1 Pi Coin की कीमत होगी $100, 2025 के लिए Price Prediction

31-Jul-2024 By: Rohit Tripathi
1 Pi Coin की कीमत होगी $100, 2025 के लिए Price Prediction

लगभग 13 मिलियन से अधिक यूजर KYC का माइलस्टोन बनाने के बाद Pi Network अपने Mainnet लाइव होने का इंतजार कर रहा है, जो संभावित दिसंबर 2024 में होगा। हालांकि Pi Network Mainnet पहले 28 जून को लाइव होने वाला था, लेकिन इससे जुड़े टेक्निकल वर्क्स में देरी के चलते डेवलपमेंट टीम ने इसे दिसंबर में लाइव करने की आधिकारिक घोषणा की है। जिसके बाद एक बार फिर Pi प्रोजेक्ट को लेकर लोगों की उम्मीदे बढ़ गई हैं। हालाँकि अभी भी लोगों के मन में एक बड़ा सवाल है कि आखिर Pi Network Mainnet Live हो जाने के बाद 1 Pi Coin की कीमत क्या होगी। हालाँकि वर्तमान में विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म पर इसका IOU $40 के आसपास बताया जा रहा है। लेकिन Pi Coin से जुड़ी कम्युनिटी का मानना है कि नेटवर्क मेननेट लाइव हो जाने के बाद Pi Coin की वैल्यू बढ़ेगी और 1 Pi Coin का प्राइस $100 हो जाएगा। 

$100 हो सकता है Pi Coin का Price

Pi Coin की वैल्यू का अनुमान लगाने के लिए आपको सबसे पहले इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाना होगा। टेलीग्राम पर Pi के लगभग 3 मिलियन सबस्क्राइबर्स हैं। वहीँ एक रिपोर्ट के अनुसार इसके कुल यूजर्स की संख्या 100 मिलियन से ज्यादा है। अगर Pi की वैल्यू का अंदाजा लगाना है तो आप इसकी तुलना वर्तमान में लोकप्रिय हो रहे टेलीग्राम टैप टू अर्न गेम Hamster Kombat के साथ में कर सकते हैं। जिसकी वैल्यू हमने अपने पिछले आर्टिकल "1 Hamster Kombat Coin की कीमत हो सकती है $1”, में निकाली थी। जिसमें हमने बताया था कि 250 मिलियन प्लेयर्स और 53 मिलियन एक्टिव Telegram Subscribers वाले Hamster Kombat की वैल्यू $12.5 बिलियन से $101 बिलियन के आसपास हो सकती है। साथ ही इसकी कीमत $1.60 से $10.10 हो सकती है। ऐसे में अगर Pi Coin की तुलना Hamster Kombat से करें तो, Pi Coin की टोटल सप्लाई 68 मिलियन है, यह सप्लाई 100 बिलियन तक अधिकतम हो सकती है। 

ऐसे में मान लेते हैं कि 10 बिलियन सप्लाई वाले Hamster Kombat की कीमत $10 होगी तो 68 मिलियन सप्लाई वाले Pi Coin की कीमत, Hamster Kombat से 10x तो हो ही सकती है। जो $100 से ज्यादा होती है, जो भारतीय रुपयों में 8000 रूपए के आसपास हो सकती है।

Pi Coin की कीमत का अंदाजा लगाने का दूसरा सही तरीका है इसका IOU प्राइस। बता दे कि Pi Coin का वर्तमान में IOU Price $40 है। यह वह समय है जब Network Mainnet लॉन्च में डिले के चलते Pi यूजर्स की नाराजगी का सामना कर रहा है। लगातार होती Network Mainnet लॉन्च में देरी से नए यूजर्स भी इस प्रोजेक्ट से दुरी बनाकर रख रहे हैं और Hamster Kombat जैसे अन्य प्रोजेक्ट के साथ में जुड़ रहे हैं। लेकिन अगर अपनी घोषणा के अनुसार दिसंबर 2024 तक Pi की टीम Network Mainnet लाइव कर देती है और इसके टोकन की ट्रेडिंग शुरू हो जाती है, तो इस बात की काफी ज्यादा उम्मीद है कि यह नए यूजर्स को आकर्षित कर सकेगा। जिससे Pi Coin की मांग में बढ़ोतरी होगी, इस बढ़ती मांग से Pi Coin की कीमत भी बढ़ सकती है। वर्तमान में Coin Market Cap, Binance और CoinGecko, Pi Coin का IOU Price Chart अपने प्लेटफ़ॉर्म पर दिखा रहे हैं। ऐसे में यदि Pi Coin लॉन्चिंग के बाद बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों पर लिस्ट किया जाता है तो, इसकी पहुँच और लिक्विडिटी में बढ़ोतरी हो सकती है, जिससे इसकी कीमत $100 तक बढ़ सकती है। 

जानिए कब होगा Pi Coin लॉन्च

Pi प्रोजेक्ट की शुरुआत एक मोबाइल माइनिंग ऐप्लिकेशन के तौर पर हुई थी, जिसने उन क्रिप्टो निवेशकों को आकर्षित किया जो मोबाइल के माध्यम से फ्री में Pi Coin कमाना चाहते थे। वर्तमान में Pi Coin के IOU प्राइस को विभिन्न क्रिप्टो प्लेटफ़ॉर्म पर देखा जा सकता है, लेकिन फिलहाल इसके टोकन ट्रेड करने योग्य नहीं है। भले ही Pi का IOU Price $40 दिखा रहा हो, लेकिन इसकी वैल्यू वर्तमान में 0 ही है और यह तब तक 0 रहेगी, जब तक Pi Network Mainnet Live नहीं हो जाता। हालाँकि Pi Network से जुड़ी टीम ने Network Mainnet लाइव करने से जुड़ी नई तारीख का ऐलान किया है, जो दिसम्बर 2024 है। साथ ही Pi से जुड़ी टीम ने यूजर्स के लिए Social Profiles और Pi Superwallet Upgrade जैसे फीचर्स भी लॉन्च किये हैं। जो एक बार फिर यूजर्स को इस लोकप्रिय प्रोजेक्ट से जोड़ने का काम कर रहे हैं। 

डिस्क्लेमर - हमारे द्वारा Pi Coin को लेकर किया गया प्रेडिक्शन, केवल हमारी व्यक्तिगत राय है। आप किसी भी तरह का निवेश करने से पहले जोखिम का ध्यान रखें। Pi Coin News से जुड़ी अपडेट के लिए आप Crypto Hindi News पर बने रहें। 

यह भी पढ़िए : कम्युनिटी को जोड़ने के लिए Pi ने लॉन्च की Social Profiles

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.