यूज़र्स के लिए नए फ़ीचर्स के साथ आया Telegram इन-ऐप ब्राउज़र

02-Aug-2024 By: sakshi modi
यूज़र्स के लिए नए फ़ीचर्स के साथ आया Telegram इन-ऐप ब्राउज़र

Telegram सोशल मीडिया पर एक बहुत ही लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है, जिसने हाल ही में Web3 की दुनिया में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। Telegram हमेशा अपने स्ट्रॉन्ग प्राइवेसी फ़ीचर्स और यूज़र फ्रेंडली एनवायरनमेंट के लिए यूज़र्स की पहली पसंद रहा है। अब फिर से टेलीग्राम, यूज़र्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है और वह है इन-ऐप-ब्राउज़र जिसमें यूज़र्स अपने पसंदीदा चैट ऐप को लॉग ऑउट किये बिना नई ऑनलाइन टेक्नोलॉजी का पता लगा सकते है। साथ ही न केवल यूज़र्स कुछ टैप के साथ अपने दोस्तों से चैट कर सकते है बल्कि, Web3 की दुनिया को भी इसके साथ एक्स्प्लोर कर सकते है। 

Web3 की दुनिया में टेलीग्राम का बड़ा कदम  

टेलीग्राम ने एक नया इन-ऐप ब्राउज़र पेश किया है जो "TON साइट्स" नामक डिसेंट्रलाइज़्ड वेबसाइट्स  का समर्थन करता है। इसका मतलब है कि यूज़र्स ऐप के अंदर अब आसानी से Web3 तकनीक तक पहुँच सकते हैं, जिससे टेलीग्राम के लगभग 950 मिलियन यूज़र्स के लिए डिसेंट्रलाइज़्ड वेबसाइटों को एक्सप्लोर करना और इंटरैक्ट करना बेहद आसान हो जाएगा।  

टेलीग्राम द्वारा लाया गया यह नया इन-ऐप-ब्राउज़र फ़ोन और कंप्यूटर दोनों पर उपलब्ध है, जिससे यूज़र्स ब्राउज़िंग और मैसेजिंग के बीच आसानी से स्विच कर सकते है और नई टेक्नोलॉजी को एक्स्प्लोर कर सकते है। अपने प्लेटफॉर्म पर Web3 टेक्नोलॉजी को लाकर, Telegram लाखों लोगों के लिए डिसेंट्रलाइज्ड वेब ब्राउज़िंग के बेनिफिट्स को एक्सपीरिएंस करना अधिक आसान बना रहा है।

"TON साइट्स" के नाम से जानी जाने वाली डिसेंट्रलाइज्ड वेबसाइटें अब मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर उपलब्ध हैं। टेलीग्राम द्वारा उठाये गए इस कदम का उद्देश्य Telegram के स्ट्रॉन्ग यूज़रबेस के साथ Web3 फीचर को अपने प्लेटफॉर्म पर लाना है। Telegram के CEO  Pavel Durov ने इस बात पर ध्यान दिया है कि यह फीचर यूज़र्स को ब्राउज़िंग वेबसाइट और मैसेजिंग के बीच आसानी से स्विच करने की सुविधा देकर एंटरटेनमेंट और इनफार्मेशन का एक अच्छा कॉम्बिनेशन उपलब्ध काराएं। 

TON साइट्स की शुरुआत के साथ, Telegram यूज़र्स अपने स्वयं के वेब सर्वर लॉन्च कर सकते हैं और The Open Network (TON) पर वेबसाइट होस्ट कर सकते हैं। यह सुविधा प्लेटफ़ॉर्म की क्षमता को बढ़ाती है, जिससे डिसेंट्रलाइज्ड वेब होस्टिंग सीधे Telegram के यूज़रबेस पर आ जाती है।

टेलीग्राम ने लॉन्च किये मिनी ऐप स्टोर जैसे नए फ़ीचर्स 

टेलीग्राम ने इन-ऐप ब्राउज़र के अलावा अपना एक मिनी ऐप स्टोर भी लॉन्च किया है, जिसे जुलाई महीने के अंत तक उपलब्ध कराने का वादा किया गया था। यह नया ऐप स्टोर कई तरह के ऐप ऑफ़र करता है, जिनसे यूज़र्स सीधे टेलीग्राम ऐप के अंदर बातचीत कर सकते हैं। इन नए फ़ीचर्स में यूज़र्स अब अपने दोस्तों को "स्टार" भी भेज सकते हैं। टेलीग्राम के 950 मिलियन यूज़र्स में से 500 मिलियन से अधिक यूज़र्स मिनी ऐप से जुड़े हैं, जो प्लेटफ़ॉर्म के अंदर इन ऐप्स की लोकप्रियता को बताता है।

टेलीग्राम बेस्ड टेप-टू-अर्न गेम और इनकी लोकप्रियता 

टेलीग्राम पर TapSwap, Catizen और Hamster Kombat जैसे कई लोकप्रिय गेम हैं, जिसमें सबसे लोकप्रिय गेमों में से एक Hamster Kombat जो एक क्रिप्टो टैप-टू-अर्न गेम है, जिसने लॉन्च होने के बाद से ही यूज़र्स का ध्यान आकर्षित किया है। इस गेम में, प्लेयर्स $HMSTR टोकन अर्न करने और अपने वर्चुअल क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज को बेहतर बनाने के लिए Hamster को टैप करते हैं। Hamster Kombat ने सिर्फ़ चार महीनों में 300 मिलियन यूज़र्स का माइलस्टोन बना लिया है। 

यह भी पढ़िए :क्रिप्टो वर्ल्ड का सबसे बड़ा Airdrop Hamster Kombat $10B

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.