Pi Network लाएगा UPI जैसा पेमेंट सिस्टम, बनेगा ग्लोबल करेंसी

06-Aug-2024 By: Rohit Tripathi
Pi Network लाएगा UPI जैसा पेमेंट सिस्टम, बनेगा ग्लोबल करेंसी

Pi Network ने एक नया अपडेट किया है, जिसमें इसकी ग्लोबल यूटिलिटी नजर आती है। दरअसल Pi Network अपने Pi Coin को एक ग्लोबल डिजिटल करेंसी बनाने की दिशा में काम कर रहा है, जिससे यह दुनियाभर में लेनदेन के लिए स्वीकार किया जाए। जानकारी के अनुसार अपने लिए ग्लोबल लेवल पर एडॉप्शन के लिए Pi Network कई बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों और रिटेलर्स के साथ पार्टनरशिप करने की योजना बना रहा है। जहाँ खबरे तो यहाँ तक है कि Pi इसके लिए PayPal और  क्रेडिट कार्ड नेटवर्क जैसे मौजूदा पेमेंट सिस्टम के साथ इंटीग्रेशन को लेकर प्लानिंग कर रहा है। अगर ऐसा होता है तो Pi Coin का उपयोग यूजर्स डेली ट्रांजेक्शन के लिए कर सकेंगे। खबरों से यह भी पता चलता है कि Pi UPI (Unified Payments Interface) जैसे पेमेंट सिस्टम के निर्माण की दिशा में काम कर रहा है। 

मिली जानकारी के अनुसार Pi Coin के लिए Pi Network ग्लोबल एडॉप्शन पर फोकस कर रहा है, जिसमें वह Pi Coin ट्रांजेक्शन को सपोर्ट करने वाली टेक्नोलॉजी पर भी काम कर रहा है। Pi जिन इनोवेटिव प्लान पर काम कर रहा है उनमें प्वाइंट ऑफ सेल (POS) टर्मिनलों, एटीएम कार्डों और Pi Network के लिए डिजाइन किए गए ATM की शुरुआत करना शामिल है। 

Pi Network Future Plans

Pi Network, Pi Coin ट्रांजेक्शन को सुगम बनाने के लिए POS (Point of Sale) टर्मिनल को रोल आउट करने पर भी विचार कर रहा है, जिससे ट्रेडर्स सीधे Pi Coin को पेमेंट सिस्टम के रूप में स्वीकार करने में सक्षम होंगे। इसके साथ ही Pi Network ATM Card की भी पेशकश कर सकता है, जिससे यूजर्स को Pi से सम्बंधित बैंको से लोकल करेंसी निकालने की परमिशन मिलेगी। ये ATM कार्ड सीधे Pi Wallet से जुड़े होंगे, जिससे यूजर्स के लिए अपने फंड तक पहुँच बेहद आसान हो जाएगी, साथ ही ट्रांजेक्शन करना और भी ज्यादा आसान हो जाएगा। 

हालाँकि Pi Network द्वारा अधिकारिक रूप से अपनी किसी भी योजना को सार्वजानिक नहीं किया गया है। यह खबरें सोशल मिडिया पर Pi से जुड़े सोर्स और उनके टीम मेम्बर्स अपडेट करते रहते हैं। जिससे Pi Coin और Pi Network के प्रति लोगों में उत्सुकता बनी रहे। हाल ही में Pi Network ने अपने Testnet 2 के साथ एक मिलियन ब्लॉक के आंकड़े को पार कर एक बड़ा माइलस्टोन बनाया था।

यह भी पढ़िए : Hamster Kombat vs Pi Network : जानिए दोनों के बीच मुख्य अंतर

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.