Satoshi एरा का Bitcoin Wallet 14 साल बाद हुआ एक्टिव

27-Jun-2024 By: Rohit Tripathi
Satoshi एरा का Bitcoin Wallet 14 साल बाद हुआ एक्टिव

Bitcoin के क्रिएटर Satoshi Nakamoto भले है लम्बे समय से किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर एक्टिव नहीं है, लेकिन बीते कुछ महीनों में उनकी एरा के Bitcoin Wallet लगातार एक्टिव हो रहे हैं। ऐसा ही कुछ बीते दिन देखने को मिला जब, Satoshi एरा अर्थात वर्ष 2010 में क्रिएट किया गया एक Bitcoin Wallet 14 साल बाद एक्टिव हुआ और उसने लगभग 50 BTC क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Binance को भेजे। जानकारी के लिए बता दें कि Satoshi एरा 2009 से 2011 के बीच के टाइम पीरियड को माना जाता है। यह वह समय था जब Bitcoin के क्रिएटर Satoshi Nakamoto ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स पर एक्टिव थे। 

14 साल में 25 डॉलर के BTC की कीमत हुई 3 मिलियन डॉलर 

रिपोर्ट के अनुसार, Satoshi एरा का यह बिटकॉइन वॉलेट एक Bitcoin Miner से जुड़ा हुआ है। इस माइनर ने जुलाई 2010 में माइनिंग रिवॉर्ड के रूप में 50 BTC कमाए थे। जानकारी के अनुसार यह शुरूआती समय में की गई बिटकॉइन माइनिंग से प्राप्त रिवॉर्ड हैं, उस समय प्रति ब्लॉक माइनिंग रिवॉर्ड 50 Bitcoin था, जो कि वर्तमान में प्रति ब्लॉक 3.125 BTC है। यह एक बड़ी उलब्धि भी कही जा सकती हैं, क्योंकि आज के समय में बिटकॉइन नेटवर्क हैशरेट अपने ऑल टाइम हाई पर हैं, जिससे बिटकॉइन माइनिंग एक दुर्लभ कार्य हो गया है। बता दे कि जब माइनर ने यह रिवॉर्ड हासिल किया था, उस समय 1 बिटकॉइन की कीमत $0.05 थी। इस तरह माइनर के पास उपलब्ध कुल BTC होल्डिंग्स की कीमत करीब $25 थी। लेकिन वर्तमान में माइनर की Bitcoin होल्डिंग की कीमत करीब $3 मिलियन हो गई हैं। क्योंकि वर्तमान में BTC लगभग $61,000 के आसपास ट्रेड कर रहा है। 

BTC वॉलेट का एक्टिव होना देता है Satoshi के रिटर्न के संकेत

इससे पहले 12 मई को 10 साल पुराना बिटकॉइन वॉलेट एक्टिव हुआ था, जहाँ 1000 BTC एक अन्य वॉलेट एड्रेस पर भेजे गए थे। जिसके बाद यह रुमर्स फैलने लगे थे कि Bitcoin के क्रिएटर Satoshi Nakamoto किसी अन्य वॉलेट से एक्टिव हो गए हैं। जानकारी के अनुसार Satoshi के पास में कई सारे BTC वॉलेट हैं, जिनमें से कई सारे तो अज्ञात वॉलेट एड्रेस हैं। ऐसे में किसी भी ऐसे वॉलेट का एक्टिव होना, जो Satoshi एरा का है, निवेशकों को यही सोचने पर मजबूर करता है कि बिटकॉइन क्रिएटर की वापसी हो चुकी हैं। गौरतलब है कि Nakamoto 2011 के बाद से किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर एक्टिव नहीं दिखे हैं। वहीँ क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि वर्तमान में BTC भले ही $61,000 से $65,000 के बीच में ट्रेड हो रहा है, लेकिन इसी साल इसने अपना ऑल टाइम हाई $73,737 भी बनाया है और उम्मीद यही की जा रही है कि आने वाले समय में इसकी कीमत में एक बड़ा उछाल भी देखने को मिल सकता है। ऐसे में इस बात की प्रबल संभावनाएं है कि Satoshi Nakamoto की वापसी हो सकती है। 

यह भी पढ़िए : Bitcoin क्रिएटर Satoshi की तरह Pi के फाउंडर भी बने मिस्ट्री

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.