Pi Coin की हवा खत्म, IOU Price $47 से गिरकर पहुँचा $30 पर

05-Jul-2024 By: Rohit Tripathi
Pi Coin की हवा खत्म, IOU Price $47 से गिरकर पहुँचा $30 पर

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में अपने मेननेट लॉन्च की खबरों को लेकर सुर्ख़ियों में रहा क्रिप्टो प्रोजेक्ट Pi, अब धीरे-धीरे अपना यूजर बेस खोता जा रहा हैं। लगातार डिले होती मेननेट लॉन्च की तारीख के बीच भले ही Pi से जुड़ी डेवलपमेंट टीम ने अपने यूजर्स को यह जानकारी दे दी हो कि मेननेट अब 2024 के आखिर तक लॉन्च होगा। लेकिन यूजर्स अब इस प्रोजेक्ट से नाखुश नजर आ रहे हैं। आलम यह है कि यूजर्स ने अब इस प्रोजेक्ट से अपने आपको दूर करना भी शुरू कर दिया है। जानकारी के अनुसार जहाँ Pi Network को यूजर बेस की इस होती कमी का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है, वहीँ Pi से जुड़े टोकन Pi Coin की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है। जानकारी के अनुसार मेननेट लॉन्च में देरी के चलते Pi Coin की कीमत 25% तक गिरकर $30 तक पहुँच गई हैं, जो कि पहले करीब $47 के आसपास थी। हालाँकि वर्तमान में यह टोकन ट्रेड करने के लिए उपलब्ध नहीं है, ऐसे में इसकी कोई वैल्यू नहीं है और यह वैल्यू जब तक शून्य रहेगी जब तक Pi Network का मेननेट लाइव नहीं हो जाता। 

गौरतलब है कि प्रमुख चार्टिंग प्लेटफ़ॉर्म पर Pi Coin का IOU Price, जो कि पहले $47 के आसपास था, वह गिरकर अब $30 के करीब पहुँच चुका है। क्रिप्टो मार्केट के विशेषज्ञ यह मान रहे हैं कि Pi के IOU प्राइस में आने वाले समय में और भी ज्यादा गिरावट देखने को मिलेगी। क्योंकि इस प्रोजेक्ट को लेकर जो यूजर्स में विश्वास था वह कम होता जा रहा हैं। कई लोग तो स्मार्टफोन पर इस कॉइन की माइनिंग भी बंद कर चुके हैं। ऐसे में Pi Network का मेननेट जब तक लाइव नहीं हो जाता, Pi Coin के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। 

यूजर्स को फिर से जोड़ने के प्रयास में लगी Pi डेवलपमेंट टीम 

Pi Network अपने यूजर बेस के चलते ही इतना सफल प्रोजेक्ट हुआ है, लेकिन मेननेट लाइव में होते डिले ने, Pi Network के यूजर्स के बीच इस प्रोजेक्ट की विश्वसनीयता को कम किया है। जिसका परिणाम यह हुआ कि यूजर्स अब इस प्रोजेक्ट से दूरी बना रहे हैं। ऐसे में Pi से जुड़ी डेवलपमेंट टीम प्रोजेक्ट पर यूजर्स के भरोसे को कायम रखने के लिए अब नए तरह के ऑफर पेश कर रही हैं। हाल ही में Pi की ओर से की गई घोषणा में Pi डेवलपमेंट टीम ने अपने यूजर्स को 6 महीने का ग्रेस पीरियड और 6 महीने की रोलिंग विंडो ऑफर की है। यह ऑफर 1 जुलाई 2024 से शुरू भी हो चुका हैं। यह प्रयास टीम की ओर से अपने यूजर बेस को बरकरार रखने के लिए किया जा रहा है। हालंकि टीम की ओर से यह कहा गया है कि यह पेशकश इसलिए की गई है ताकि सभी यूजर्स अपनी KYC और मेननेट माइग्रेशन प्रोसेस को सुचारू रूप से कम्प्लीट कर सके। अब देखना यह होगा कि क्या नए ऑफर्स से Pi Network पर यूजर्स बरकरार रहेंगे या फिर इस प्रोजेक्ट को अलविदा कहकर किसी अन्य क्रिप्टोकरेंसी के साथ में अपने आपको जोड़ेंगे। 

यह भी पढ़िए : नेटवर्क मेननेट लॉन्च से पहले DEX लॉन्च करेगा Pi, उड़े रुमर्स

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.