क्रिप्टो धोखाधड़ी पर FBI की रिपोर्ट, आंकड़े चौंकाने वाले

10-Sep-2024 By: Rohit Tripathi
क्रिप्टो धोखाधड़ी पर FBI की रिपोर्ट, आंकड़े चौंकाने वाले

संघीय जांच ब्यूरो (FBI) के इंटरनेट क्राइम शिकायत केंद्र (IC3) ने हाल ही में अपनी 2023 की रिपोर्ट जारी की है, जिसमें क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित धोखाधड़ी की शिकायतों में एक आश्चर्यजनक वृद्धि का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी के मामलों में तेजी आई है, जिसमें 69,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं और कुल $5.6 बिलियन का नुकसान हुआ है।

क्रिप्टो धोखाधड़ी में निवेश धोखाधड़ी का 71% योगदान

रिपोर्ट के मुताबिक, 2023 में क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित धोखाधड़ी के कुल नुकसान में से लगभग 71% का योगदान निवेश धोखाधड़ी से है। यह दर्शाता है कि डिजिटल मुद्राओं का इस्तेमाल धोखाधड़ी के लिए कितनी तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि, क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित शिकायतें वित्तीय धोखाधड़ी के मामलों का केवल 10% हैं, ये शिकायतें मौद्रिक नुकसानों का लगभग आधा हिस्सा हैं।

अन्य प्रकार की धोखाधड़ी और एफबीआई की पहल

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कॉल सेंटर धोखाधड़ी, जिसमें तकनीकी और ग्राहक समर्थन धोखाधड़ी शामिल हैं, क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े नुकसानों का लगभग 10% हिस्सा है। इसके बावजूद, IC3 फंड के ट्रैकिंग में आने वाली चुनौतियों को नजरअंदाज किए बिना धोखाधड़ी के मामलों का विश्लेषण और रणनीतियों का विकास कर रहा है।

FBI ने पीड़ितों से अपील की है कि वे अपने मामलों की तुरंत रिपोर्ट करें। रिपोर्टिंग की तेजी से धोखाधड़ी से लड़ने में सहायता मिलती है और अन्वेषण की प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से पूरा किया जा सकता है।

नकली क्रिप्टोकरेंसी की पहचान कैसे करें?

नकली क्रिप्टोकरेंसी की पहचान करने के लिए, सबसे पहले, परियोजना की साख और टीम की जांच करें। एक विश्वसनीय क्रिप्टोकरेंसी के पास एक पारदर्शी टीम और ठोस पृष्ठभूमि होनी चाहिए। वेबसाइट और व्हाइट पेपर की गुणवत्ता पर ध्यान दें; नकली परियोजनाएं अक्सर अस्पष्ट या अपरिपक्व होती हैं। अत्यधिक लाभकारी दावों और जल्द-से-जल्द अमीर बनने के वादों से सतर्क रहें। सोशल मीडिया और फोरम पर उपयोगकर्ता समीक्षाएँ और चर्चाएं देखें। अंत में, कोई भी निवेश करने से पहले व्यापक शोध करें और किसी भी असामान्य गतिविधि पर संदेह करें। इन उपायों से आप नकली क्रिप्टोकरेंसी की पहचान कर सकते हैं।

कन्क्लूजन

एफबीआई की 2023 की रिपोर्ट ने क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी के मामलों में तेज वृद्धि का खुलासा किया है, जिसमें निवेश धोखाधड़ी सबसे बड़ी चिंता का विषय है। इस वर्ष क्रिप्टो धोखाधड़ी से संबंधित शिकायतों की संख्या 69,000 से अधिक पहुंच गई है और कुल नुकसान $5.6 बिलियन का आंकड़ा पार कर गया है। इन आंकड़ों से यह स्पष्ट होता है कि डिजिटल मुद्राओं का शोषण बढ़ रहा है और इसके साथ ही धोखाधड़ी के मामलों में भी तेजी आ रही है।

FBI और IC3 इन धोखाधड़ी से निपटने के लिए लगातार नई रणनीतियाँ विकसित कर रहे हैं और अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। पीड़ितों से अपील की जाती है कि वे अपनी शिकायतों की तुरंत रिपोर्ट करें, जिससे जांच की प्रक्रिया तेज हो सके और धोखाधड़ी से लड़ने में मदद मिल सके। इस प्रकार, सही समय पर रिपोर्टिंग और सतर्कता से ही हम इस बढ़ती समस्या का सामना कर सकते हैं।

यह भी पढ़िए : हैम्स्टर कोम्बैट के नाम पर स्कैमर्स ने बनाया क्लोन एप

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.