मेननेट लॉन्च में उलझे Pi ने यूजर्स को ऑफर किया ग्रेस पीरियड

03-Jul-2024 By: Rohit Tripathi
मेननेट लॉन्च में उलझे Pi ने यूजर्स को ऑफर किया ग्रेस पीरियड

क्रिप्टोकरेंसी प्रोजेक्ट Pi, जिसने मार्केट में इतना बज पैदा कर दिया कि हर वह निवेशक जो क्रिप्टो मार्केट से जुड़ा हुआ है, वह इस प्रोजेक्ट के नेटवर्क मेननेट के लाइव होने का इंतजार करने लग, लेकिन जब प्रोजेक्ट लॉन्च का समय आया, तो फिर एक बार Pi प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों के हाथ मायूसी लगी। क्योंकि Pi डेवलपमेंट टीम ने मेननेट में देरी होने की बात को एक पोस्ट के माध्यम से शेयर किया। हालाँकि यह बात पहले से ही कही जा रही थी कि Pi Network मेननेट का लाइव डिले हो सकता है, जिसके पीछे की वजह बार-बार नेटवर्क लाइव से जुड़े सवालों पर डेवलपमेंट टीम का बचना और बात के जवाब में किसी नई योजना की घोषणा करना शामिल था। बीते कुछ महीनों में इस प्रोजेक्ट से जुड़ी इतनी अफवाह वायरल हो चुकी है कि कोई भी अब Pi Network से सम्बंधित किसी भी बात को सीरियसली नहीं ले रहा है। लेकिन Pi के सपोर्टर इस प्रोजेक्ट को किसी न किसी तरह से ट्रेंड में रखना चाहते हैं, जिसके लिए या तो वे कोई अफवाह फैला देते हैं, या फिर नेटवर्क की किसी पोस्ट को वायरल कर देते हैं। ऐसा ही कुछ Pi के साथ दोबारा देखने को मिला, जब Pi की ओर से मेननेट लाइव की डेट दिसंबर तक बढ़ाने की घोषणा के बाद यूजर्स के लिए एक नई पेशकश की गई। 

अपनी नई घोषणा में अपने लगभग 60 मिलियन यूजर्स के लिए Pi Network ने 6 महीने का ग्रेस पीरियड ऑफर किया है। इसके साथ ही नेटवर्क की ओर से यूजर्स के लिए 6 महीने की रोलिंग विंडो की भी पेशकश की गई है। जानकारी के लिए बता दे कि Pi की यह आकर्षक पहल 1 जुलाई 2024 से शुरू हो रही है। जो नेटवर्क के ओपन मेननेट में ट्रांजीशन को गति प्रदान करेगी। Pi Network द्वारा यह पेशकश इस उद्देश्य से भी की गई है कि सभी यूजर्स अपनी KYC और मेननेट माइग्रेशन प्रोसेस को सुचारू रूप से पूरा कर सकें। 

मेननेट लाइव में डिले के बीच DEX लॉन्च करने की तैयारी में Pi 

अपने नेटवर्क मेननेट को लाइव करने में देरी को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे Pi Network ने अपने यूजर्स बेस को बनाए रखने के लिए फिर एक खबर को हवा दी है। जानकारी के अनुसार Pi अब Network मेननेट लॉन्च से पहले डिसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज (DEX) लॉन्च करने की योजना बना रहा है। हालाँकि Pi की टीम की ओर से इस खबर की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन चौकाने वाली बात तो यह है कि टीम की ओर से इसका खंडन भी नहीं किया गया हैं। वहीँ क्रिप्टो मार्केट से जुड़े जानकारों का मानना है कि यह Pi से जुड़ी पिछली अफवाहों की तरह ही एक अफवाह हैं। जो कि Pi Network से जुड़ी शिलिंग टीम के द्वारा फैलाई जा रही हैं। बताते चले कि Pi Network शिलिंग टीम उन लोगों का समूह है, जो डेडिकेटेड होकर Pi Network और Pi Coin से जुड़ी किसी न किसी खबर को वायरल कर देती है। गौरतलब है कि इससे पहले भी Pi प्रोजेक्ट से Elon Musk के जुड़ने की फर्जी खबर वायरल की जा चुकी हैं। ऐसे में जब तक Pi Network मेननेट लाइव नहीं हो जाता, इस प्रोजेक्ट के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।  

यह भी पढ़िए : नेटवर्क मेननेट लॉन्च से पहले Pi डेवलपमेंट टीम का बड़ा मैसेज

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.