Binance और WazirX की कभी नहीं हुई डील, सच आया सामने

19-Sep-2024 By: Rohit Tripathi
Binance और WazirX की कभी नहीं हुई डील, सच आया सामने

WazirX के $230-मिलियन हैक के बाद, Binance ने हाल ही में इस मामले में एक महत्वपूर्ण बयान जारी किया था। जिसके बाद से Binance और WazirX की उस डील को लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं, जिसके अनुसार Binance, WazirX को एक्वायर करने वाला था। 

अपने हाल ही के बयान में Binance ने आरोप लगाया है कि WazirX टीम और इसके संस्थापक, Nischal Shetty, यूजर्स और मार्केट को अपनी कंपनी और Binance के बीच संबंधों के बारे में गुमराह कर रहे हैं। यह घटनाक्रम तब सामने आया जब 18 जुलाई को WazirX के एक मल्टीसिग वॉलेट से बड़े पैमाने पर क्रिप्टो एसेट्स की चोरी हुई थी।

हाल ही में एक टाउन हॉल मीटिंग के दौरान, Nischal Shetty और उनकी कानूनी टीम ने दावा किया था कि Binance, WazirX की पैरेंट कंपनी, Zettai के रेवेन्यू और कैश फ्लो का अधिकांश हिस्सा कंट्रोल करता है। उनका कहना था कि इससे WazirX को, प्रभावित कस्टमर्स को अपनी बुक से भुगतान करने में कठिनाई हो रही है। हालांकि, Binance ने इन दावों को खारिज करते हुए स्पष्ट किया कि उसने कभी WazirX की ओनरशिप या कंट्रोल नहीं किया है।

Binance ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा, “WazirX टीम और निश्चल शेट्टी WazirX यूजर्स और मार्केट को Binance और WazirX के बीच संबंधों के बारे में गुमराह कर रहे हैं। Binance ने कभी भी की ओनरशिप या कंट्रोल या ओपरेशन नहीं किया है, न ही जुलाई 2024 के हमले के दौरान या बाद में।”

यूजर्स को फंड का मुआवजा दे WazirX : Binance

Binance के ब्लॉग पोस्ट ने WazirX को यूजर्स के खोए हुए फंड के लिए जवाबदेह ठहराने की आवश्यकता पर जोर दिया। Binance ने Zanmai/Zettai के तहत WazirX टीम से आग्रह किया कि वह यूजर्स को उनके खोए हुए फंड का मुआवजा दे। Binance ने कहा कि WazirX की अपने यूजर्स के प्रति जिम्मेदारियाँ Binance के साथ किसी भी विवाद से अलग हैं।

बयान में यह भी कहा गया कि WazirX टीम के द्वारा जिम्मेदारी को टालने के प्रयास एक “निराशाजनक विचलन रणनीति” है, जो इस मुद्दे से ध्यान हटाने का प्रयास कर रही है। इसके बावजूद, Binance ने कहा कि यह स्थिति WazirX टीम को उनके यूजर्स के फंड के लिए जिम्मेदार ठहराने की आवश्यकता को कम नहीं करती।

Binance के खिलाफ WazirX के आरोप Cryptocurrency स्पेस में जिम्मेदारी और पारदर्शिता के महत्व को उजागर करते हैं। जैसे-जैसे यह स्थिति विकसित होती है, सभी की निगाहें इस बात पर होंगी कि WazirX यूजर्स की चिंताओं का समाधान कैसे करता है और भविष्य में उसके ऑपरेशन पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़िए : WazirX Hacked में एक्सचेंज के इनसाइडर का था हाथ?

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.