नेटवर्क मेननेट लॉन्च से पहले Pi डेवलपमेंट टीम का बड़ा मैसेज

25-Jun-2024 By: Rohit Tripathi
नेटवर्क मेननेट लॉन्च से पहले Pi डेवलपमेंट टीम का बड़ा मैसेज

Pi Network टेस्टनेट फेज से जल्द ही मेननेट फेज में जाने वाला है, जिसकी तैयारी Pi डेवलपमेंट टीम पूरी भी कर चुकी हैं। अब बस 28 जून का इन्तजार है, जिस दिन Pi Network एक ओपन मेननेट बन जाएगा। लेकिन अपने नेटवर्क लॉन्च से पहले Pi डेवलपमेंट टीम ने सोशल पोस्ट के माध्यम से अपने यूजर्स को एक बड़ा मैसेज दिया हैं। दरअसल Pi Network से जुडी डेवलपमेंट टीम ने सोशल मिडिया प्लेटफ़ॉर्म X पर अपने ऑफिशियल अकाउंट से पोस्ट करते हुए लिखा कि हम Nodes को ओपन नेटवर्क की ओर आगे बढ़ा रहे हैं। अपनी पोस्ट में Pi डेवलपमेंट टीम की ओर से लिखा गया की हम Pi Day 2024 के बाद से ही कई नोड्स अपडेट (0.4.9 से 0.4.11 तक) के साथ, टेस्टनेट और मेननेट ब्लॉकचेन के बीच स्विच करने का समर्थन करने के लिए नोड्स के लिए एक मैकेनिज्म की प्लानिंग बना रहे हैं। 

Pi डेवलपमेंट टीम की तरफ से किये गए इस पोस्ट के बाद में यह बात तो साफ़ हो गई है कि Pi की टीम 28 जून को अपना नेटवर्क मेननेट लाइव करने के लिए पूरी तरह तैयार हो गयी है। साथ ही बिना किसी परेशानी के अब Pi की टीम अपने लक्ष्य को हांसिल कर लेगी। यह Pi की टीम अपने यूजर्स को यह सन्देश भी दे रही हैं कि किसी को भी घबराने या चिंता करने की जरुरत नहीं है। टीम Pi Coin के होल्डर्स को भरोसा दिला रही है कि उनके साथ में कोई स्कैम नहीं होगा। 

गौरतलब है की Pi Network की टीम द्वारा बार-बार मेननेट लॉन्च में की जा रही देरी से Pi Coin के होल्डर्स इस प्रोजेक्ट को लेकर चिंतित थे, कुछ ने तो सोशल मिडिया के माध्यम से Pi Coin को बेचने के लिए बायर्स की तलाश भी शुरू कर दी थी, जिसके चलते उन्हें स्कैम्स का शिकार भी होना पड़ा था। 

Pi को लोगों का भरोसा रखना होगा कायम 

Pi Coin ने माइनिंग और डिजिटल करेंसी ट्रांजेक्शन को आम लोगों के लिए आसान बनाकर क्रिप्टो लैंडस्केप को पूरी तरह से बदलकर रख दिया है। इसकी स्केलेबिलिटी, यूनिक एप्रोच और कम्युनिटी ड्रिवेन डेवलपमेंट इसे अन्य करेंसी से अलग बनाती है। हालाँकि भविष्य में Pi को रेगुलेटरी और टेक्नीकल एडवांसमेंट जैसी मुख्य चुनौतियों का समाना करना होगा। अगर किसी तरह यह इन सभी चुनौतियों पर खरा उतरता है, यह क्रिप्टो मार्केट का एक बड़ा प्लेयर बन सकता है। लेकिन सबसे बड़ी चुनौती जो Pi Coin के सामने है वह है इसके मेननेट का लाइव होना, जिसमें लम्बे समय से देरी हो रही हैं। अगर Pi को लोगों के बीच अपने भरोसे को कायम रखना है तो उसे तय तारीख और समय पर अपने मेननेट को लाइव करना होगा। अगर Pi Network मेननेट समय पर लाइव हो जाता है, तो इसके यूजर्स के बीच में इस प्रोजेक्ट को लेकर भरोसा बढेगा, साथ ही क्रिप्टो मार्केट के बड़े और पुराने निवेशक भी इस प्रोजेक्ट के साथ में जुड़ सकेंगे। खेर अब यह देखना होगा कि क्या 28 जून को Pi Coin ट्रेडेबल हो पाएगा। आप इस बारे में क्या सोचते कमेन्ट बॉक्स में हमें अपने विचार लिखें

यह भी पढ़िए : Pi का क्या है फ्यूचर, क्या फंक्शनल क्रिप्टो बन पाएगा Pi Coin

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.