Blum Airdrop को लेकर उड़ रही अफवाहे, जानिए क्या है सच

29-Jul-2024 By: sakshi modi
Blum Airdrop को लेकर उड़ रही अफवाहे, जानिए क्या है सच

Blum DEX एक टेलीग्राम मिनी ऐप बेस्ड क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है जो यूज़र्स के लिए ट्रेडिंग अनुभव को सरल और बेहतर बनाता है। Blum एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो सेंट्रलाइज्ड और डिसेंट्रलाइज्ड ट्रेडिंग को जोड़ता है और जिसे टेलीग्राम पर मोबाइल ऐप और यूनिक मिनी ऐप दोनों के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। Blum ने क्रिप्टो कम्युनिटी में तेज़ी से ध्यान आकर्षित किया है लेकिन इसके साथ ही कई अफ़वाहें भी आई हैं। ऐसे में आइए Blum Airdrop के पीछे की अफ़वाहों का पता लगाते हैं।

Blum Airdrop की वास्तविकता

हाल ही में, इंटरनेट पर Blum Airdrop को लेकर कई क्लेम्स किये जा रहे है, जिसमे यूज़र्स को विभिन्न रिवॉर्डस के माध्यम से फ्री $BLUM टोकन देने की बात कही जा रही है। इंटरनेट पर उड़ रही अफवाहों के बाद Blum के ऑफिशियल चैनल ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वर्तमान में ऐसा कोई Airdrop नहीं हो रहा है। 26 जुलाई को, Blum के ऑफिशियल एक्स हैंडल (@blumcrypto) ने इस मुद्दे पर स्पष्ट रूप से बात की और यूज़र्स को चेतावनी दी कि Blum Airdrop के बारे में जो भी जानकारी मिली है वह सभी जानकारी गलत और हार्मफूल है।

अनाउसमेंट में यह भी कहा गया है कि Blum कभी भी यूज़र्स को एयरड्रॉप या उपहार में पार्टिसिपेट करने के लिए पैसे भेजने को नहीं कहेगा।Blum ने चेतावनी दी और कहा कि यह चेतावनी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि स्कैमर्स अक्सर इस तरह की जानकारी का फायदा उठाते है और यूज़र्स को फंड ट्रांसफर करने और सेंसटिव इनफार्मेशन देने को कहते है और फिर इनफार्मेशन का गलत फायदा उठाते है। Blum का यह मैसेज, आफिशियल चैनल के माध्यम से ही Blum से जुड़ी अपडेट प्राप्त करने और किसी भी तरह के फ्रॉड के प्रति सतर्क रहने के लिए कहता है।

Airdrop अफवाहों को खारिज करने के अलावा, Blum की टीम ने यूज़र्स को "गोल्डन रूल" का पालन करने की सलाह दी है, जिसके अनुसार,यदि Blum के ऑफिशियल सोशल मीडिया या ब्लॉग पर इसकी घोषणा नहीं की गई है, तो यह एक घोटाला है। इस गाइडलाइन का उद्देश्य समुदाय को फ़िशिंग स्कीम्स का शिकार होने से बचाना है। Blum यूज़र्स को केवल वेरिफाइड सोर्स पर भरोसा करने के लिए एनकरेज करता है, जिससे Blum यूज़र सेफ्टी और ट्रांसपेरेंसी के लिए जो उसकी कमिटमेंट है उसे मजबूत करता है। 

जैसे-जैसे क्रिप्टोकरेंसी ग्रो कर रही है, इसकी जानकारी रखने के साथ सतर्क रहना भी ज़रूरी हो गया है। Airdrop घोटालों के खिलाफ Blum का सक्रिय रुख क्रिप्टो कम्युनिटी को याद दिलाता है कि Blum की गाइडलाइन्स का पालन करके और केवल ऑफिशियल अनाउसमेंट पर भरोसा करके ही, यूज़र्स क्रिप्टो स्पेस को ज्यादा सुरक्षित रूप से नेविगेट कर सकते हैं और स्कैम से बच सकते हैं।

यह भी पढ़िए :Hamster Kombat Airdrops के नाम पर यूजर्स के साथ फिशिंग स्कैम

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.