Hamster Kombat vs Pi Network : जानिए दोनों के बीच मुख्य अंतर

02-Aug-2024 By: Rohit Tripathi
Hamster Kombat vs Pi Network : जानिए दोनों के बीच मुख्य अंतर

Hamster Kombat और Pi Network वर्तमान में दो ऐसे प्रोजेक्ट है, जो यूजर्स के बीच में काफी लोकप्रिय हो रहे है। हर कोई इन दोनों प्रोजेक्ट के साथ में जुड़ना चाहता है, इसके इंटरफेस के साथ कनेक्ट होना चाहता है और इनमें दिए जा रहे रिवार्ड्स को अर्न करना चाहता है। जहाँ Hamster Kombat एक टैप टू अर्न टेलीग्राम बेस्ड गेम है, जो अपने यूजर्स को Daily Combo और Cipher Code के माध्यम से रिवॉर्डस अर्न करने के मौका देता है, जिन्हें बाद में Hamster Kombat से जुड़े कॉइन या किसी अन्य कॉइन में बदला जा सकेगा। वहीँ Pi Network एक क्रिप्टो माइनिंग प्लेटफ़ॉर्म है, जो यूजर्स को मोबाइल ऐप के माध्यम से Pi Coin माइन करने की सुविधा देता है। ऐसे में आइये जानते हैं कि Hamster Kombat और Pi Network के बीच में मुख्य अंतर क्या हैं। 

Hamster Kombat और Pi Network के बीच अंतर 

टैप टू अर्न गेम Hamster Kombat और मोबाइल माइनिंग प्रोजेक्ट Pi Network के बीच में अंतर इस प्रकार हैं -

Hamster Kombat और Pi Network का कांसेप्ट 

Hamster Kombat एक क्रिप्टो एक्सचेंज सीईओ सिम्युलेटर गेम है जिसे टेलीग्राम पर बनाया गया है। टैप टू अर्न गेम होने के चलते यह यूजर्स को Hamster आइकॉन पर टैप करने पर रिवार्ड्स अर्न करने का अवसर प्रदान करता है। जिन्हें यूजर्स बाद में क्रिप्टोकरेंसी में बदल सकते हैं। यह गेम मुख्यतः फन, स्ट्रेटेजी और कम्युनिटी पार्टिसिपेशन पर फोकस करता है। जहाँ केवल टैप करके, Daily Combo और Cipher Code को डिकोड करके तथा मिनी ऐप गेम को खेलकर रिवॉर्ड अर्न कर सकते हैं।   

Pi Network का मुख्य उद्देश्य यूजर्स को अपने मोबाइल डिवाइस से Pi Coin माइन करने की सुविधा प्रदान करना है। जहाँ यूजर्स मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से Pi Coin की माइनिंग कर सकते हैं। यह इजी टू यूज़ के साथ यूजर्स की कम्युनिटी को बिल्ड करने पर फोकस सकता है। Pi प्रोजेक्ट सोशल इंटरेक्शन को बढ़ावा देता है, जिससे यूजर्स अपने फ्रेंड्स को इनवाईट कर एक नेटवर्क क्रिएट कर सकते हैं। इमें माइनिंग प्रोसेस काफी आसान है, जो कम संसाधनो का उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है। जिससे यूजर्स बिना अपने डिवाइस की बैटरी को खत्म किए Pi Coin अर्न कर सकते हैं। 

Hamster Kombat और Pi Network की टेक्नोलॉजी  

यह टेलीग्राम पर बनाया गया क्रिप्टो एक्सचेंज सीईओ सिम्युलेटर गेम है, जो वेब-बेस्ड गेम के रूप में ऑपरेट होता हैं। इसमें एनिमेशन, ग्राफिक्स और यूजर्स इंटरेक्शन के लिए गेमिग टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है। हालाँकि कुछ फीचर्स के लिए ब्लॉकचेन का उपयोग किया जाता है, लेकिन इसका पूरा फोकस गेम्प्ले मैकेनिक्स पर होता है। इसमें उपस्थि डिफरेंट गेम मोड़ और रिवॉर्ड फीचर, यूजर्स की निरंतर भागीदारी को बढ़ाते हैं। 

जबकि Pi Stellar Consensus Protocol (SCP) का उपयोग करता है, जो ट्रांजेक्शन को वैलिड करने के लिए एक डिसेंट्रलाइज्ड मैथड प्रदान करता है। हालाँकि यह सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल भी बनाए रखता है, जिससे सिक्योरिटी और एफिशिएंसी बढती है। यह एक सिंपल और यूजर फ्रेंडली मोबाइल ऐप के माध्यम से माइनिंग प्रोसेस को सिंपल बनता है। यूजर्स को अपना माइनिंग नेटवर्क बनके के लिए इनकरेज करता है। इसके साथ ही क्रिप्टोकरेंसी के बारे में एज्युकेशनल कंटेंट को भी बढ़ावा देता है। 

Hamster Kombat और Pi Network इकॉनोमिक मॉडल 

Hamster Kombat यूजर्स को गेमप्ले को बढाने के लिए डेली Hamster Kombat Daily Combo और Cipher Code डिकोड करने के लिए देता है। जिससे यूजर्स कुल मिलाकर 6 मिलियन टोकन रिवॉर्डस अर्न कर सकते हैं। इसकी इकॉनोमी संभावित $HMSTR वर्चुअल कॉइन पर अधारती होगी, जो गेमिंग एक्सपीरियंस को बढाने के साथ, भविष्य में विभिन्न एक्सचेंजों पर ट्रेड के लिए भी उपलब्ध होगा। जो यूजर्स को आर्थिक रूप से सक्षम भी बना सकता है। 

Pi Network का इकॉनोमिक मॉडल इसके नेटिव कॉइन Pi Coin पर आधारित है, जो वर्तमान में किसी भी एक्सचेंज पर ट्रेडेबल नहीं है, लेकिन दिसंबर में संभावित मेननेट लॉन्च के बाद यह ट्रेड करने योग्य हो जाएगा, जिसको लेकर यूजर भी काफी उम्मीद लगाए हुए हैं। वर्तमान में Pi से जुड़ी टीम अपने यूजर्स के लिए Social Profiles और Pi Superwallet Upgrade जैसे फीचर्स लॉन्च चुकी है, जिससे Pi Coin की भविष्य में ग्रोथ की उम्मीदें बढ़ जाती है।  

Hamster Kombat और Pi Network का भविष्य 

Hamster Kombat एक टैप टू अर्न गेम के रूप में यूजर्स के बीच लोकप्रिय हुआ है। इसके लगभग 300 मिलियन प्लेयर्स और 53 मिलियन एक्टिव टेलीग्राम यूजर्स है। Hamster Kombat से जुड़ी टीम अब अपने क्रिप्टो कॉइन को लॉन्च करने की दिशा में काम कर रही है। Bybit, OKX, Kucoin, CoinDCX और Sun Crypto जैसे क्रिप्टो एक्सचेंज Hamster Kombat की लिस्टिंग की बात कह चुके हैं। लेकिन सबसे पहले टोकन Ton Ecosystem पर लॉन्च होगा, इसके बाद अगस्त 2024 में Hamster Kombat Token लॉन्च किया जा सकता है। इसी महीने में क्रिप्टो इतिहास का सबसे बड़ा Hamster Kombat Airdrop भी अनाउंस हो सकता है और सितंबर 2024 में विनर्स को Hamster Kombat Airdrop का डिस्ट्रीब्यूशन किया जा सकता है। हम हमारे Hamster Kombat Price Prediction में आपको बता चुके हैं कि 1 Hamster Kombat की कीमत $1.60 से $10.10 हो सकती है।

Pi Network भी यूजर्स के बीच अपने मोबाइल माइनिंग फीचर के चलते लोकप्रिय हुआ। 13 मिलियन से अधिक यूजर KYC का माइलस्टोन बनाने वाला Pi Network Mainnet दिसंबर 2024 में लाइव हो जाएगा। ठीक इसके बाद जनवरी तक Pi Coin भी ट्रेड के लिए उपलब्ध हो जाएगा। कई बड़े प्लेटफ़ॉर्म जैसे Coin Market Cap, Binance और CoinGecko, Pi Coin का IOU Price Chart अपने प्लेटफ़ॉर्म पर दिखा रहे हैं। जिससे उम्मीद है कि बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज भी Pi Coin को अपने प्लेटफ़ॉर्म पर लिस्ट करेंगे। इसके बाद हो सकता है फरवरी तक Pi Coin Airdrop अनाउंस कर दिया जाए और मार्च तक विनर्स को एयरड्रॉप डिस्ट्रीब्यूशन कर दिया जाए। इस तरह आने वाला 2025 पूरी तरह Pi Coin को फोकस करेगा। वहीँ हम Pi Coin Price Prediction में आपको बता चुके हैं कि एक बार ट्रेड होने के बाद Pi की कीमत $100 हो सकती है। 

कन्क्लूजन 

जहाँ Pi Network एक ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट है, जो यूजर्स को मोबाइल के माध्यम से माइनिंग की सुविधा देता है, जबकि Hamster Kombat एक गेम है। जहाँ Pi Blockchian का नेटिव टोकन Pi Coin खुदके नेटवर्क पर लॉन्च होगा। जबकि Hamster Kombat को Ton Blockchain पर लॉन्च किया जाएगा। हो सकता है भविष्य में और भी कई टोकन Pi पर लॉन्च किये जाएं, जैसे Ethereum Blockchain पर ETH के आलावा Shiba Inu और अन्य कई टोकन वर्क करते हैं। यह भी हो सकता है कि Hamster Kombat को Pi Blockchian के साथ भविष्य में जोड़ा जाए। अंततः Hamster Kombat और Pi Network के बीच सबसे बड़ा अंतर यह ही है कि जहाँ Pi Network एक ब्लॉकचेन प्रोजेक्ट है और Hamster Kombat एक गेम है। 

यह भी पढ़िए : क्या 1 Hamster Kombat Coin की कीमत हो सकती है $1

WHAT'S YOUR OPINION?
सम्बंधित खबर
संबंधित ब्लॉग

Copyright © 2024 Crypto Hindi News. All Rights Reserved.