Hamster Kombat Airdrops के नाम पर यूजर्स के साथ फिशिंग स्कैम

20-Jul-2024 By: Rohit Tripathi
Hamster Kombat Airdrops के नाम पर यूजर्स के साथ फिशिंग स्कैम

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में किसी भी टोकन की बढ़ती लोकप्रियता से जहाँ यूजर्स आकर्षित होते हैं, वहीँ स्कैमर्स भी इस लोकप्रियता का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करते हैं और फिशिंग स्कैम्स जैसी गतिविधियों को अंजाम देते हैं। स्कैमर्स ने टेप टू अर्न गेम Hamster Kombat की लोकप्रियता का फायदा उठाने के लिए ऐसा ही एक तरीका ढूँढ निकाला है। जानकारी के अनुसार क्रिप्टोकरेंसी स्कैमर्स ने लोकप्रिय टेलीग्राम क्लिकर गेम Hamster Kombat के यूजर्स को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। इस धोखाधड़ी का उद्देश्य फर्जी Hamster Kombat Airdrops के जरिए फिशिंग स्कैम्स को अंजाम देना है, जिसमें यूजर्स से उनके टेलीग्राम लॉगिन क्रेडेंशियल्स की चोरी की जाती है और स्कैम्स को अंजाम दिया जाता हैं।

Hamster Kombat के बदले रूबल देने का वादा कर रहे स्कैमर्स 

साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersky ने फर्जी Hamster Kombat Airdrops के नाम पर चल रही इस धोखाधड़ी का पता लगाया है। जहाँ स्कैमर्स यूजर्स को कुछ विशेष टास्क करने के लिए प्रेरित करते हैं, जिससे उन्हें फायदा होता है। ये टास्क आमतौर पर फिशिंग लिंक पर क्लिक करने, व्यक्तिगत जानकारी शेयर करने या अन्य किसी संवेदनशील गतिविधियों से संबंधित होते हैं। स्कैमर्स Hamster Kombat यूजर्स से फिशिंग लिंक के माध्यम से इन-गेम कॉइन्स को रूबल में बदलने का झूठा वादा करते हैं। जब यूजर्स इन लिंक पर क्लिक करते हैं, तो उन्हें एक फर्जी वेबसाइट पर ले जाया जाता है, जहाँ यूजर्स से टेलीग्राम लॉगिन क्रेडेंशियल्स की मांग की जाती हैं। एक बार जब यूजर्स अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स स्कैमर्स को दे देता है तो स्कैमर्स की पहुँच यूजर्स के पर्सनल अकाउंट तक हो जाती हैं। जिसका इस्तेमाल स्कैमर्स डेटा चोरी करने, ब्लैकमेल करने और धोखाधड़ी वाले मैसेज भेजने जैसी इललीगल एक्टिविटी में कर सकते हैं।

इस तरह के स्कैम्स से बचने के लिए ज़रूरी सावधानी 

Hamster Kombat के यूजर्स को इस तरह के फिशिंग स्कैम्स से बचने के लिए ज़रूरी सावधानी बरतना चाहिए, जैसे किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले उसकी जांच अवश्य करें। वहीँ यदि टेलीग्राम या किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर टोकन से जुड़ा कोई ऑफर या रिवॉर्ड दिया जाता है तो पहले उसके विषय में पूरी जानकारी एकत्रित करें, फिर ही उस ऑफर का लाभ उठाने के बारे में सोचें। अगर आप Hamster Kombat से जुड़े किसी भी ऑफर या अपडेट से जुड़ी जानकारी चाहते हैं तो Hamster Kombat के ऑफिशियल वेबसाइट या ऑफिशियल टेलीग्राम ग्रुप के साथ में जुड़े रहे। अगर आप इस तरह के किसी फिशिंग अटैक का शिकार हो जाते हैं, तो सबसे पहले अपने अकाउंट को रिकवर करने का प्रयास करे और पासवर्ड बदल दें। अगर आप लॉग इन करने में असमर्थ हैं तो इस बात की शिकायत साइबर क्राइम डिपार्टमेंट को करें। 

यह भी पढ़िए : जानिए क्या है Hamster Kombat एरिना में Daily Combo और Cipher

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.