गेमिंग के साथ एनिमल वेलफेयर में भी लीड कर रहा है Catizen

29-Jul-2024 By: sakshi modi
गेमिंग के साथ एनिमल वेलफेयर में भी लीड कर रहा है Catizen

फेमस गेमिंग बॉट Catizen ने हाल ही में टेलीग्राम पर गेम की खरीदारी में 16 मिलियन डॉलर कमाए हैं। 26 मिलियन यूज़र्स को आकर्षित करने वाला यह गेम न केवल लोगो को एंटरटेन करता है, बल्कि अपने लाभ का एक हिस्सा एनिमल वेलफेयर ग्रुप्स में डोनेट करके बेघर बिल्लियों की मदद भी करता है। फन और चैरिटी का यह कॉम्बिनेशन गेमिंग इंडस्ट्री को एक नया रूप दे रहा है और एनिमल वेलफेयर के लिए भी यह एक बदे कदम के रूप में उभरा है। 

टेलीग्राम के फॉउंडर Pavel Durov ने Catizen की सफलता और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने में Catizen के रोल की तारीफ की। Durov ने कहा कि, इन्वेस्टमेंट फर्मों ने इस पर ध्यान दिया और Binance Labs ने Catizen के डेवलपर Pluto Studio में निवेश किया जिसकी वजह से ही यह प्रोजेक्ट सफल हो पाया है। 

TON Ecosystem पर रूल कर रहा है Catizen

PlutoVision Labs द्वारा विकसित और 2024 में टेलीग्राम पर TON Blockchain पर लॉन्च किये गए गेमिंग प्लेटफॉर्म Catizen ने TON इकोसिस्टम के The Open League (TOL) कॉम्पिटिशन के तीनो सीज़न में टॉप में रहकर एक महत्वपूर्ण पहचान बनाई है। इसकी सफलता चीन के WeChat  मिनी गेम की तरह ही है, जिसने The Open Platform (TOP), HashKey Capital और Binance Labs जैसे Web3 लीडर्स से स्ट्रेटेजिक इन्वेस्टमेंट प्राप्त किया है।  

मार्च में रिलीज़ होने के बाद से, Catizen ने 1.5 मिलियन ऑन-चेन प्लेयर्स के साथ 25 मिलियन प्लेयर्स को आकर्षित किया है और 500k यूज़र्स को पेयिंग यूज़र्स में कन्वर्ट किया है, जिनमें से आधे web3 wallets के लिए नए यूज़र्स हैं। Catizen गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म ने $15.8 मिलियन का रेवेन्यू जनरेट किया है, जिसमें से पर-यूज़र एवरेज रेवेन्यू (ARPU) $30 है, जो अन्य क्रिप्टो प्रोजेक्ट्स के सामान्य $0.15 ARPU से कहीं अधिक है। हाई क्वॉलिटी वाले यूज़र बेस और एक्टिव कम्युनिटी का निर्माण करने की Catizen की क्षमता Web2 और Web3  के जुड़ने के कॉम्बिनेशन का एक सफल उदाहरण है।

सुर्खियाँ बटोर रहें हैं टेलीग्राम गेम्स 

टेलीग्राम गेमिंग ऐप में तेजी से ग्रोथ देखी जा रही है, जिसमें Catizen सबसे ज्यादा पॉपुलर है। कई अन्य पॉपुलर  गेमों में Cat Gold Miner, The Pixels, BIRD और TrueCoin शामिल हैं। इसके अलावा, टेलीग्राम पर 70 से ज्यादा टैप-टू-अर्न प्लेटफ़ॉर्म हैं, जैसे Hamster Kombat, TapSwap, NotCoin, PixelTap by PixelVerse, और Blum, जिसमें Hamster Kombat ने अकेले दो महीनों में 300 मिलियन से अधिक यूज़र्स और 34 मिलियन YouTube सब्सक्राइबर प्राप्त किए हैं।

NotCoin और PixelVerse ने क्रमशः $1.5 बिलियन और $175 मिलियन के मार्केट कैप के साथ सफल Airdrops लॉन्च किए हैं। Catizen के 24 मिलियन यूज़र्स और रेवन्यू को देखते हुए, इसमें $1 बिलियन से अधिक के मार्केट कैप तक पहुँचने की क्षमता है। स्लो यूज़र ग्रोथ के बावजूद, Decentraland, Sandbox और  Axie Infinity जैसी प्ले-टू-अर्न क्रिप्टोकरेंसी की वैल्यू $700 मिलियन से अधिक है।

कन्क्लूजन 

टेलीग्राम पर Catizen की सफलता, एंटरटेनमेंट और चैरिटी के कॉम्बिनेशन के साथ,गेमिंग इंडस्ट्री को नया आकार दे रही है। महत्वपूर्ण यूज़र इंगेजमेंट और स्ट्रेटेजिक इन्वेस्टमेंट के साथ यह सफलता Web3 गेमिंग की क्षमता का उदाहरण है। जैसे-जैसे टेलीग्राम का गेमिंग इकोसिस्टम बढ़ता जा रहा है, Catizen इस बात का एक प्रमुख उदाहरण बनकर उभर रहा है।  

यह भी पढ़िए : Russians को भाया Hamster Kombat, भारतीय भी नहीं हैं पीछे

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.