रदान करता है Beldex network

19-May-2024 By: Sudeep Saxena
एडवांस डिसेंट्रलाइस्ड इकोसिस्टम प्रदान करता है Beldex network

डिसेंट्रलाइस्ड इकोसिस्टम में लीडर बनकर उभरा है Beldex 

Beldex network एक अग्रणी डिसेंट्रलाइस्ड इकोसिस्टम के रूप में उभरा है, जो मेसेजिंग और ट्रांज़ैक्शन दोनों में प्राइवेसी पर जोर देता है। इसकी खासियत इसकी नेटिव क्रिप्टोकरंसी Beldex (BDX) है, जिसे सुरक्षित ऑनलाइन इंटरैक्शन की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया है। ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में स्केलेबिलिटी और प्राइवेसी की चुनौतियों का समाधान करते हुए, Beldex अपने वाइट पेपर में उल्लिखित सभी रणनीतियों को नियोजित कर रहा है।

क्या है Beldex ब्लॉकचेन नेटवर्क

Beldex के ब्लॉकचेन नेटवर्क की शुरुआत Monero से हुई हैं, जिसने अपना सफ़र 2018 में शुरू किया था। Beldex network प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की एक विविध श्रृंखला को शामिल करने के लिए विकसित हुआ है, जिसमें Beldex ब्राउज़र, वॉलेट, ब्रिज और बहुत कुछ शामिल हैं। यह विस्तार अपने यूजर्स के लिए एक कम्प्रेहैन्सिव इकोसिस्टम की पेशकश करने के लिए नेटवर्क की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।  

Beldex का ब्लॉकचेन नेटवर्क Monero के फोर्क्ड वर्जन पर आधारित है, जिसका उपयोग इसने 2018 में शुरू किया था। Beldex network, जो Monero कोडबेस से विकसित हुआ, अब वॉलेट, ब्रिज जैसी वस्तुओं और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। अपने यूजर्स को संपूर्ण इकोसिस्टम प्रदान करने के लिए नेटवर्क का समर्पण इस विस्तार से प्रदर्शित होता है। 

Beldex वाइट पेपर, जो 25 सितंबर, 2021 को प्रकाशित हुआ था, एक फंडामेंटल डॉक्यूमेंट है जो प्लेटफ़ॉर्म के सिद्धांतों और विशेषताओं का वर्णन करता है। यह डॉक्यूमेंट नेटवर्क के विकास और विस्तार के लिए एक रोडमैप प्रदान करता है और इसके आर्किटेक्चर, नेटिव कॉइन BDX token और इसके सभी उद्देश्यों में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। 

Beldex ecosystem की खासियत इसका BDX टोकन है, जिसकी टोटल सप्लाई 9.9 बिलियन है। यह सीमित आपूर्ति एक नियंत्रित और पूर्वानुमानित टोकनोमिक्स मॉडल को सुनिश्चित करती है, जो नेटवर्क की स्टेबिलिटी और सस्टेनेबिलिटी में योगदान करती है। BDX टोकन के साथ, Beldex के उत्पादों और सेवाओं का नेटवर्क, इसे ब्लॉकचेन लैंडस्केप में एक महत्वपूर्ण प्लेयर के रूप में स्थापित करता है, जो इनोवेशन और यूजर-सेंट्रिक सॉल्यूशन से प्रेरित है।

Beldex प्राइवेसी को रखता है सबसे आगे

Beldex माइनिंग प्रोसेस में मास्टर्नोड्स को इंटेग्रट करके स्केलेबिलिटी के महत्वपूर्ण मुद्दे को हल करता है। ये मास्टरनोड्स, proof-of-stake के अनुसार काम करते हैं और ट्रांज़ैक्शन के वेलिडेशन के लिए आवश्यक हैं। स्केलेबिलिटी एक बड़ा चिंता का विषय है और Beldex माइनिंग प्रोसेस में मास्टर्नोड्स को शामिल करके इससे निपटता है। ये मास्टर्नोड्स, proof-of-stake कांसेप्ट पर काम करते हुए, कॉइन को लॉक करके ट्रांज़ैक्शन वेलिडेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जिससे नेटवर्क की एफिशिएन्सी और स्केलेबिलिटी बढ़ती है। 

प्राइवेसी Beldex प्लेटफ़ॉर्म की खासियत है, जो Monero के सोर्स कोड से प्रेरणा लेती है। Monero, जो प्राइवेसी, सिक्योरिटी और डिसेंट्रलाइजेशन पर जोर देने के लिए जाना जाता है, इसके आधार के रूप में कार्य करता है। इसका रिंग सिग्नेचर, स्टील्थ एड्रेस और रिंगसीटी का इंटीग्रेशन प्राइवेसी को और मजबूत करता है। रिंग सिग्नेचर्स कई इनपुट को शामिल करके ओरिजिनल सेन्डर की जानकारी को सुरक्षित करते हैं, जबकि RingCT ट्रांज़ैक्शन की मात्रा को सुरक्षित करता है। वहीँ स्टील्थ एड्रेस यूजर्स की पहचान छुपाते हुए एक मीडिएटरी लेयर पेश करते हैं। प्राइवेसी-सेंट्रिक सुविधाओं का यह मेल एक सुरक्षित और स्केलेबल इकोसिस्टम बनाने के Beldex के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

Beldex (BDX) टोकन इस इकोसिस्टम के लिए काम करता है। यह proof-of-stake के बजाय proof-of-work मैकेनिज्म का लाभ उठाते हुए इंसेंटिव-बेस्ड मास्टर्नोड्स की शुरुआत करता है। यह स्ट्रेटेजि में बदलाव करके एनर्जी एफिशिएंसी को बढ़ाता है और एक सस्टेनेबल नेटवर्क में योगदान देता है। Beldex token एक सरल ट्रेड एनवायरनमेंट स्थापित करने का भी प्रयास करता है, जो यूजर्स को मीडिएटर के बिना ट्रांजैक्शन करने में सक्षम बनाता है। 

यूजर्स विभिन्न चैनलों के माध्यम से Beldex टोकन प्राप्त कर सकते हैं। Beldex नेटवर्क में माइनिंग एक वैकल्पिक रास्ता प्रदान करता है, जिससे यूजर्स टोकन जनरेशन में सक्रिय रूप से भाग ले सकते हैं। नेटवर्क में, टोकन को स्टैकिंग पर लगाना यूजर्स के लिए अतिरिक्त आय उत्पन्न करने का एक और तरीका बनकर उभरा है। यह मास्टर्नोड चलाने, नेटवर्क वेलिडेशन में योगदान करने और पुरस्कार अर्जित करने के इच्छुक टोकन होल्डर्स के लिए एक अच्छा विकल्प है।  

BDX टोकन ब्लॉकचेन प्राइवेसी और स्केलेबिलिटी में हैं आगे 

Beldex एक प्राइवेट Web3 इकोसिस्टम है। इसके BDX टोकन, मौजूदा ब्लॉकचेन में प्राइवेसी और स्केलेबिलिटी के मुद्दों को संबोधित करने के लिए एक नए दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करते हैं। प्राइवेट डिसेंट्रलाइस्ड कॉइन के रूप में कार्य करते हुए, उन्हें विशेष रूप से अन्य ब्लॉकचेन नेटवर्क में देखी गई सीमाओं को दूर करने के लिए तैयार किया गया है। BDX टोकन की विशेषता उनकी माइनिंग प्रोसेस है, जो proof-of-stake मैकेनिज्म पर काम करती है। इस मेथड में ब्लॉकचेन पर होने वाले ट्रांज़ैक्शन का वेरिफिकेशन शामिल है, जिससे टोकन निर्माण के लिए अधिक एनर्जी-एफिशिएंट और सस्टेनेबल एप्रोच की अनुमति मिलती है। 

इसके अलावा, यूजर्स नेटवर्क में अपने मौजूदा टोकन को स्टैकिंग पर लगाकर एक अतिरिक्त Beldex टोकन (BDX) जनरेट कर सकते हैं। स्टेकिंग में एक निश्चित मात्रा में टोकन को लॉक करना, ट्रांज़ैक्शन के वेलिडेशन और ब्लॉकचेन की समग्र सुरक्षा में योगदान करना शामिल है। यह ड्यूल मैकेनिज्म न केवल ट्रांज़ैक्शन के वेलिडेशन के माध्यम से BDX टोकन का निर्माण करता है, साथ ही टोकन होल्डर्स के लिए नेटवर्क के संचालन में सक्रिय रूप से भाग लेने और योगदान करने का एक साधन भी पेश करता है।

Beldex और इसकी विशेषताओं पर राय

Beldex डिसेंट्रलाइस्ड इकोसिस्टम के लिए एक प्राइवेसी-सेंट्रिक एप्रोच का नेतृत्व करता है, स्केलेबिलिटी की चिंताओं का समाधान करता है और क्रिप्टोकरंसी यूजर्स के लिए एक सम्पूर्ण वातावरण को बढ़ावा देता है। Beldex (BDX) टोकन इस एप्रोच का एक प्रमाण है, जो न केवल एक्सचेंज का एक माध्यम प्रदान करता है बल्कि यूजर्स को नेटवर्क के विकास और स्थिरता में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए एक मैकेनिज्म भी प्रदान करता है।

यह भी पढ़िए : Google Cloud ने लॉन्च किया Web3 पोर्टल, जानिए क्या होगा खास

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.